खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

पृथ्वी शॉ के साथ खेलने वाला खिलाड़ी 'लोन' पर गया, क्रिकेट में कैसे चलता है सिस्टम?

Emilio Gay Cricketer On Loan: इंग्लैंड के क्रिकेटर एमिलियो गे लोन पर डरहम टीम के साथ जुड़ेंगे। नॉर्थम्पटनशायर के खिलाड़ी का कॉन्ट्रेक्ट खत्म हो चुका है। आइए जानते हैं क्रिकेट में खिलाड़ियों को लोन पर कैसे लिया जाता है।
09:15 PM Sep 16, 2024 IST | Pushpendra Sharma
एमिलियो गे
Advertisement

Emilio Gay Cricketer On Loan: लोग पैसे की जरूरत पड़ने पर मकान या कार खरीदने के लिए लोन लेते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि क्रिकेट में कोई खिलाड़ी दूसरी टीम के लिए 'लोन' पर खेले। जी हां, क्रिकेट में ऐसा हो रहा है। इंग्लैंड के खिलाड़ी एमिलियो गे के साथ कुछ ऐसा ही होने जा रहा है। एमिलियो काउंटी चैम्पियनशिप में सरे के साथ होने वाले मैच के लिए 'लोन' पर डरहम से जुड़ेंगे। वैसे वह नॉर्थम्पटनशायर के बल्लेबाज हैं, लेकिन  डरहम ने उन्हें लोन पर लिया है।

Advertisement

कप्तान चोट के कारण बाहर

दरअसल, डरहम के कप्तान स्कॉट बोर्थविक कोहनी की चोट के कारण बाहर हो गए हैं। इस वजह से एमिलियो को जोड़ने का फैसला लिया गया है। एमिलियो 24 साल के बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। उन्होंने नॉर्थम्पटनशायर के लिए खेलते हुए 10 मैचों में 57.43 की औसत से 919 रन बनाए हैं। इसमें मिडिलसेक्स के खिलाफ 261 रन की शानदार पारी भी शामिल है। हालांकि नॉर्थम्पटनशायर में उनका कॉन्ट्रेक्ट खत्म हो चुका है। उन्होंने डरहम के साथ 2025 से 2 साल का कॉन्ट्रेक्ट किया है, लेकिन इससे पहले ही वे इस टीम से जुड़ जाएंगे। टीम ने उन्हें कॉन्ट्रेक्ट से पहले लोन पर लिया है। फिलहाल वह नॉर्थम्पटनशायर के लिए खेलते नजर आ रहे हैं। इस टीम में पृथ्वी शॉ उनके जोड़ीदार हैं। शॉ और एमिलियो इस टीम के लिए ओपनिंग करते नजर आते हैं।

ये भी पढ़ें: हेनरी ओलंगा ने बर्बाद किया इस स्पिनर का करियर, सिर्फ 22 गेंदें खेलीं, याद रहेगा ऐसा बर्थडे!

Advertisement

2005 में लागू किया था सिस्टम

आपको बता दें कि काउंटी क्रिकेट में खिलाड़ियों को लोन पर लेने के लिए सहमति 2005 में बनी थी। इसके तहत काउंटी क्रिकेटर्स एक सेशन में दो टीमों के लिए खेल सकते हैं। यह लोन सिस्टम खिलाड़ियों की चोट या फिर किसी परिस्थिति में लागू होता है। ये एक तरह से फुटबॉल की तरह ही होता है। लोन पर लेने वाली टीम दूसरी टीम को पैसे देती है। काउंटी में लोन पीरियड चार सप्ताह का रखा गया था। ये अवधि खत्म होने के बाद खिलाड़ी अपनी मूल टीम में वापस आ जाता है।

ये भी पढ़ें: राजस्थान का बल्लेबाज, 57.50 का औसत, सिर्फ 2 वनडे खेलकर हो गया टीम इंडिया से बाहर

आईपीएल में हो चुकी है मांग 

फुटबॉल की तर्ज पर इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में भी खिलाड़ियों को लोन पर लेने की मांग की जा चुकी है। पिछले साल ये चर्चा काफी तेज हुई थी। हालांकि बीसीसीआई ने इस पर अभी तक फैसला नहीं लिया है।

ये भी पढ़ें: क्रिकेट के इतिहास में सबसे लंबा छक्का किसने मारा? अब तक नहीं टूट पाया रिकॉर्ड

Open in App
Advertisement
Tags :
cricketPrithvi Shaw
Advertisement
Advertisement