खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

एशिया कप पर आया बड़ा अपडेट, भारत-बांग्लादेश मेजबानी को तैयार, ऐसा होगा फॉर्मेट

Asia Cup 2025: अगले साल होने वाले एशिया कप को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। जानकारी के अनुसार, इसे टी-20 फॉर्मेट में आयोजित किया जाएगा। जबकि 2027 में इसे वनडे फॉर्मेट में आयोजित कराने की बात सामने आई है।
04:31 PM Jul 29, 2024 IST | Pushpendra Sharma
team india
Advertisement

Asia Cup 2025: टी-20 वर्ल्ड कप के बाद क्रिकेट का रोमांच बरकरार रहने वाला है। फिलहाल टीम इंडिया श्रीलंका दौरे पर है। जहां वह टी-20 और वनडे सीरीज खेल रही है। अगले साल फरवरी में चैंपियंस ट्रॉफी (ODI) का भी आयोजन होना है। इसे लेकर पाकिस्तान में तैयारियां चल रही हैं। इस बीच अगले साल होने वाले एशिया कप और 2027 में होने वाले इस टूर्नामेंट को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है।

Advertisement

भारत करेगा एशिया कप 2025 की मेजबानी 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एशिया कप 2025 की मेजबानी भारत की ओर से की जाएगी। यह टी-20 फॉर्मेट में होगा। जबकि बांग्लादेश 2027 का एशिया कप होस्ट करेगा। जिसे वनडे फॉर्मेट में आयोजित किया जाएगा। रिपोर्ट में एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) की ओर से जारी किए गए दस्तावेज का हवाला दिया गया है।

Advertisement

वनडे प्रारूम में आयोजित हुआ था लास्ट एशिया कप  

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, एसीसी ने स्पॉन्सर राइट्स के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। बता दें कि एशिया कप के 2023 संस्करण की मेजबानी पाकिस्तान और श्रीलंका की ओर से संयुक्त रूप से की थी। उस दौरान भारत ने पाकिस्तान जाने से मना कर दिया था। इसलिए भारत के सभी मैच श्रीलंका में खेले गए थे। इसे वनडे प्रारूप में आयोजित किया गया था।

छह टीमें लेंगी हिस्सा 

रिपोर्ट के अनुसार, एशिया कप 2025 और 2027 संस्करण के दौरान टूर्नामेंट में छह टीमें शामिल होंगी। भारत के अलावा पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, अफगानिस्तान की टीमें इसमें हिस्सा लेंगी। जबकि छठी टीम को क्वालीफाइंग इवेंट के जरिए तय किया जाएगा। दोनों टूर्नामेंट में 13 मैच होंगे।

करीब 34 साल बाद आयोजित होगा टूर्नामेंट

वहीं रिपोर्ट में महिला एशिया कप को लेकर भी अपडेट सामने आया है। जानकारी के अनुसार, अगले महिला एशिया कप के दौरान 15 मैच होंगे। ये भी T20 प्रारूप में खेला जाएगा। इसे 2026 में आयोजित किया जाएगा। दूसरी ओर अंडर-19 एशिया कप को लेकर भी जानकारी सामने आई है। अंडर-19 एशिया कप के चार संस्करण होंगे, जिनमें से प्रत्येक संस्करण में 15 मैच होंगे। फिलहाल शेड्यूल को लेकर जानकारी सामने नहीं आई है। आपको बता दें कि भारत ने आखिरी बार एशिया कप की मेजबानी 1990-91 में की थी। तब टूर्नामेंट का चौथा संस्करण आयोजित किया गया था। इस तरह करीब 34 साल बाद भारत एशिया कप की मेजबानी करेगा।

ये भी पढ़ें: IND vs SL: विकेट पाने के बाद हार्दिक पांड्या ने दिया ऐसा रिएक्शन, सोशल मीडिया पर हो गए वायरल

ये भी पढ़ें: IPL 2025: स्टार्क से भी ज्यादा महंगा बिक सकता है ये गेंदबाज, मेजर लीग क्रिकेट में हासिल किए सबसे ज्यादा विकेट 

ये भी पढ़ें: Paris Olympics में दूसरे दिन कैसा रहा भारत का प्रदर्शन? यहां देखें जीत-हार का हर अपडेट

ये भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: भारतीय खिलाड़ी को लगा झटका, जीत के बाद भी फिर खेलना होगा मैच

Advertisement
Tags :
Asia Cup 2025bcciTeam India
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement