खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Bangladesh Violence: बंगाली हिंदू, पूर्व कप्तान और रिकॉर्डधारी क्रिकेटर, कौन हैं लिटन दास? जिनके घर को लेकर किया जा रहा बड़ा दावा

Liton Das Cricketer Bangladesh Violence: बांग्लादेश के क्रिकेटर लिटन दास के घर को लेकर बड़ा दावा किया जा रहा है। कहा जा रहा है कि उपद्रवियों ने उनके घर को आग लगा दी है।
06:57 PM Aug 06, 2024 IST | Pushpendra Sharma
Liton Das Cricketer
Advertisement

Liton Das Cricketer Bangladesh Violence: बांग्लादेश में इस वक्त हिंसा की आग भड़की हुई है। आरक्षण कानून की वजह से भड़की हिंसा में 400 से ज्यादा लोगों की जान चली गई है। जगह-जगह आगजनी और हिंसा ने पूरे देश का माहौल खराब कर दिया है। राजधानी ढाका में ही अकेले 4 लाख लोग सड़कों पर उतर आए हैं। इस सब के बीच मंगलवार को हैरान कर देने वाली खबर सामने आई। कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि पूर्व कप्तान मशरफे मुर्तजा के साथ ही लिटन दास के घर को भी आग के हवाले कर दिया गया। हालांकि लिटन दास के घर को आग नहीं लगाई गई है। सोशल मीडिया पर मशरफे के घर को ही लिटन का घर बताकर झूठा दावा किया जा रहा है। आइए जानते हैं लिटन दास कौन हैं और बांग्लादेश में हिंदुओं का क्या हाल है।

Advertisement

बंगाली हिंदू परिवार में हुआ था लिटन दास का जन्म 

29 साल के लिटन दास का जन्म 13 अक्टूबर 1994 को बांग्लादेश के दिनाजपुर में हुआ था। लिटन बांग्लादेश क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रह चुके हैं। अभी वे टीम में विकेटकीपर और ओपनिंग बैट्समैन की भूमिका निभाते हैं। बंगाली हिंदू परिवार में जन्मे लिटन दास 13 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेल रहे हैं। उन्होंने 2007-08 में बांग्लादेश अंडर-15 का प्रतिनिधित्व किया था।

ये भी पढ़ें: 4 बार की वर्ल्‍ड चैंप‍ियन अंत‍िम 5 सेकंड में ढेर, व‍िनेश ने आख‍िर कैसे कर द‍िखाया ओलंप‍िक का सबसे बड़ा उलटफेर

Advertisement

लिटन अब तक बांग्लादेश के लिए 41 टेस्ट, 91 वनडे और 89 टी-20 इंटरनेशनल खेल चुके हैं। दास के नाम बांग्लादेश के वनडे इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ 2020 में 175 रन की शानदार पारी खेली थी। इसके अलावा लिटन दास कई टी-20 लीग में भी खेल चुके हैं। हाल ही में उन्होंने टी-20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया था। जिसमें अफगानिस्तान के खिलाफ उन्होंने सुपर 8 के मुकाबले में 54 रन की नाबाद पारी खेली थी।

ये भी पढ़ें: ‘भारत के दलाल…’, भीड़ ने पीट-पीटकर की युवकों की हत्या; ब्रिज से लटका दिए शव…जानें वायरल वीडियो की सच्चाई

9 मैचों में कर चुके हैं कप्तानी

लिटन दास को बांग्लादेश की कप्तानी करने का भी मौका मिला। लिटन को तमीम इकबाल के अचानक संन्यास के बाद बांग्लादेश की कप्तानी करने का मौका मिल चुका है। हालांकि बाद में तमीम ने संन्यास का फैसला वापस ले लिया था। उन्होंने 2021 से 2023 तक 9 मैचों में कप्तानी की। इसमें 4 दिसंबर 2022 को खेला गया मैच भी शामिल है। जिसमें बांग्लादेश ने भारत को 1 विकेट से शिकस्त दी थी।

यह भी पढ़ें:Bangladesh Violence: मां-बाप और तीन भाइयों की हुई हत्या, 2 बार खुद पर जानलेवा हमला; ऐसी है शेख हसीना की कहानी

लिटन दास ने अपनी प्रेमिका देवश्री बिस्वास सोनचिता से 28 जुलाई 2019 को शादी की थी। दोनों एक दूसरे को लंबे समय से डेट कर रहे थे। देवश्री बांग्लादेश के मीरपुर में किसान परिवार में जन्मीं थीं। देवश्री और लिटन दास एक बेटी के माता-पिता हैं। नवंबर 2023 में उनकी बेटी का जन्म हुआ था। कहा जा रहा है कि बांग्लादेश में हिंदू परिवारों को निशाना बनाया जा रहा है। मंदिरों में तोड़फोड़ की जा रही है, लेकिन लिटन दास को लेकर किया जा रहा दावा फिलहाल झूठा साबित होता नजर आ रहा है।

यह भी पढ़ें:फ‍िनलैंड..त्रिपुरा या द‍िल्‍ली! आख‍िर कहां हैं बांग्‍लादेश की पीएम शेख हसीना? सामने आया बड़ा अपडेट

Open in App
Advertisement
Tags :
BangladeshBangladesh Political CrisisBangladesh Violenceliton das
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement