खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

विनेश फोगाट का वजन कैसे बढ़ा? कोच और सपोर्ट स्टाफ कहां था? क्यों नहीं रखा वेट का ध्यान

Vinesh Phogat Paris Olympic 2024: विनेश फोगाट को ज्यादा वजन के चलते अयोग्य करार दिया गया है। विनेश के मुद्दे पर संसद में हंगामा हुआ है। अखिलेश यादव सहित तमाम नेताओं ने मामले पर जांच की मांग की है। इस बीच पीएम मोदी ने पीटी ऊषा से विस्तृत जानकारी मांगी है।
01:28 PM Aug 07, 2024 IST | Nandalal
विनेश फोगाट को ज्यादा वजन के चलते अयोग्य करार दिया गया है।

How Vinesh Phogat weight got increase questions on coach and support staff: 140 करोड़ भारतीयों का सपना टूट गया है। 24 घंटे पहले हर भारतवासी विनेश के चैंपियन बनने का इंतजार कर रहा था, हर आंख घड़ी की सुइयों पर टिकी थीं, कब रात के 12.30 बजे और विनेश फोगाट 50 किलोग्राम कुश्ती भारवर्ग का फाइनल मुकाबला खेलने उतरें। लेकिन अब ऐसा नहीं हो पाएगा। विनेश फोगाट को ज्यादा वजन के चलते अयोग्य करार दिया गया है। वह फाइनल नहीं खेल पाएंगी। उनका वजन सौ ग्राम ज्यादा निकला है।

ये भी पढ़ेंः विनेश फोगाट पर पीएम मोदी ने कहा, आप चैंपियंस के चैंपियन हों, भारत का गर्व हो!

विनेश का वजन कैसे बढ़ा, कौन जिम्मेदार?

अब सवाल ये है कि 140 करोड़ भारतीयों की उम्मीदें टूटने के लिए जिम्मेदार कौन है? विनेश फोगाट के कोच और सपोर्ट स्टाफ कहां था? आखिर विनेश फोगाट को ऐसा क्या खिलाएगा कि उनका वजन अचानक से ज्यादा बढ़ गया। कोच और सपोर्ट स्टाफ ने क्यों नहीं ध्यान दिया कि विनेश का वजन ज्यादा न बढ़े जब आपको चंद घंटों के बाद फाइनल मुकाबले से वजन कराना है।

100 ग्राम वजन बढ़ने का दोषी कौन?

सवाल ये भी है कि आखिर विनेश फोगाट का वजन ज्यादा हो सकता है। इस बात का ध्यान उनके कोच ने क्यों नहीं रखा। सपोर्ट स्टाफ ने क्यों नहीं रखा। विनेश के फाइनल में पहुंचने के बाद भारतीय ओलंपिक दल के अधिकारियों ने तैयारियों की समीक्षा क्यों नहीं की। हमें ध्यान रखना चाहिए कि विनेश न तो चोटिल हुई और न ही वह हारीं हैं। सिर्फ 100 ग्राम ज्यादा वजन की वजह से उन्हें अयोग्य करार दिया गया है। और इसके लिए कोच और सपोर्ट स्टाफ की जिम्मेदारी बनती है।

ये भी पढ़ेंः ‘लड़का, लड़की बन खेले तो ठीक, लेकिन 100 ग्राम वजन के कारण फोगाट को किया बाहर’; भड़के फैंस

विनेश फोगाट के अयोग्य करार दिए जाने के बाद संसद में बवाल हो गया। विपक्षी सांसदों ने पूरे मामले में जांच की मांग की तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय ओलंपिक संघ की प्रमुख पीटी ऊषा से फोन कर पूरे मामले की जानकारी ली। बता दें कि विनेश फोगाट का आज रात फाइनल मुकाबला होने वाला था और 50 किलोग्राम भारवर्ग में उन्हें जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा था।

विनेश के ओलंपिक से अयोग्य करार दिए जाने पर प्रतिक्रिया देते हुए आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने इसे देश का अपमान बताया।

Open in App Tags :
Paris OlympicParis Olympic 2024vinesh phogat