होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

न्यूजीलैंड को भारत में जीते हुए हो गया जमाना, जानें आखिरी बार कब भारत में जीती थी कीवी टीम?

India vs New Zealand: बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम भारत से भिड़ रही है। इस सीरीज में कीवी टीम भारत में कई सालों से टेस्ट मैच नहीं जीतने का सूखा करना चाहेगी।
01:44 PM Oct 16, 2024 IST | Mohan Kumar
New zealand Cricket team
Advertisement

India vs New Zealand: हाल ही में बांग्लादेश को दो मैचों की सीरीज में 2-0 से पीटने के बाद भारतीय टीम के सामने अब न्यूजीलैंड की चुनौती है। बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में दोनों टीमें तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेल रही हैं। वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के लिहाज से यह सीरीज दोनों ही टीमों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। टीम इंडिया अपने घर में काफी मजबूत है और टीम के न्यूजीलैंड के खिलाफ आंकड़े इसकी कहानी बयां करते हैं।

Advertisement

घर में भारत के दबदबे का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उसने कीवी टीम के खिलाफ अब तक कोई टेस्ट सीरीज नहीं हारी है। न्यूजीलैंड टीम की खस्ता हालत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उसने भारत में अपना आखिरी मैच 1988 में जीता था। भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने घर में अब तक कुल 12 टेस्ट सीरीज खेली हैं। टीम इसमें से 10 सीरीज जीतने में सफल रही है, जबकि दो सीरीज ड्रॉ पर खत्म हुई हैं।


यह भी पढ़ें: बेंगलुरु टेस्ट में ऐसी हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन, जडेजा-अश्विन संग रंग जमाएगा खब्बू स्पिनर!

भारत में न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड

आखिरी बार कीवी टीम भारत में 20 साल पहले सीरीज ड्रॉ कराने में सफल रही थी। तब दोनों टीमों के बीच दो मैचों की सीरीज खेली गई थी, जिसमें से किसी भी मैच में नतीजा निकल नहीं सका था। न्यूजीलैंड की टीम भारत में अब तक 36 टेस्ट खेली है, जिसमें से वो सिर्फ दो मैच ही जीत सकी है, जबकि 17 मुकाबले हारी है। इसके अलावा 17 मैच ड्रॉ रहे हैं।

Advertisement

पहली बार 1969 में जीती थी कीवी टीम

न्यूजीलैंड की टीम ने सबसे पहले भारतीय जमीं पर 1969 में टेस्ट जीता था। तब टीम ने नागपुर में भारत को 167 रनों से मात दी थी। न्यूजीलैंड ने मैच में पहले बैटिंग करते हुए 319 रन बनाए थे, जिसके जवाब में भारत ने पहली पारी में 257 रन बनाए। दूसरी पारी में कीवी टीम ने 214 रन बनाए। भारत को यहां 276 रनों का टारगेट मिला, लेकिन टीम यहां 109 रनों पर ही सिमट गई और यह मैच 167 रनों से हार गई।

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: भारत से भिड़ने से पहले न्यूजीलैंड की आई आफत, चोट के चलते बाहर हुआ तेज गेंदबाज

 

Open in App
Advertisement
Tags :
BengaluruIND vs NZindia vs new zealand
Advertisement
Advertisement