1 गेंद पर बन गए 286 रन, न लगा चौका और न लगा कोई छक्का; ये है सबसे दिलचस्प मैच

Cricket Match Record: क्रिकेट इतिहास में कई रोमांच मैच खेले गए हैं। लेकिन आज हम आपको सबसे रोमांचक मैच के बारे में बताने वाले हैं। इस मैच में 1 गेंद पर 286 रन बन गए थे। इस दौरान कोई चौका-छक्का नहीं लगा था।

featuredImage
Cricket Match Record

Advertisement

Advertisement

Cricket Match Record: क्रिकेट के शुरुआती दौर में कई ऐसे दिलचस्प मैच खेले गए थे, कुछ मैच इतने रोमांच से भरे थे आज हर कोई उनके बारे में जानना और पढ़ना चाहता है। वैसे तो क्रिकेट को अनिश्चिताओं का खेल कहा जाता है जहां कुछ भी असंभव नहीं है। आज तक क्रिकेट में बहुत सारे रिकॉर्ड बने, जिनमें से काफी सारे रिकॉर्ड टूटे भी लेकिन कुछ रिकॉर्ड ऐसे हैं जिनको तोड़ने के बारे में सिर्फ सोचा जा सकता है लेकिन उनको तोड़ना बहुत कठिन या कह लो न के बराबर होगा। आज हम आपको एक ऐसे दिलचस्प मैच के बारे में बताने वाले है जिसकी आज के दौर में कल्पना भी नहीं की जा सकती है।

इस मैच में बने थे 1 गेंद पर 286 रन

ईएसपीएन की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 1894 में विक्टोरिया और स्क्रैच-XI टीमों के बीच मुकाबला खेला गया था। ये मैच उस वक्त पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के बॉनबरी मैदान पर खेला गया था। इस मैच में विक्टोरिया के बल्लेबाजों ने ये 1 गेंद पर 286 रन बनाने का कारनामा किया था। दरअसल मैच के दौरान पहली ही गेंद पर विक्टोरिया के बल्लेबाज ने ऐसा शॉट मारा था कि गेंद सीधे पेड़ पर जाकर अटक गई थी।

ये भी पढ़ें:- केएल राहुल और संजीव गोयनका विवाद में नया खुलासा, LSG के ऑलराउंडर ने कह दी बड़ी बात

इस बीच विक्टोरिया के बल्लेबाजों ने ये 286 रन क्रीज पर दौड़कर ले लिए थे। हालांकि स्क्रैच-XI की टीम ने बॉल गुम हो जाने की अपील भी अंपायर से की थी जिससे अंपायर ने मना कर दिया था। जिसके चलते विक्टोरिया के बल्लेबाजों ने महज 1 गेंद पर बिना कोई चौके और छक्के लगाए 286 रन बना लिए थे। इस मैच की रिपोर्ट को लंदन के एक न्यूज पेपर 'पाल-माल गजट' में भी छापा गया था।

रिपोर्ट के अनुसार 286 रनों के लिए विक्टोरिया के बल्लेबाजों को पिच पर 6 किलोमीटर की दौड़ लगानी पड़ी थी। हालांकि इस मैच के बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते हैं क्योंकि अब से लगभग 130 साल पहले ये मैच खेला गया था। हालांकि अब क्रिकेट के दौर में ऐसा होना संभव नहीं है।

ये भी पढ़ें:- ‘IPL में 130 रुपये का भी नहीं बिकेगा..’ यूट्यूबर ने इस खिलाड़ी का जमकर उड़ाया मजाक

Open in App
Tags :