Advertisement

'इम्पैक्ट प्लेयर नियम' हो जाएगा खत्म? जय शाह ने माना ऑलराउंडर पर पड़ा प्रभाव

Impact Player Rule: आईपीएल 2023 से चले आ रहे इम्पैक्ट प्लेयर पर काफी सवाल उठ रहे हैं। जिसके बाद अब बीसीसीआई सचिव जय शाह ने भी माना है कि इस नियम का असर ऑलराउंडर पर पड़ता है।

Impact Player Rule

Impact Player Rule: आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन से पहले एक बार फिर से इम्पैक्ट प्लेयर नियम को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं। साल 2023 में लागू हुए इस नियम की काफी आलोचना हो रही है। आईपीएल 2024 के दौरान इस नियम को लेकर काफी सारे क्रिकेटरों ने सवाल खड़े किए थे और इस नियम को आईपीएल से हटाने की मांग की थी। इम्पैक्ट प्लेयर नियम को लेकर लगातार कहा जा रहा है कि इससे ऑलराउंडर्स पर प्रभाव पड़ता है। जो टीम इंडिया के लिए भी सही नहीं है। अब इस नियम के आगे लागू रहने को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। बीसीसीआई सचिव जयशाह ने इस नियम को लेकर टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत की है।

जय शाह ने दी बड़ी जानकारी

बीसीसीआई सचिव जय शाह का कहना है कि इम्पैक्ट प्लेयर नियम को लेकर हाल ही में हमारी फ्रेंचाइजियों के साथ बैठक हुई, जिसमें इस नियम पर लंबी चर्चा भी हुई थी। इस नियम के दो पहलू है एक सकारात्मक और दूसरा नकारात्मक। इसका नकारात्मक प्रभाव ये है कि इस नियम से ऑलराउंडर्स पर प्रभाव पड़ता है। जबकि सकारात्मक पहलू ये है कि इससे ज्यादा से ज्यादा खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिलता है। लेकिन हमें ब्रॉकास्टर्स के बारे में भी सोचना चाहिए। अब देखते है इस पर हमे क्या फीडबैक मिलता है?

ये भी पढ़ें:- पाकिस्तान के कोच रह चुके इस दिग्गज को क्यों चुना गया टीम इंडिया का बॉलिंग कोच? सामने आई वजह

क्या होता है इम्पैक्ट प्लेयर नियम?

आईपीएल 2023 में इम्पैक्ट प्लेयर नियम लागू हुआ था। इसके बाद से ही इस नियम पर काफी सवाल उठने लगे थे। अगर किसी टीम की मैच के दौरान बल्लेबाजी कमजोर रह जाती है तो वो टीम इम्पैक्ट प्लेयर नियम का इस्तेमाल करके किसी खिलाड़ी को बाहर करके एक बल्लेबाज को अंदर ला सकती है।

अगर गेंदबाजी कमजोर रहती है तो टीम इस नियम का प्रयोग करके गेंदबाज को अंदर ला सकती है। टॉस के दौरान ही दोनों टीमों के कप्तानों को अपने-अपने इम्पैक्ट खिलाड़ियों के नाम देने होते हैं। ये इम्पैक्ट प्लेयर प्लेइंग इलेवन से अलग होते हैं। हर टीम के पास 5 इम्पैक्ट प्लेयर होते हैं।

ये भी पढ़ें:- IND vs BAN: जसप्रीत बुमराह बाहर! अब इन 2 खिलाड़ियों के बीच छिड़ी जंग; कौन मारेगा बाजी?

Open in App
Tags :