ICC में जाने से पहले जय शाह ने दिया एक और बड़ा तोहफा, बदल जाएगी खिलाड़ियों की किस्मत

ICC Chairman का पदभार संभालने से पहले जय शाह ने खिलाड़ियों के हित में एक बहुत बड़ा ऐलान कर दिया है। इससे न सिर्फ भारतीय क्रिकेटर बल्कि एशिया के क्रिकेटरों को फायदा मिलेगा।

featuredImage
Jay Shah

Advertisement

Advertisement

ICC Chairman Jay Shah: बीसीसीआई के मौजूदा सचिव और एशियाई क्रिकेट काउंसिल के चेयरमैन जय शाह ICC के नए चेयरमैन चुने गए हैं। वह आगामी 1 दिसंबर को अपना पदभार संभालेंगे। इस पद पर जाने से पहले जय शाह ने बतौर एशियाई क्रिकेट काउंसिल के चेयरमैन के तौर पर बहुत बड़ा ऐलान किया है। जय शाह के इस फैसले से भारत ही नहीं बल्कि एशिया के तमाम क्रिकेटरों को बंपर फायदा मिलेगा। इससे कई खिलाड़ियों की तकदीर भी बदल जाएगी।

जय शाह ने कौन से लिया फैसला

बीसीसीआई सचिव जय शाह की अध्यक्षता में एशियाई क्रिकेट काउंसिल ने महिलाओं की अंडर-19 टी20 एशिया कप टूर्नामेंट कराए जाने का निर्णय लिया है। इस टूर्नामेंट में एशिया की युवा महिला क्रिकेटर अपना टैलेंट दिखाने के लिए उतरेंगी। इसमें बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली कई क्रिकटरों की तकदीर बदल जाएगी और उनका चयन देश की सीनियर टीम में भी हो सकेगा। इसका फायदा भारत की युवा क्रिकेटरों को भी समान रूप से मिलेगा।

महिला क्रिकेट के हित में लिया गया निर्णय

जय शाह का ये फैसला महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने में नया कदम है। इससे पहले जय शाह की पहल पर ही अंडर-19 लेवल पर महिलाओं का टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन कराया गया था। अब अंडर-19 एशिया कप का आयोजन महिला क्रिकेट को नए आयाम तक पहुंचाने का काम करेगा। इससे पहले बीसीसीआई सचिव जय शाह ने भारत में महिला क्रिकेटरों को पुरुष खिलाड़ियों के बराबर वेतन देने का ऐलान किया था।

कब हो सकता है ये टूर्नामेंट

एशियाई क्रिकेट काउंसिल इसी साल दिसंबर के महीने में इस टूर्नामेंट का आयोजन करा सकता है। क्योंकि, उसके कुछ समय बाद ही अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन मलेशिया में प्रस्तावित है। हालांकि, अभी एशिया कप में टीमों की संख्या और टूर्नामेंट की मेजबानी कौन सा देश करेगा इसको लेकर चर्चा नहीं की गई है। लेकिन माना जा रहा है कि एशिया की 6 टीमें इस टूर्नामेंट में हिस्सा ले सकती हैं।

ये भी पढ़ें:- ऑस्ट्रेलिया टीम की बेइज्जती! सीरीज जीतने के बाद ट्रॉफी नहीं मिली ‘कटोरी’

क्या बोले जय शाह

जय शाह ने अपने बयान में कहा कि ‘यह एशियाई क्रिकेट के लिए ऐतिहासिक पल है। महिला अंडर-19 एशिया कप की शुरुआत एक बहुत बड़ी उपलब्धि है, जिसके माध्यम से युवा लड़कियों को बड़े मंच पर अपना कौशल दिखाने का अवसर मिल सकेगा। इस पहल के जरिए एशिया में महिला क्रिकेट का भविष्य उज्जवल बनने वाला है। इन फैसलों के परिणाम क्या होंगे, यह सोचकर हम बहुत गर्व महसूस कर रहे हैं।‘

ये भी पढ़ें:- Video: क्या मुंबई इंडियंस से अलग हो जाएंगे रोहित शर्मा? जानें लेटेस्ट अपडेट

Open in App
Tags :