चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

T20 WC 2024: जिस स्टेडियम में भिड़ेगा भारत-पाकिस्तान, जानें उसकी पिच रिपोर्ट समेत A To Z जानकारी

Nassau County International Stadium: टी20 विश्व कप 2024 का 2 जून को आगाज होगा। भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत 5 जून से करेगी।
06:53 PM Apr 25, 2024 IST | Rajat Gupta
नासाउ काउंटी इंटरनेशनल स्टेडियम में भिड़ेंगे भारत-पाकिस्तान।इमेज क्रेडिट- सोशल मीडिया
Advertisement

Nassau County International Stadium: टी20 विश्व कप 2024 का 2 जून को आगाज होगा। भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत 5 जून से करेगी। इस दिन टीम इंडिया का सामना आयरलैंड से होगा। इसके बाद 9 जून को भारत-पाकिस्तान के बीच महामुकाबला खेला जाएगा। यह भिड़ंत न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा। ऐसे में आइए इस स्टेडियम के बारे में जानते हैं।

Advertisement

इस फर्म ने किया स्टेडियम डिजाइन

34,000 सीटों वाला यह स्टेडियम दुनिया का पहला मॉड्यूलर क्रिकेट स्टेडियम है। यह 8 टी20 विश्व कप 2024 मैचों की मेजबानी करेगा। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के अनुसार स्टेडियम का काम जनवरी 2024 में शुरू हुआ और मई 2024 तक यह पूरा हो जाएगा। स्टेडियम को आर्किटेक्ट फर्म पॉपुलस ने डिजाइन किया है, जिसने दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम को डिजाइन किया था। पॉपुलस ने न्यूयॉर्क में यांकी स्टेडियम और लंदन में इंग्लिश प्रीमियर लीग स्थल, टोटेनहम हॉटस्पर स्टेडियम को भी डिजाइन किया है।

फ्लोरिडा में तैयार हुई पिच

नासाउ काउंटी स्टेडियम का विकेट ड्रॉप-इन स्क्वायर होगा जैसा कि ऑस्ट्रेलिया में एडिलेड ओवल और न्यूजीलैंड में ईडन पार्क में उपयोग किया जाता है। पिच को फ्लोरिडा में तैयार किया जाएगा और मई की शुरुआत में सड़क मार्ग से न्यूयॉर्क ले जाया जाएगा। पिचों के विकास का नेतृत्व एडिलेड ओवल के प्रमुख क्यूरेटर द्वारा किया जा रहा है। आउटफील्ड को अमेरिका स्थित स्पोर्ट्स टर्फ विशेषज्ञों द्वारा विकसित किया जा रहा है।

Advertisement

20 टीमों के बीच होगी खिताबी भिड़ंत

टी20 विश्व कप की मेजबानी अमेरिका और वेस्टइंडीज संयुक्त रूप से कर रहा है। अमेरिका में 3 मैदानों पर मुकाबले खेले जाएंगे। इनमें नासाउ काउंटी स्टेडियम के अलावा फ्लोरिडा का ब्रोवार्ड काउंटी क्रिकेट स्टेडियम और टेक्सास का ग्रैंड प्रेयरी स्टेडियम शामिल है। टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 29 जून को खेला जाएगा। इस बार टूर्नामेंट में 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं। इन टीमों के बीच खिताब के लिए 55 मुकाबले खेले जाएंगे।

ये भी पढ़ें: T20 WC 2024: हार्दिक पांड्या ने बढ़ाई सिलेक्टर्स की चिंता, विकेटकीपर्स की रेस में पिछड़े संजू सैमसन

ये भी पढ़ें: T20 WC 2024: अब तक नहीं सुलझी पेसर्स की गुत्थी, जानें बुमराह के अलावा किसे मिलेगा मौका

Advertisement
Tags :
ICC T20 World Cup 2024ind vs pakT20 World Cup 2024
Advertisement
Advertisement