खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

T20 वर्ल्ड कप जीत के बाद BCCI ने की पैसों की बारिश; 1983 से 2024 तक कितने बदले हालात?

Team India: बीसीसीआई आज दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड में से एक है। लेकिन एक समय भारतीय क्रिकेट बोर्ड भी तंगी से जूझ रहा था। 1983 के वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को इनाम देने के लिए भी बोर्ड के पास पैसे नहीं थे।
06:38 AM Jul 14, 2024 IST | News24 हिंदी
Advertisement

Team India: टीम इंडिया ने 29 जून को बारबाडोस में दक्षिण अफ्रीका को सात रन से हराकर दूसरी बार टी20 विश्व कप का खिताब जीता था। टीम इंडिया की इस जीत के बाद बीसीसीआई ने टीम को 125 करोड़ रुपये की इनामी राशि देने का ऐलान किया था। लेकिन क्या आप जानते हैं कि 983 में टीम इंडिया के खिलाड़ियों की वनडे मैचों के लिए कितनी सैलरी मिलती थी।

Advertisement

भारतीय खिलाड़ियों को मिला सम्मान

रिपोर्ट्स के अनुसार, 125 करोड़ रुपये की इनामी राशि का हिस्सा सबसे ज्यादा भारतीय टीम के खिलाड़ियों और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को मिला था। टीम के 15 खिलाड़ियों तथा कोच राहुल द्रविड़ को पांच-पांच करोड़ रुपये मिले थे। इसके अलावा बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़, फील्डिंग कोच टी। दिलीप और गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे को 2।5 करोड़ रुपये मिले थे। फिजियोथेरेपिस्ट, थ्रोडाउन विशेषज्ञ और स्ट्रेंग्थ एंड कंडिशनिंग कोच को दो-दो करोड़ मिले थे। चयन समिति के पांच सदस्यों और रिजर्व खिलाड़ी रिंकू सिंह, शुभमन गिल, आवेश खान और खलील अहमद को भी एक-एक करोड़ मिले हैं।

 

Advertisement

जानें 1983 में कितनी थी खिलाड़ियों की फीस

हाल में ही सोशल मीडिया में 1983 खिलाड़ियों की सैलरी का डाक्यूमेंट्स शेयर हुआ है। इसमें खिलाड़ियों का दैनिक भत्ता और फीस बताया गया है। इसमें तीन दिन के लिए कपिल देव को दैनिक भत्ता 600 रुपये मिला है, जबकि मैच 1500 रुपये हैं। इतनी ही फीस उपकप्तान मोहिंदर अमरनाथ की भी दी गई थी। इन दोनों के अलावा सुनील गावस्कर, के। श्रीकांत, यशपाल शर्मा, संदीप पाटिल, कीर्ति आजाद, रोजर बिन्नी, मदन लाल, सैयद किरमानी, बलविंदर संधू, दिलीप वेंगसकर, रवि शास्त्री और सुनील वाल्सन 2100-2100 रुपये दिए गए थे।

अगर इस समय हम टीम इंडिया के खिलाड़ियों की मैच फीस की बात करें तो खिलाड़ियों को एक टेस्ट खेलने के 15 लाख रुपए मिलते हैं। इसके अलावा एक वनडे के 6 लाख और एक टी-20 मुकाबले के लिए खिलाड़ियों को 3 लाख रुपए दिए जाते हैं।

Advertisement
Tags :
bcciTeam India
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement