ICC ने भारत को लेकर किया बड़ा खुलासा, वनडे विश्व कप 2023 में इतना हुआ आर्थिक लाभ

India Economic Boost ODI WC 2023: वनडे विश्व कप 2023 की मेजबानी भारत ने की थी। भले ही टीम इंडिया खिताब को अपने नाम नहीं कर पाई थी, लेकिन इस टूर्नामेंट में भारत ने तगड़ा मुनाफा किया था। जिसका खुलासा आईसीसी ने किया है।

featuredImage
team india

Advertisement

Advertisement

India Economic Boost ODI WC 2023: वनडे विश्व कप 2023 की मेजबानी भारत ने की थी। टीम इंडिया विश्व कप के फाइनल तक जरूर पहुंची थी लेकिन खिताब जीतने का सपना टूट गया था। ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में भारत को हराकर विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था। वहीं अब इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने वनडे विश्व कप 2023 के दौरान भारत को हुए आर्थिक लाभ का खुलासा किया है।

भारत को हुआ लगभग 11,637 करोड़ रुपये का लाभ

साल 2023 में अक्टूबर से लेकर नंवबर तक भारत में वनडे विश्व कप का आयोजन हुआ था। जिसको लेकर अब आईसीसी के मुख्य कार्यकारी ज्योफ एलार्डिस भारत को टूर्नामेंट के दौरान हुए लाभ का खुलासा करते हुए बताया कि, आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 ने क्रिकेट की महत्वपूर्ण आर्थिक शक्ति को प्रदर्शित किया है, जिससे भारत को 1.39 बिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 11,637 करोड़ रुपये) का आर्थिक लाभ हुआ है।

पर्यटन से हुआ बड़ा लाभ

जब तक भारत में विश्व कप खेला गया फैंस दूर-दूर से अपनी-अपनी टीमों को सपोर्ट करने आए थे। इस दौरान रहने के लिए होटल, यात्रा, परिवहन और भोजन जैसी चीजों पर लोगों ने काफी खर्च किया। जिस-जिस शहर में विश्व कप के मैच खेले जा रहे थे, वहां-वहा दर्शकों का जमावड़ा लग जाता था। पर्यटन से भारत को 861.4 मिलियन अमेरिकी डॉलर का लाभ हुआ है। इस टूर्नामेंट को इस बार 1.25 मिलियन प्रशंसक शामिल हुए। टूर्नामेंट देखने के लिए 55 फीसदी विदेशी दर्शकों ने भारत का दौरा किया था, जिनमें से 19 फीसदी दर्शक पहली बार भारत आए थे।

ये भी पढ़ें:- ईशान किशन के लिए सोशल मीडिया पर उठी खास मांग, अचानक होने लगे ट्रेंड

ऑस्ट्रेलिया ने तोड़ा था करोड़ों भारतीयों का दिल

वनडे विश्व कप 2023 में भारतीय टीम का प्रदर्शन काफी शानदार रहा था। जिसके चलते टीम इंडिया को खिताब जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा था, लेकिन फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने करोड़ों भारतीय फैंस का दिल तोड़ दिया था। टूर्नामेंट में भारत को एकमात्र हार फाइनल में जाकर मिली थी। जिससे रोहित शर्मा का अपनी कप्तानी में पहला विश्व कप खिताब जीतने का सपना भी टूट गया था।

ये भी पढ़ें:- 4,4,6,6…ट्रेविस हेड ने सैम करन की निकाली हेकड़ी, एक ओवर में कूटे इतने रन; देखें वीडियो

Open in App
Tags :