होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

दुनिया के इन महान गेंदबाजों ने अपने करियर में कभी नहीं फेंकी नो बॉल, लिस्ट में एक भारतीय भी

Cricket Fact: मॉडर्न डे क्रिकेट में गेंदबाज कई बार नो बॉल फेंक देते हैं। हालांकि अब नो बॉल फेंकने पर आईसीसी ने फ्री हिट नियम लागू कर दिया है। लेकिन कुछ ऐसे भी गेंदबाज हुए हैं, जिन्होंने अपने करियर में एक भी नो बॉल नहीं की है।
10:47 PM Sep 19, 2024 IST | Ashutosh Singh
Advertisement

Cricket Records: क्रिकेट में कुछ रिकॉर्ड ऐसे हैं, जिनको तोड़ पाना लगभग नामुमकिन सा लगता है। हर गेंदबाज अपने करियर में कई बार नो बॉल फेंकने की गलती करता है। आज ये समय में ये एक आम बात भी हो गई है। लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे गेंदबाज भी हुए है, जिन्होंने अपने करियर में एक बार भी नो बॉल नहीं की है। तो आइये जानते हैं कि इन 4 गेंदबाजों के बारे में:

Advertisement

सर इयान बॉथम

सर इयान बॉथम की गिनती क्रिकेट इतिहास के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर में होती है। आप को जानकरी हैरानी होगी कि उन्होंने अपने करियर में एक भी नो बॉल नहीं फेंकी है। उन्होंने इंग्लैंड के लिए 102 टेस्ट और 116 वनडे खेले हैं। उनके नाम 102 टेस्ट में 383 विकेट हैं, जबकि 116 वनडे मैच में 145 विकेट हासिल किए हैं। उन्होंने टेस्ट 5,200 रन भी बनाए हैं।

कपिल देव

भारत के महान ऑलराउंडर कपिल देव ने साल 1978 में अपना डेब्यू किया था। उनकी कप्तानी में भारत ने 1983 का वर्ल्ड कप जीता था। इसके अलावा उन्होंने 193 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 175 रन की यादगार पारी खेली थी। उन्होंने अपने 17 साल के करियर में एक भी नो बॉल नहीं फेंकी। कपिल देव ने 131 टेस्ट में 434 विकेट हासिल किए हैं। जबकि उन्होंने 225 वनडे में 253 विकेट लिए हैं।

Advertisement

इमरान खान

इमरान खान ने अपनी कप्तानी में पाकिस्तान को साल 1992 का विश्व कप जिताया था। उन्हें दुनिया के महानतम खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। उन्होंने अपने करियर में 88 टेस्ट और 175 वनडे मैच खेलें हैं। अपने इतने लंबे करियर के दौरान उन्होंने एक बार भी नो बॉल नहीं की। टेस्ट में इमरान खान ने 22.81 के औसत से 362 विकेट लिए थे। वहीं, वनडे क्रिकेट में 26.62 के औसत से 182 विकेट लिए हैं।

डेनिस लिली

ऑस्ट्रेलिया के डेनिस लिली भी इस लिस्ट का हिस्सा हैं। उन्होंने अपने करियर में एक भी नो बॉल नहीं फेंकी। उन्होंने अपने करियर में 70 टेस्ट मैचों में हिस्सा लिया। अपने 15 साल के लंबे करियर में उन्होंने एक बार भी नो बॉल नहीं की।

 

Open in App
Advertisement
Tags :
Dennis LilleeIan Bothamimran khanKapil DevLance Gibbs
Advertisement
Advertisement