चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ICC Champion Trophy 2025 : भारत ने नहीं की हां, फिर भी पाकिस्तान ने तय किया टीम का वेन्यू

ICC Champion Trophy 2025 : चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी इस बार पाकिस्तान करने जा रहा है। जिसको लेकर पाकिस्तान जोरो-शोरों से तैयारी कर रहा है। पाकिस्तान ने आईसीसी को भारत का वेन्यू भी भेज दिया है।
04:04 PM May 02, 2024 IST | Vishal Pundir
icc champion trophy 2025 in pakistan cricket pcb suggest icc decided team india venue
Advertisement

ICC Champion Trophy 2025 : पाकिस्तान में लगभग 28 साल के साल के बाद कोई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट आयोजित होने जा रहा है। अगले साल चैंपियंस ट्रॉफी पाकिस्तान में होगी। टॉप की 8 टीमें चैंपियंस ट्रॉफी में हिस्सा लेंगी। पाकिस्तान इस टूर्नामेंट की मेजबानी अकेले करेगा और इसकी तैयारी भी पाकिस्तान ने शुरू कर दी है। जहां पर पाकिस्तान ने तीन शहर लाहौर, कराची और रावलपिंडी को चुना है। इन सभी शहरों में चैंपियंस ट्रॉफी के सारे मैच होंगे। इसकी जानकारी पाकिस्तान ने आईसीसी के साथ साझा की है।

Advertisement

क्या टीम इंडिया जाएगी पाकिस्तान?

हालांकि अभी तक ये तय नहीं हुआ है कि भारतीय टीम पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी खेलने जाएगी या नहीं। लेकिन इसके उलट पाकिस्तान ने भारत के वेन्यू को भी तय कर लिया है। पाकिस्तान भारत के मैच कराने के लिए लाहौर का चुनाव किया है और पाकिस्तान ने इसका एक ड्राफ्ट भी ICC को भेज दिया है। सूत्रों की मानों तो भारत को नॉकआउट मुकाबलों के लिए जाने से पहले अपने शुरू के क्वालीफाइंग मैच कराची में खेलने होंगे।

भारत के लिए पाक ने क्यों चुना लाहौर?

चैंपिंयस ट्रॉफी पाकिस्तान में फरवरी-मार्च में होगी। हालांकि अभी तक चैंपिंयस ट्रॉफी के मैच का शेड्यूल जारी नहीं हुआ है। फिर पाकिस्तान तैयारियों में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता है। पीसीबी ने भारत के लिए लाहैर को चुनने की तीन वजह बताई है। सबसे पहले वजह लाहौर वाघा बॉर्डर के काफी करीबी है। दूसरा ये कि पाक क्रिकेट बोर्ड सुरक्षा तैयारियों में कोई दिक्कत नहीं होगी और भारतीय फैंस भी आसानी आ सकेंगे। साथ ही चैंपिंयस ट्रॉफी का फाइनल भी लाहौर में होगा।

Advertisement

17 साल से पाक नहीं गई टीम इंडिया

बता दें कि टीम इंडिया पिछले 17 सालों से पाकिस्तान नहीं गई है और ना ही कोई दौरा किया है। टीम इंडिया आखिरी बार 2008 में एशिया कप खेलने के लिए पाकिस्तान गई थी। जबकि पाकिस्तान की टीम 2012 में भारत आई थी। इसके बाद से कई सालों से दोनों देशों के बीच में कोई द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज नहीं हुई है। दोनों देशों ने भारत-पाकिस्तान के बीच राजनीतिक कूटनीतिक संबंधों में तनाव है।

ये भी पढ़ें:- IPL 2024 : पंजाब से हार के बाद मुश्किल में CSK, 5 खिलाड़ियों ने छोड़ा टीम का साथ

ये भी पढ़ें:- T20 WC 2024: न्यूयॉर्क में मैदान के चारों तरफ बरसेंगे चौके-छक्के, पिच को लेकर क्यूरेटर का बड़ा दावा

Advertisement
Tags :
ICC Champions Trophypakistan cricket
Advertisement
Advertisement