होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

पाकिस्तान की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में मिली थी 3 सगे भाईयों को जगह, जानें और किस टीम में 3 भाईयों का हुआ था चयन

Cricket के मैदान पर अजब-गजब नजारे देखने को मिलते ही रहते हैं। ऐसा ही एक नजारा पाकिस्तान क्रिकेट टीम में देखने को मिला था। जब पाकिस्तान क्रिकेट टीम में 3 सगे भाईयों को चुना गया था।
02:23 PM Sep 19, 2024 IST | Mashahid abbas
Pakistani Player Mushtaq, Haneef & Sadiq Mohammad
Advertisement

Cricket एक ऐसा खेल हैं जहां कुछ भी संभव है। अपने देश की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में खेलने के लिए भी बड़ी संख्या में लोग सपना देखते रहते हैं। हालांकि, कई ऐसे भी खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने खुद राष्ट्रीय टीम में जगह बनाई और बाद में उन्हीं के घर के दूसरे सदस्य यानी कि उनके भाई ने भी राष्ट्रीय टीम तक का सफर तय कर लिया। इसमें इरफान पठान-यूसुफ पठान और हार्दिक पांड्या-कुनाल पांड्या जैसे खिलाड़ी मौजूद हैं। लेकिन क्रिकेट में ऐसा भी हो चुका है, जब दो नहीं बल्कि तीन भाइयों को राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में चुना गया था।

Advertisement

अब तक 3 बार हो चुका है ऐसा

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अब तक 3 बार ऐसे मौके आ चुके हैं, जब एक टेस्ट में दो नहीं बल्कि 3 सगे भाई खेलते हुए नजर आए हैं। क्रिकेट के इतिहास में ऐसा नजारा पहली बार साल 1880 में द ओवल टेस्ट मैच में देखने को मिला था, जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंग्लैंड की टीम में 3 सगे भाई मैच खेलने के लिए उतरे थे। ये तीन भाई एडवर्ड ग्रेस, डब्ल्यूजी ग्रेस और फ्रेडरिक ग्रेस थे। इसके बाद साल 1891-92 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ इंग्लैंड की टीम में एक और 3 सगे भाई एक साथ खेलते हुए नजर आए थे।

केपटाउन में खेले गए इस टेस्ट मैच में फ्रैंक हेर्ने, एलेक हर्ने और जॉर्ज गिब्सन की तिकड़ी मैच खेल रही थी। खास बात ये है कि इस मैच में फ्रैंक हर्ने साउथ अफ्रीका टीम की ओर से खेल रहे थे, जबकि बाकी दो सगे भाई एलेक और जॉर्ज गिब्सन हर्ने विरोधी टीम इंग्लैंड की ओर से खेल रहे थे। फ्रैंक हेर्ने ने इंग्लैंड की ओर से अपने करियर की शुरूआत की थी लेकिन बाद में वो दक्षिण अफ्रीकी टीम का हिस्सा बन गए थे। जबकि उनके दोनों भाई इंग्लैंड के लिए ही खेलते रहे।

ये भी पढ़ें:- 2 साल के बाद मैदान पर वापस लौटा टीम इंडिया का ये दिग्गज खिलाड़ी, निभाएगा अहम भूमिका

Advertisement

पाकिस्तान क्रिकेट टीम में भी मिली 3 भाईयों को जगह

पाकिस्तान की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में मुश्ताक मोहम्मद, हनीफ मोहम्मद और सादिक मोहम्मद नाम के तीन सगे भाईयों को एक साथ जगह मिली थी। ये तीनों भाई पाकिस्तान के लिए साल 1969-70 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज भी खेलते हुए नजर आए थे। हनीफ और सादिक मोहम्मद ने इस मैच में पाकिस्तान के लिए ओपनिंग की थी। वहीं, मुश्ताक मोहम्मद नंबर-4 पर बल्लेबाजी करने के लिए उतरे थे। हालांकि, न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला गया ये टेस्ट मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ था। इस टेस्ट मैच में पाकिस्तान की पहली पारी के दौरान सादिक मोहम्मद ने 69 रन, हनीफ ने 22 रन और नंबर-4 पर बल्लेबाजी करने उतरे मुश्ताक ने 14 रन की पारी खेली थी। दूसरी पारी में सादिक ने 37, हनीफ ने 35 और मुश्ताक ने 19 रन का स्कोर बनाया था।

ये भी पढ़ें:- टी20 क्रिकेट में संन्यास का फैसला वापस लेंगे रोहित शर्मा? कप्तान ने खुद दिया जवाब

ये भी पढ़ें:- मोहम्मद शमी की पत्नी हसीन जहां ने शेयर की बोल्ड तस्वीरें, भड़क उठे फैंस

Open in App
Advertisement
Tags :
cricketcricket historyenglandpakistanSouth Africa
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो