होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

बीसीसीआई ने IPL 2025 से पहले लिया बड़ा फैसला, खत्म किया ये बड़ा रूल

Syed Mushtaq Ali Tournament: सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट की शुरुआत 23 नवंबर से होगी। इस टूर्नामेंट को लेकर बीसीसीआई ने एक बड़ा फैसला लिया है। बोर्ड ने इम्पैक्ट प्लेयर नियम को खत्म कर दिया है।
10:28 PM Oct 14, 2024 IST | Ashutosh Singh
Advertisement

Syed Mushtaq Ali Tournament: इम्पैक्ट प्लेयर नियम को लेकर बीसीसीआई ने एक बड़ा फैसला किया है। बीसीसीआई ने नेशनल डोमेस्टिक ट्वेंटी-20 प्रतियोगिता सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी से इस नियम को हटा दिया है। इसको लेकर पहले से ही कयास लगाए जा रहे थे। हालांकि आईपीएल में रहेगा। बोर्ड ने पहले ही सभी IPL फ्रेंचाइजियों को इस बात की जानकरी दे दी है।

Advertisement

23 नवंबर से शुरू होगा सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट

23 नवंबर से सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट शुरू होगा। ये टूर्नामेंट 15 दिसंबर तक चलेगा। बीसीसीआई ने अपने बयान में कहा है, "बीसीसीआई ने इस सीजन में इम्पैक्ट प्लेयर रूल खत्म करने का फैसला लिया है।" हालांकि तेज गेंदबाज सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट में अभी भी एक ओवर में दो बाउंसर फेंक सकते हैं। बोर्ड ने बाउंसर के नियम में कोई बदलाव नहीं किया है।

 

Advertisement

जानें क्या है इम्पैक्ट प्लेयर नियम

इस नियम में टीमें टॉस के दौरान 4 खिलाड़ियों के नाम देती हैं। टीम मैच में एक ही खिलाड़ी को यूज कर सकती हैं। टीम केवल पारी के 14वें ओवर से पहले इम्पैक्ट प्लेयर का उपयोग कर सकती हैं। इम्पैक्ट प्लेयर यूज करने में एक खिलाड़ी मैदान से बाहर जाता है और दूसरा खिलाड़ी मैदान में आता है। वहीं, बाहर गए खिलाड़ियों को फिर से मौका नहीं मिलता है।

 

इसके अलावा अगर मैच 10 ओवर से कम का होता है तो यह नियम लागू नहीं होता है। कोई भी टीम इस नियम को मानने के लिए बाध्य नहीं होती है। हालांकि इस नियम से कई बार टीमों को फायदा होता है।

उठ रहे थे सवाल

विराट कोहली और रोहित शर्मा ने इम्पैक्ट प्लेयर नियम पर सवाल उठाए थे। इन दोनों दिग्गजों ने कहा था कि इस नियम से गेम के बैलेंस पर असर पड़ता है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Syed Mushtaq Ali Tournament
Advertisement
Advertisement