गर्त में पहुंचा पाकिस्तान, हॉकी टीम को चीन जाने के लिए लेना पड़ गया उधार

Pakistan Hockey Team: पाकिस्तान की हॉकी टीम एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी-2024 में हिस्सा लेने के लिए चीन पहुंची है। ऐसे में खबर सामने आ रही है कि चीन जाने के लिए पाकिस्तान की टीम को उधार लेना पड़ा है। पाकिस्तान की राष्ट्रीय हॉकी टीम इस तरह से कर्ज लेकर विदेश खेलने के लिए जाए तो उसकी आर्थित स्थिति का अंदाजा बेहतर तरीके से लगाया जा सकता है। 

featuredImage
Pakistan Hockey Team

Advertisement

Advertisement

Pakistan Hockey Team: पाकिस्तान की हॉकी टीम 8 सितंबर से शुरू होने जा रही एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में हिस्सा लेने के लिए चीन पहुंची है। पाकिस्तान में महंगाई और कंगाली का असर इस हॉकी टीम पर भी पड़ा है। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तान इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए कर्ज पर हवाई जहाज का टिकट लेकर चीन रवाना हुई है। इस खबर के सामने आने के बाद लोग पाकिस्तान की बदहाली का अंदाजा लगा रहे हैं। लोगों का कहना है कि जब देश की राष्ट्रीय टीम का ये हाल है तो जिला स्तर पर खेल सुविधाओं का क्या आलम होगा।

हॉकी महासंघ के अध्यक्ष ने भी किया खुलासा 

फ्री प्रेस जर्नल की एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि पाकिस्तान की हॉकी टीम ने एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी-2024 में हिस्सा लेने के लिए चीन जाने के लिए हवाई जहाज के टिकट को कर्ज पर लिया है। इसके बाद से ही पाकिस्तान हॉकी महासंघ को फैंस की ओर से आलोचनाओं का सामना करना पड़ा। पाकिस्तान हॉकी महासंघ (PHF) के अध्यक्ष तारिक बुगती ने प्रेस वार्ता कर ऐलान किया कि जल्द ही पैसा मिलने की उम्मीद है। इतना ही नहीं बल्कि तारिक बुगती ने प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ से हॉकी के लिए एक समर्पित वित्तीय फंड पेश करने की भी अपील की। वहीं, दूसरी ओर पाकिस्तान स्पोर्ट्स बोर्ड ने जल्द ही हवाई जहाज के टिकट का पैसा जारी करने की बात कही है।

बेसबॉल टीम को नहीं मिला था फंड 

फ्री प्रेस जर्नल ने अपनी रिपोर्ट् में दावा किया कि राष्ट्रीय हॉकी टीम को पूरा खर्च दिए जाने से पहले पाकिस्तान स्पोर्ट्स बोर्ड ने अंडर-18 बेसबॉल टीम को भी फंड देने से इनकार कर दिया था। वहीं, पेरिस ओलंपिक-2024 में पाकिस्तान के लिए गोल्ड मेडल जीतने वाले अरशद नदीम को भी कम पैसे ही मुहैया हुए थे। पाकिस्तान स्पोर्ट्स बोर्ड की ओर से उन्हें सपोर्ट न मिलने पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अरशद नदीम को सपोर्ट दिया था। जिसके बाद उन्होंने ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा।

ये भी पढ़ें:- बांग्लादेश टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया से इस खिलाड़ी का पत्ता कटना तय! बुची बाबू में कर रहा निराश

पहले भी रोका गया पैसा 

तारिक बुगती का कहना है कि ये पहली बार नहीं हुआ है बल्कि पाकिस्तान स्पोर्ट्स बोर्ड का ये पुराना रवैया है। हॉकी पाकिस्तान का राष्ट्रीय खेल है। अगर इस पर विशेष ध्यान नहीं दिया गया तो खेल गर्त में पहुंच जाएगा। हमारी बदनसीबी यही है कि हॉकी फेडरेशन का अपना मैदान तक नहीं है। जब खिलाड़ियों को खेलना होता है तो हम पाकिस्तान स्पोर्ट्स बोर्ड को खत लिखते हैं।

ये भी पढ़ें:- टी20 विश्व कप के बाद कप्तानी छोड़ देगी ये क्रिकेटर, खुद बताई इसके पीछे की वजह

2.50 करोड़ रुपये नहीं दे सका बोर्ड 

पाकिस्तान स्पोर्ट्स बोर्ड के अधिकारी मोहम्मद शाहिद ने कहा कि जल्द ही इस रकम को अदा कर दिया जाएगा। जो भी बजट खिलाड़ियों के सफर पर खर्च हुआ है सब मिलाकर तकरीबन 2.50 करोड़ पाकिस्तानी रूपया है। इसमें एयर टिकट, वीजा फीस और होटल का खर्च शामिल है। इसे जल्द ही दे दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें;- ICC चेयरमैन पद के चुनाव में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने जय शाह का किया समर्थन या विरोध? देखें रिपोर्ट

पाकिस्तान का राष्ट्रीय खेल है हॉकी 

1960 के रोम ओलंपिक में पाकिस्तान ने हॉकी में पहला गोल्ड मेडल जीता था, जिसने बाद हॉकी को पाकिस्तान का राष्ट्रीय खेल घोषित कर दिया गया था। ओलंपिक गोल्ड मेडल जीत कर पाकिस्तान टीम जब देश वापस आई थी तो तत्कालीन राष्ट्रपति जनरल अय्यूब खान ने कराची में चैंपियन टीम को दावत दी थी। इसी दावत में उन्होंने हॉकी को पाकिस्तान का राष्ट्रीय खेल घोषित करने का औपचारिक ऐलान किया था।

ये भी पढ़ें;- रोहित शर्मा की बढ़ी टेंशन! बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी को लेकर पूर्व दिग्गज की बड़ी भविष्यवाणी

Open in App
Tags :