होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

ICC में होगी जय शाह की एंट्री, मिलेगा अहम पद, 3 एसोसिएट निदेशक के 11 दावेदार मैदान में

ICC (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) का वार्षिक सम्मेलन इस महीने कोलंबो में आयोजित किया जाएगा। इस सम्मेलन में 3 एसोसिएट निदेशक का चुनाव किया जाएगा। जबकि आईसीसी के चेयरमैन पद पर चुनाव नवंबर में होगा। इस पद पर बीसीसीआई सचिव जय शाह अपना दावा ठोक सकते हैं।
04:46 PM Jul 08, 2024 IST | mashahid abbas
Jay Shah
Advertisement

ICC (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) का वार्षिक सम्मेलन इस महीने के अंत में कोलंबो में आयोजित होगा। इस बार वार्षिक सम्मेलन में अध्यक्ष पद पर चुनाव नहीं होगा। 19 से 22 जुलाई तक चलने वाले वार्षिक सम्मेलन में 3 एसोसिएट सदस्य निदेशक का चुनाव किया जाएगा। जिसके लिए 11 दावेदार सामने आ चुके हैं। आईसीसी के मुखिया यानी चेयरमैन का चुनाव नवंबर में होगा। माना जा रहा है कि ये इस पद के लिए जय शाह अपनी दावेदारी ठोक सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जय शाह इस पद के लिए निर्विरोध निर्वाचित हो सकते हैं। ये पद फिलहाल न्यूजीलैंड के ग्रेग बार्कले के पास है। ग्रेग बार्कले बीसीसीआई के सचिव के समर्थन से ही इस पद पर काबिज हुए हैं। ऐसे में ये कहा जा रहा है कि अगर जय शाह इस पद पर चुनाव लड़ते हैं तो ग्रेग बार्कले अपना दावा नहीं ठोकेंगे।

Advertisement

क्या चल रहा है अंतरराष्ट्रीय मीडिया में

अंतरराष्ट्रीय मीडिया में चर्चा है कि शाह आईसीसी और विश्व क्रिकेट को अपने नियंत्रण में ले लेंगे। ऐसी भी खबरें सामने आ रही हैं कि जय शाह आईसीसी मुख्यालय को दुबई से मुंबई स्थानांतरित करना चाहते हैं, लेकिन ताजा रिपोर्टों में इस बात को खारिज करते हुए कहा गया है कि शाह के एजेंडे में ऐसा कुछ भी नहीं है। वह आईसीसी के अंदर बस कुछ बेहतर बदलाव लाने को इच्छुक हैं।

ICC ने अध्यक्ष के कार्यकाल में किया संशोधन

आईसीसी ने चेयरमैन के चुनाव से पहले इस पद के कार्यकाल में संशोधन किया है। इसे मौजूदा तीन कार्यकालों से बदलकर तीन-तीन साल के दो कार्यकाल में तब्दील कर दिया गया है। यानि अगर इस पद पर जय शाह चुने जाते हैं तो वे बतौर आईसीसी चेयरमैन के रूप में अपना 3 साल का कार्यकाल पूरा करेंगे। इसके बाद बीसीसीआई संविधान के अनुसार वह 2028 में बीसीसीआई के अक्ष्यक्ष बनने के पात्र होंगे।

Advertisement

19 जुलाई को होगा सदस्य निदेशका का चुनाव

कोलंबो में होने वाले आईसीसी के वार्षिक सम्मेलन में एसोसिएट सदस्य निदेशक के लिए चुनाव होगा। आईसीसी बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के इन 3 पद के लिए 11 दावेदार सामने हैं जिनके बीच 19 जुलाई को चुनाव होगा। इसमें चुने जाने वाले प्रत्येक निदेशक का कार्यकाल 2 साल का होगा। इस चुनाव में वर्तमान निदेशक ओमान के पंकज खिमजी, सिंगापुर के इमरान ख्वाजा और बरमूडा के नील स्पीट भी शामिल होंगे। जबकि 8 अन्य दावेदारों में कोस्टा रिका के सैम आर्थर, नामीबिया के डॉ. रूडी वान वुरेन, सिएरा लियोन के शंकर रेंगनाथन, UAE के मुबाशिर उस्मानी, फ्रांस के गुरुमूर्ति पलानी, मलेशिया के महिंदा वल्लीपुरम, रवांडा के स्टीफन मुसेले और सिंगापुर के महमूद गजनवी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:- WI vs SA: लौट आया पुराना कप्तान, साउथ अफ्रीका ने टेस्ट सीरीज के लिए किया टीम का ऐलान

कौन करेगा चुनाव

इन 3 निदेशकों का चुनाव 45 एसोसिएट सदस्य करेंगे। ये चुनाव इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग सिस्टम से होगा। अगर किसी भी 2 दावेदार को बराबर के मत मिलेंगे तो आईसीसी के नियम के मुताबिक पहले दोनों को आपसी सहमति बनाने के लिए कहा जाएगा अगर फिर भी फैसला नहीं हुआ तो सिक्का उछाल कर जीत-हार का फैसला किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:- अभिषेक शर्मा के जीरो पर आउट होने से खुश थे युवराज, बल्लेबाज ने खुद किया खुलासा

ये भी पढ़ें:- क्या विराट कोहली ने पहले ही बना लिया था प्लान? ‘वंदे मातरम’ गाने से पहले का Video आया सामने

Open in App
Advertisement
Advertisement
Advertisement