खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

अफगानिस्तान के स्टार क्रिकेटर पर लगा 5 साल का बैन, इस मामले में पाया गया दोषी

Afghanistan Cricket Board: अफगानिस्तान टीम के एक खिलाड़ी को आईसीसी की भ्रष्टाचार निरोधक संहिता का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया। जिसके चलते इस खिलाड़ी पर 5 साल का बैन लगाया गया है।
01:28 PM Aug 07, 2024 IST | Vishal Pundir
Afghanistan Cricket

Afghanistan Cricket Board: अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के एक खिलाड़ी पर 5 साल का बैन लगा दिया गया है। जी हां हम बात कर रहे हैं इहसानुल्लाह जनत की। जिनपर बैन लगा दिया गया है। क्रिकेटर के बैन होने की पुष्टि अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने की है। सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करके अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने ये जानकारी साझा की है। इसके अलावा खिलाड़ी ने भी स्वीकार किया है कि उनसे उल्लंघन हुआ है।

क्यों लगाया गया बैन?

दरअसल इहसानुल्लाह जनत को आईसीसी की भ्रष्टाचार निरोधक संहिता का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया था। इस संहिता का उल्लंघन करने की बात को इहसानुल्लाह जनत ने भा मान लिया है। इसको लेकर अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करके लिखा कि इहसानुल्लाह जनत को आईसीसी भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के अनुच्छेद 2.1.1 का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया है। जिसमें किसी मैच के परिणाम, प्रगति, आचरण या किसी अन्य पहलू को ठीक करने के लिए अनुचित प्रभाव या प्रयास शामिल हैं। इस उल्लंघन के मद्देनजर, उन्हें क्रिकेट से जुड़ी सभी गतिविधियों से 5 साल का प्रतिबंध लगाया गया है। जनत ने आरोपों को स्वीकार कर लिया है।

ये भी पढ़ें:- क्या ऋषभ पंत का अकाउंट हो गया हैक? नीरज चोपड़ा के गोल्ड जीतने को लेकर की चौंकाने वाली पोस्ट

क्या इहसानुल्लाह जनत ने की मैच फिक्सिंग?

कश्मीर प्रीमियर लीग में इहसानुल्लाह जनत पर मैच फिक्सिंग का आरोप लगा है। जब इस मामले की जांच हुई और उनको दोषी पाया गया तो इहसानुल्लाह जनत ने अपना अपराध भी स्वीकार कर लिया। अब 5 साल तक इहसानुल्लाह जनत किसी भी क्रिकेट लीग में हिस्सा नहीं ले सकते हैं।

3 खिलाड़ियों पर भी संदेह

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने अपने बयान में दावा किया कि तीन खिलाड़ी और ऐसे हैं जो फिक्सिंग के संदेह में हैं। उनकी भी जांच की जा रही है। अगर उनपर अपराध साबित हो जाता है तो उनके खिलाफ भी उचित कारवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें:- विनेश फोगाट ने बिना सोए रातभर बहाया पसीना, बेहोश हुईं…हुआ ऐसा हाल, तस्वीरें तोड़ देंगी दिल

Open in App Tags :
afghanistan cricket board