होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

94 साल से अटूट टेस्ट क्रिकेट का ये रिकॉर्ड, सचिन से लेकर ब्रायन लारा तक नहीं कर पाए ये कारनामा

Triple Century Records: टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में वैसे तो कई रिकॉर्ड्स बने और टूटे हैं, लेकिन एक रिकॉर्ड ऐसा है जो 94 साल से आज तक कोई भी खिलाड़ी नहीं तोड़ पाया है। सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा जैसे महान खिलाड़ी भी इस रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाए।
02:37 PM Oct 10, 2024 IST | Vishal Pundir
Triple Century Records
Advertisement

Triple Century Records: क्रिकेट इतिहास में कई बड़े रिकॉर्ड्स बने हैं। कुछ रिकॉर्ड ऐसे रहे हैं जो आज तक अटूट है, जिनको आज तक भी कोई नहीं तोड़ पाया है। कई महान खिलाड़ी आए लेकिन वे भी इस 94 साल पुराने खास रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाए। टेस्ट क्रिकेट में ये अटूट रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी डॉन ब्रैडमैन के नाम है। भले ही ये दिग्गज खिलाड़ी अब इस दुनिया में नहीं हो लेकिन उनका ये खास रिकॉर्ड आज तक कोई बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है। आखिर कौन सा है वो खास रिकॉर्ड, चलिए इस रिपोर्ट में आपको बताते हैं।

Advertisement

एक दिन में तिहरा शतक पूरा

आज तक कोई भी खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट में एक दिन के अंदर तिहरा शतक लगाने का बड़ा कारनामा नहीं कर पाया है। टेस्ट क्रिकेट में ये बड़ा कारनामा ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर डॉन ब्रैडमैन ने 94 साल पहले इंग्लैंड के खिलाफ करके दिखाया था। साल 1928-29 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच खेला गया था। हेडिंग्ले में खेले गए इस टेस्ट मैच के पहले ही दिन ब्रैडमैन ने तिहरा शतक लगाने का बड़ा कारनामा कर दिया था। जब ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 2 रन पर एक विकेट था तब ब्रैडमैन बल्लेबाजी करने आए थे।

ये भी पढ़ें:- PAK vs ENG: मैच के बीच स्टार खिलाड़ी की अचानक बिगड़ी तबीयत, अस्पताल में कराया गया भर्ती

Advertisement

पहले सेशन के अंत तक ब्रैडमैन ने 105 रन बना लिए थे। इसके बाद दूसरे सेशन में उन्होंने 115 रन बनाए थे। इसके अलावा टी ब्रेक तक ब्रैडमैन 220 रन पर पहुंच गए थे। वहीं दिन का खेल खत्म होने तक उन्होंने 309 रन पूरे कर लिए थे। दिन का खेल खत्म होने तक ब्रैडमैन तिहरा शतक बनाकर नाबाद थे। इस रिकॉर्ड को टीम इंडिया के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के अलावा वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज ब्रायन लारा भी नहीं तोड़ पाए थे।

डॉन ब्रैडमैन का टेस्ट करियर

डॉन ब्रैडमैन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 52 टेस्ट मैच खेले थे। जिसमें उन्होंने बल्लेबाजी करते हुए 6996 रन बनाए थे। इस दौरान उनका औसत 99.94 का था। इस दौरान उनके बल्ले से 29 शतक और 13 अर्धशतक निकले थे। इसके अलावा फर्स्ट क्लास क्रिकेट में ब्रैडमैन के नाम 6 तिहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड भी है। इस रिकॉर्ड को भी आज तक कोई बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है।

ये भी पढ़ें:- PAK vs ENG: क्या जो रूट तोड़ पाएंगे सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड? एलिस्टर कुक ने दिया जवाब

Open in App
Advertisement
Tags :
Don Bradman
Advertisement
Advertisement