खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Asia Cup: ये 4 देश हो सकते हैं एशिया कप के मेजबान, वनडे और T20 के 2-2 टूर्नामेंट संभव

Asia Cup: एशिया कप को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) की ओर से इसके आयोजन को लेकर चर्चा की जा रही है। इसके संभावित होस्ट और वेन्यू भी सामने आए हैं। आइए जानते हैं पूरी जानकारी...
06:39 PM Apr 16, 2024 IST | Pushpendra Sharma
Asia Cup
Advertisement

Asia Cup: अगले साल होने वाले एशिया कप को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) ने इसके लिए अपनी तैयारियों को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है। पिछले साल एशिया कप के आयोजन को लेकर विवाद की स्थिति बनी थी क्योंकि टीम इंडिया को पाकिस्तान में खेलने नहीं भेजा गया था। हालांकि अब कहा जा रहा है कि आने वाले एशिया कप टूर्नामेंट्स में इस विवाद से बचने के लिए चार स्थानों का चयन किया जा रहा है।

Advertisement

चार देश संभावित मेजबान

क्रिकबज की रिपोर्ट के  अनुसार, एशिया कप का आयोजन श्रीलंका, बांग्लादेश, संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में किया जा सकता है। इन्हें संभावित मेजबान के रूप में देखा जा रहा है। एसीसी ने इसके साथ ही मीडिया राइट्स देने के लिए टेंडर जारी करने की योजना बनाई है। कहा जा रहा है कि इसकी प्रक्रिया अगले महीने में शुरू की जा सकती है। इस प्रक्रिया के जुलाई तक पूरी होने की उम्मीद जताई जा रही है।

ये भी पढ़ें: Womens T20 World Cup 2024: WC क्वालीफायर 2024 के लिए सभी टीमों का ऐलान, जानें A To Z जानकारी

Advertisement

एशिया कप के चार टूर्नामेंट

रिपोर्ट के अनुसार, एसीसी की ओर से चार साल और आठ साल दोनों तरह के सौदों की पेशकश की जाएगी। टेंडर में अगले आठ साल में एशिया कप के चार टूर्नामेंट कराने की बात कही गई है। जिसमें दो 50 ओवर और दो T20 प्रतियोगिताएं शामिल हैं। यानी अगले 8 साल में दो 50 ओवर और दो टी-20 प्रतियोगिताएं देखने को मिल सकती हैं।

श्रीलंका और पाकिस्तान ने की थी मेजबानी

आपको बता दें कि हर दो साल में एशिया कप का आयोजन किया जाता है। साल 2014 के बाद से एक बार टी-20 और एक बार वनडे प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता रहा है। पिछले वनडे टूर्नामेंट की मेजबानी श्रीलंका और पाकिस्तान ने मिलकर की थी। टूर्नामेंट हाइब्रिड मॉडल पर बेस था। जिसमें कुछ मैच पाकिस्तान और बाकी मैच श्रीलंका में आयोजित किए गए थे। हालांकि अब इस विवाद से बचने के लिए भारत या पाकिस्तान से बाहर टूर्नामेंट कराने पर चर्चा की जा रही है।

ये भी पढ़ें: IPL 2024: दिनेश कार्तिक को लेकर भिड़ गए दो दिग्गज, T20 WC सिलेक्शन पर चल रही थी बात

Advertisement
Tags :
asia cupAsian Cricket Council
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement