खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

'यूनिवर्स बॉस' क्रिस गेल के नाम है टेस्ट का महारिकॉर्ड, कोई बल्लेबाज नहीं कर सका ऐसा कारनामा

Chris Gayle First Ball Six In Test: क्रिस गेल बेशक टी-20 स्पेशलिस्ट थे, लेकिन उन्होंने टेस्ट में एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है, जो आज तक दुनिया का कोई बल्लेबाज नहीं तोड़ सके हैं।
08:46 PM Sep 14, 2024 IST | News24 हिंदी
chris gayle
Advertisement

Chris Gayle First Ball Six In Test: क्रिस गेल का नाम दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में शुमार किया जाता है। गेल जिस मैच में फॉर्म में हों, उस मैच में गेंदबाजों की शामत आना तय है। गेल ने अपनी धुआंधार बल्लेबाजी के दम पर वनडे और टी-20 क्रिकेट में एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड बनाए हैं। गेल चौके-छक्कों में ही गेंदबाजों से डील करना पसंद करते थे। सिर्फ लिमिटेड ओवर क्रिकेट में ही नहीं, टेस्ट में भी 'यूनिवर्स बॉस' के नाम से मशहूर गेल के नाम ऐसा रिकॉर्ड है, जो आज तक दुनिया का कोई भी बल्लेबाज तोड़ नहीं सका है। हम यहां बात कर रहे हैं टेस्ट क्रिकेट की पहली ही गेंद पर छक्का जड़ने की।

Advertisement

जी हां, गेल के नाम टेस्ट मैच की पहली ही गेंद पर छक्का जड़ने का रिकॉर्ड है। यह एक ऐसा रिकॉर्ड है जो आज तक कोई बल्लेबाज तोड़ नहीं सका है। तोड़ने की बात तो छोड़िए, इस रिकॉर्ड की कोई बराबरी भी नहीं कर सका है। गेल ने इस रिकॉर्ड को बांग्लादेश के खिलाफ आज से 12 साल पहले बनाया था। इस मैच का पहला ओवर बांग्लादेश के तेज गेंदबाज सोहेल गाजी करने आए।

ये भी पढ़ें: IND vs BAN: रोहित-विराट के खिलाफ अकेले ही आग उगल सकता है ये बांग्लादेशी खिलाड़ी, पलट देता है मैच का पासा

Advertisement

तेज गेंदबाज ने खत्म की गेल की पारी

गेल ने उनकी पहली ही गेंद को हवाई यात्रा कराते हुए बाउंड्री लाइन के पार भेज दिया। गेल ने इस तेज गेंदबाज के पहले ही ओवर में 18 रन बटोरे। हालांकि गेल की यह पारी ज्यादा लंबी नहीं चली, जहां गाजी ने ही 24 रन के स्कोर पर उनकी पारी को खत्म कर दिया। गेल की उनकी गेंद पर बड़ा शॉट खेलना चाहा, लेकिन महमूदुल्लाह को कैच थमा बैठे।

गेल के नाम टेस्ट में 98 छक्के

टेस्ट क्रिकेट में वेस्टइंडीज के इस धुरंधर बल्लेबाज ने 103 मैचों में 98 छक्के जड़े हैं। इस तरह गेल क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं। इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ओपनर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट 96 टेस्ट में 100 छक्के जड़कर तीसरे स्थान पर हैं। वहीं, न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम 101 मैच की 176 पारियों में 107 छक्के जड़े हैं। लिस्ट के टॉपर इंग्लैंड के बेन स्टोक्स हैं, जिन्होंने 105 मैचों में सबसे ज्यादा 131 छक्के जड़े हैं।

ये भी पढ़ें: भारत के पूर्व गेंदबाज की हेड कोच पद से हुई छुट्टी, एक महीने पहले ही हुई थी नियुक्ति

Open in App
Advertisement
Tags :
Chris GayleLatest Cricket Newstest history
Advertisement
Advertisement