खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बेन स्टोक्स ने टेस्ट क्रिकेट में रच दिया इतिहास, अब निशाने पर दुनिया का ये महान ऑलराउंडर

ENG vs WI: इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स ने टेस्ट क्रिकेट में बड़ी उपलब्धि हासिल की है। बेन स्टोक्स ने टेस्ट क्रिकेट में कीर्तिमान स्थापित करते हुए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर खिलाड़ियों में अपनी जगह बना ली है।
09:12 AM Jul 12, 2024 IST | mashahid abbas
Ben Stokes
Advertisement

ENG vs WI: इंग्लैंड और वेस्टइंडीज क्रिकेट टीमों के बीच खेली जा रही टेस्ट क्रिकेट मैचों की सीरीज में बड़े कीर्तिमान स्थापित हो रहे हैं। सीरीज के पहले ही टेस्ट मैच में इंग्लैंड की टीम में डेब्यू करने वाले गस एटकिंसन ने 7 विकेट हासिल करके 48 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। वहीं, टीम के स्टार गेंदबाज जेम्स एंडरसन भी अपना आखिरी मैच खेल रहे हैं। एंडरसन भी 700 से अधिक विकेट और 40 हजार से ज्यादा गेंद फेंकने वाले इंग्लैंड के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। अब टीम के कप्तान ने भी अपने नाम एक कीर्तिमान स्थापित कर लिया है।

Advertisement

टेस्ट में बटोरे 200 विकेट

बेन स्टोक्स ने मैच के दूसरी पारी में वेस्टइंडीज के खिलाड़ी किर्क मैकेंजी का विकेट हासिल किया। ये बेन स्टोक्स के टेस्ट करिअर का 200वां विकेट था। स्टोक्स ने 103 टेस्ट मैचों में ये उपबल्धि हासिल की है।

बने दुनिया के तीसरे सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स ने अपने करिअर में कुल 103 टेस्ट मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 6320 रन और 200 विकेट हासिल किए हैं। ऐसा करने वाले वह इंग्लैंड के पहले और दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं।

Advertisement

ये खिलाड़ी नंबर-1

टेस्ट क्रिकेट में 6000 से ज्यादा रन और 200 से अधिक विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी सर गैरी सोबर्स थे। सर गैरी सोबर्स ने अपने करिअर में कुल 93 टेस्ट मैच खेला, जिसमें उन्होंने 8032 रन और 235 विकेट हासिल किया।

नंबर-2 पर काबिज है ये खिलाड़ी

टेस्ट क्रिकेट में सर गैरी सोबर्स के बाद साउथ अफ्रीका के ऑलराउंडर खिलाड़ी जैक कैलिस ने ये उपलब्धि अपने नाम की है। जैक कैलिस ने अपने करिअर में 166 टेस्ट मैच खेला, जिसमें उन्होंने 13289 रन और 292 विकेट हासिल किया।

बेन स्टोक्स का करिअर

बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लिए 103 टेस्ट मैच खेला है, जिसमें उन्होंने 6320 रन और 201 विकेट हासिल किया है। वहीं, वनडे मैच में बेन स्टोक्स ने 3463 रन बनाए हैं और 74 विकेट लिए हैं।

ये भी पढ़ें- ये डच क्रिकेटर बन सकता है टीम इंडिया का नया फील्डिंग कोच, गंभीर ने सुझाया नाम 

ये भी पढ़ें: CT 2025: ‘पाकिस्तान आकर भारत का प्यार भूल जाएंगे विराट कोहली…’, शाहिद अफरीदी ने चैंपियंस ट्रॉफी पर कही बड़ी बात 

Advertisement
Tags :
Ben StokesENG vs WIenglandJames Anderson
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement