होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

"मैंने भी इंडिया के लिए जीता मुझे भी क्रिकेटरों जैसा दो सम्मान"...इस खिलाड़ी ने उठाई आवाज

Chirag Shetty: टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के खिताब पर कब्जा जमाया तो उसपर खूब धनवर्षा हुई। ICC, BCCI और राज्य सरकार ने अलग-अलग खिलाड़ियों को सम्मानित किया और बड़े पुरस्कार से नवाजा। ऐसे में अब अन्य खेलों के वर्ल्ड चैंपियन खिलाड़ियों की प्रतिक्रिया भी सामने आने लगी है। उन खिलाड़ियों का आरोप है कि जिस तरह क्रिकेट के विजेताओं को सम्मान मिल रहा है। उनके साथ ऐसा नहीं हुआ है। ये भेदभाव है।
03:02 PM Jul 07, 2024 IST | mashahid abbas
Chirag Shetty
Advertisement

T20 World Cup 2024 की विजेता टीम इंडिया पर खूब धनवर्षा हुई। चैंपियन टीम को ICC की ओर से 36 करोड़ रुपये के करीब पुरस्कार राशि मिली थी। वहीं, BCCI ने विश्व विजेता टीम को 125 करोड़ रुपये का पुरस्कार दिया। इस सम्मान से विश्व चैंपियन बने खिलाड़ी गदगद हैं तो दूसरी ओर अन्य खेल के खिलाड़ी इस भेदभाव से नाराज नजर आ रहे हैं। अब एक दिग्गज खिलाड़ी ने इस संदर्भ में अपनी आवाज उठाई है, जिसे सोशल मीडिया पर खूब समर्थन भी मिल रहा है।

Advertisement

किसने उठाई आवाज

ये आवाज उठाने वाले भारत के दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी चिराग शेट्टी हैं। चिराग शेट्टी ने इस भेदभाव पर अपने विचार रखे और राज्य सरकार पर भी निशाना साधा। चिराग ने कहा कि जिस तरह से भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप जीता है उसी तरह बैडमिंटन में मैंने थॉमस कप जीता है। ये कप किसी वर्ल्ड कप से कम नहीं है, लेकिन क्रिकेट टीम को जिस तरह से सम्मान मिल रहा है। वैसा सम्मान अन्य खिलाड़ियों को क्यों नहीं मिलता है।

महाराष्ट्र सरकार पर साधा निशाना

बैडमिंटन के स्टार खिलाड़ी चिराग शेट्टी ने कहा कि "वह क्रिकट के खिलाफ नहीं हैं। उन्होंने भी मैच देखा और टीम इंडिया की जीत का जश्न मनाया। इसी तरह हमने भी थॉमस कप को जीता था। 2022 से पहले कभी भारत थॉमस कप के सेमीफाइनल तक भी नहीं पहुंचा था लेकिन हम चैंपियन बने थे। हमारी जीत को नजरअंदाज किया गया। राज्य सरकार ने हमें पुरस्कार देना तो दूर सम्मानित तक नहीं किया। जबकि महाराष्ट्र सरकार ने क्रिकेट खिलाड़ियों को घर पर बुलाकर सम्मानित भी किया और उन्हें पुरस्कार के रूप में 11 करोड़ रुपये भी दिए। उन्हें हमारी मेहनत का भी सम्मान करना चाहिए।"

Advertisement

क्या है थॉमस कप

थॉमस कप बैडमिंटन का टीम इवेंट गेम है। इसे टूर्नामेंट को बैडमिंटन का वर्ल्ड कप भी कहा जाता है। भारत ने 2022 में ये कप अपने नाम किया था। चिराग शेट्टी ने टीम का प्रतिनिधित्व किया था। चिराग शेट्टी एशियन चैंपियन, वर्ल्ड चैंपियनशिप और एशियन गेम के मेडलिस्ट रह चुके हैं। चिराग मौजूदा समय में पेरिस ओलंपिक की तैयारी कर रहे हैं।

चिराग शेट्टी की उपलब्धियां

इवेंट वर्ष मेडल 
वर्ल्ड चैंपियनशिप2022ब्रॉन्ज
थॉमस कप2022गोल्ड
गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स2018सिल्वर
बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स2022गोल्ड
हांगझू एशियन गेम्स2023गोल्ड
एशियन चैंपियनशिप (टीम इवेंट)2023ब्रॉन्ज
गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स (टीम इवेंट)2018गोल्ड
हांगझू एशियन गेम्स (टीम इवेंट)2023गोल्ड
बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स (टीम इवेंट)2022सिल्वर

ये भी पढ़ें:- टीम इंडिया के नए हेड कोच पर बड़ा अपडेट, गौतम गंभीर को लेकर हुआ खुलासा

ये भी पढ़ें:- IND vs ZIM: जिम्बाब्वे के ये 5 खिलाड़ी कर सकते हैं टीम इंडिया का कबाड़ा, देखें आंकड़े

Open in App
Advertisement
Tags :
badmintonchirag shettyIndiaRohit SharmaT20 World Cup 2024
Advertisement
Advertisement