होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

3000+ रन, 34 की औसत, करियर में खेले 109 मैच लेकिन कभी जीरो पर आउट नहीं हुआ ये बल्लेबाज

Cricket Records: मौजूदा समय में बल्लेबाजों का बिना खाता खोले आउट होना आम बात है। लेकिन हम यहां जिस बल्लेबाज की बात कर रहे हैं, वो 100 से ज्यादा मैच खेलने के बाद भी अपने वनडे करियर में कभी भी जीरो पर आउट नहीं हुआ।
06:55 PM Oct 14, 2024 IST | Mohan Kumar
South Africa Cricket Team
Advertisement

Cricket Records: क्रिकेट की दुनिया रिकॉर्ड्स से भरी पड़ी है। इस खेल में रिकॉर्ड्स बनते और टूटते रहते हैं। हालांकि कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रिकॉर्ड्स बना देते हैं, जिनका टूटना नामुमकिन सा लगता है। एक ऐसा ही रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान कैप्लर वेसल्स का है। यह एक ऐसा रिकॉर्ड है, जो आज तक नहीं टूटा है। दरअसल वेसल्स 100 से ज्यादा वनडे मैच खेलने वाले एकमात्र एक ऐसे बल्लेबाज हैं, जो कभी जीरो पर आउट नहीं हुए। उनकी खासियत यह रही कि उन्होंने साउथ अफ्रीका के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया के लिए भी इंटरनेशनल क्रिकेट खेला।

Advertisement

वेसल्स ने अपने पूरे करियर में कुल 109 वनडे मैच खेले जिसमें 54 में वो ऑस्ट्रेलिया के लिए खेले, जबकि 55 मैच साउथ अफ्रीका के लिए खेले। दक्षिण अफ्रीका में जन्मे वेसल्स युवावस्था में ही ऑस्ट्रेलिया चले गए थे और 1982 से 1985 तक कंगारू टीम का प्रतिनिधित्व किया। वेसल्स को अपने डेब्यू मैच में बड़ा प्रभाव छोड़ना पसंद था और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका दोनों के लिए अपने पहले टेस्ट और वनडे मैच की पारी में ऐसा ही किया। उनके नाम डेब्यू पारी में ही शतक जड़ने का रिकॉर्ड है, जहां उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ ब्रिसबेन में 162 रनों की पारी खेली थी।

यह भी पढ़ें: ENG vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए इंग्लैंड टीम घोषित, धाकड़ ऑलराउंडर की वापसी

Advertisement

1991 में वेसल्स ने की वापसी

वेसल्स उस ऑस्ट्रेलिया टीम के भी मेंबर रहे, जिसने 1983 के वनडे वर्ल्ड कप में भाग लिया था। 1985 में कैरी पार्कर सीरीज खेलने के बाद उन्हें कंगारू टीम से खेलने का मौका नहीं मिला। इसकी वजह वो वापस साउथ अफ्रीका लौट गए और क्रिकेट से संन्यास ले लिया। उनकी क्रिकेट में 1991 में वापसी हुई। दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद नीति खत्म होने के बाद उन्होंने अपने देश का प्रतिनिधित्व किया और चार साल तक खेले। इस दौरान उन्होंने अपनी टीम की कप्तानी भी की।

ऐसा है कैप्लर वेसल्स का रिकॉर्ड

वेसल्स ने अपने करियर में 109 मैचों में 34.36 की औसत से 3367 रन बनाए, जिसमें एक शतक और 26 अर्धशतक शामिल रहे। उन्हें कोई भी गेंदबाज जीरो पर आउट नहीं कर सका। न्यूजीलैंड के मार्टिन क्रो और भारत के राहुल द्रविड़ ने ही लगातार जीरो पर आउट हुए बिना उनसे ज्यादा पारियां खेली हैं। बिना आउट हुए मार्टिन ने जहां 119, वहीं द्रविड़ ने 120 पारियां खेलीं।

यह भी पढे़ं: टीम इंडिया में जगह बनाकर ही दम लेगा ये खिलाड़ी! चार मैचों में जड़ दी चौथी सेंचुरी

Open in App
Advertisement
Tags :
Kepler WesselsSouth Africa Cricket Team
Advertisement
Advertisement