ENG vs SL: जो रूट का हाहाकार, सेंचुरी ठोक ध्वस्त किए कीर्तिमान, ये कारनामा करने वाले पहले बल्लेबाज

Joe Root Record: इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट ने एक बार फिर अपनी धांसू पारी से कीर्तिमान रचा है। श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में उन्होंने शानदार शतक जमाया। इसके साथ उन्होंने बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

featuredImage
Joe Root

Advertisement

Advertisement

Joe Root Record: इंग्लैंड की टीम के अनुभवी बल्लेबाज जो रूट टेस्ट क्रिकेट में एक के बाद एक कीर्तिमान रचते नजर आ रहे हैं। रूट की उम्र 33 साल है और कई दिग्गज क्रिकेटर कह चुके हैं कि वह सचिन तेंदुलकर के सबसे ज्यादा रनों (15921) के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। हालांकि ये तो देखने वाली बात होगी, लेकिन जिस तरह से रूट बल्लेबाजी कर रहे हैं, उससे वह एक के बाद एक कई रिकॉर्ड ध्वस्त करते जा रहे हैं। रूट ने श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट के पहले दिन शानदार बल्लेबाजी से महफिल लूटी। उन्होंने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 162 गेंदों में 13 चौके ठोक शतक ठोक डाला। इसके साथ ही एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ते हुए रूट ने इतिहास रच दिया है।

इंग्लैंड की जमीन पर सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज बने जो रूट

जो रूट इंग्लैंड की जमीन पर टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले शीर्ष बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में पूर्व कप्तान एलेस्टेयर कुक का रिकॉर्ड तोड़ डाला। कुक ने 6568 रन बनाए थे। रूट अपनी शानदार बल्लेबाजी से उनसे आगे निकल गए हैं।

इंग्लैंड के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक 

रूट ने इसके अलावा अपने नाम कई और रिकॉर्ड दर्ज किए। ये टेस्ट में उनका 33वां शतक है। उन्होंने इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट शतक के मामले में एलेस्टेयर कुक की बराबरी की। कुक ने भी टेस्ट करियर में 33 शतक बनाए थे। एक्टिव बल्लेबाजों की लिस्ट में जो रूट 33 शतकों के साथ सबसे ऊपर आ गए हैं। इस मामले में उन्होंने केन विलियमसन को पीछे कर दिया है। जिनके नाम 32 शतक दर्ज हैं।

ये भी पढ़ें: जो रूट इस तरह तोड़ देंगे सचिन तेंदुलकर का वर्ल्ड रिकॉर्ड, रिकी पोंटिंग की बड़ी भविष्यवाणी

तोड़ा रोहित शर्मा का रिकॉर्ड

रूट एक्टिव इंटरनेशनल क्रिकेटर्स के मामले में सर्वाधिक शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। रूट के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 49 शतक हो गए हैं। इस मामले में उन्होंने रोहित शर्मा का रिकॉर्ड तोड़ा। जिनके नाम 48 शतक दर्ज हैं। विराट कोहली इस लिस्ट में 80 शतकों के साथ टॉप पर हैं।

शिवनारायण चंद्रपॉल से निकले आगे

इसके साथ ही जो रूट टेस्ट में सबसे ज्यादा 50 प्लस स्कोर बनाने वाले पांचवें बल्लेबाज बन गए हैं। रूट ने इस मामले में वेस्ट इंडीज के दिग्गज शिवनारायण चंद्रपॉल का रिकॉर्ड तोड़ा। जिन्होंने 96 बार 50 प्लस स्कोर बनाया। रूट 97 बार 50 प्लस स्कोर बनाकर उनसे आगे निकल गए। इस मामले में शीर्ष पर सचिन तेंदुलकर का नाम दर्ज है। तेंदुलकर ने 119 बार 50 स्कोर बनाया था।

ये भी पढ़ें: LLC 2024: एक साथ तूफान मचाएंगे शिखर धवन, क्रिस गेल, गब्बर-बॉस को इस टीम ने किया साइन 

ये भी पढ़ें: सूर्यकुमार यादव अपनी खराब गेंदबाजी से परेशान, बल्लेबाज ने बैक टू बैक ठोक डाले चौके, वीडियो आया सामने

टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विश्व के सातवें बल्लेबाज

जो रूट टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विश्व के सातवें बल्लेबाज हैं। वह श्रीलंका के पूर्व दिग्गज कुमार संगकारा से थोड़े ही पीछे हैं। संगकारा ने टेस्ट करियर में 12400 रन बनाए थे। जबकि इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन के मामले में रूट दूसरे स्थान पर हैं। इस मामले में पहले स्थान पर एलेस्टेयर कुक हैं। जिन्होंने 12472 रन बनाए। रूट की फॉर्म को देखते हुए माना जा रहा है कि वे इस रिकॉर्ड को भी जल्द ही तोड़ देंगे।

ये भी पढ़ें: क्या बाबर आजम भी हो जाएंगे टीम से ड्रॉप? 613 दिनों से हालत खराब, इंग्लैंड के दौरे से पहले आखिरी मौका! 

Open in App
Tags :