खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ENG vs WI: जो रूट ने तोड़ा दिग्गज का रिकॉर्ड, टेस्ट क्रिकेट में हासिल किया बड़ा मुकाम

ENG vs WI Joe Root Record: इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट ने अपने करियर में नई उपलब्धि हासिल की है। वह टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में लगातार छलांग लगा रहे हैं।
06:36 PM Jul 18, 2024 IST | Pushpendra Sharma
जो रूट ने बनाया रिकॉर्ड।
Advertisement

ENG vs WI Joe Root Record: इंग्लैंड के बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट में निए नए कीर्तिमान रचते नजर आ रहे हैं। गुरुवार से वेस्ट इंडीज के खिलाफ ट्रेंट ब्रिज में शुरू हुए दूसरे टेस्ट में इंग्लिश बल्लेबाजों की शानदार बल्लेबाजी ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। बेन डकेट के बाद जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में नया मुकाम हासिल किया।

Advertisement

सबसे ज्यादा रन के मामले में श्रीलंका के दिग्गज का तोड़ा रिकॉर्ड 

जो रूट टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के नौवें बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज महेला जयवर्धने का रिकॉर्ड तोड़ा। जिनके नाम टेस्ट में 11814 रन दर्ज हैं। जो रूट इस मामले में उनसे आगे निकल गए हैं। हालांकि रूट पहली पारी में सिर्फ 14 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन उन्होंने इस छोटी पारी के साथ बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। रूट के नाम टेस्ट क्रिकेट में 11818 रन हो गए हैं।

Advertisement

शिवनारायण चंद्रपॉल और ब्रायन लारा से पीछे 

रूट अब वेस्ट इंडीज के दिग्गज शिवनारायण चंद्रपॉल से पीछे हैं। जिन्होंने टेस्ट में 11867 रन बनाए हैं। रूट को उनका रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 50 रन और बनाने हैं। रूट विंडीज के दिग्गज ब्रायन लारा का भी रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। जिनके नाम 11953 रन दर्ज हैं। रूट को लारा का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 136 रन और बनाने हैं। जबकि 12 हजार रन का आंकड़ा छूने के लिए उन्हें 182 रन बनाने हैं। रूट के नाम 31 शतक और 62 अर्धशतक भी दर्ज हैं। रूट सबसे ज्यादा फिफ्टी प्लस स्कोर के मामले में दुनिया में छठे स्थान पर काबिज हैं।

सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड 

आपको बता दें कि टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है। तेंदुलकर ने 200 मैचों में 15921 रन बनाए थे। दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग 13378 रन के साथ काबिज हैं। तीसरे स्थान पर साउथ अफ्रीका के जैक कालिस ने 13289 रन के साथ कब्जा जमाया हुआ है। भारतीय दिग्गज राहुल द्रविड़ 13288 रन के साथ चौथे स्थान पर हैं। पांचवें स्थान पर इंग्लैंड के एलिस्टेयर कुक ने 12472 रन के साथ कब्जा बरकरार रखा है।

ये भी पढ़ें: ENG vs WI: बेन डकेट ने रचा इतिहास, इंग्लैंड का कोई ओपनर नहीं कर पाया ये कारनामा 

ये भी पढ़ें: ENG vs WI: टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड का हाहाकार, 4.2 ओवर में ठोक डाले इतने रन, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड 

ये भी पढ़ें: संन्यास लेने के बाद भी इंग्लैंड की टीम से जुड़े रहेंगे जेम्स एंडरसन, मिली ये बड़ी जिम्मेदारी 

ये भी पढ़ें: सिर में लगी गेंद, बहने लगा खून; गंभीर रूप से घायल होकर पिच पर गिरा गेंदबाज; देखें Video

Advertisement
Tags :
ENG vs WIJoe RootWI vs ENG
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement