होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय खिलाड़ियों द्वारा खेली गई 5 यादगार पारियां, जिन्हें आज भी नहीं भूले हैं क्रिकेट फैन

IND vs AUS: टीम इंडिया ने कई खिलाड़ियों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कई यादगार पारियां खेली हैं। लेकिन उनमे से कुछ पारियां आज भी क्रिकेट फैंस के दिल में जिंदा है।
09:19 AM Sep 24, 2024 IST | Ashutosh Singh
Advertisement

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हमेशा ही कांटे की टक्कर होती है। इन देशों के बीच टेस्ट कई यादगार टेस्ट मैच खेले गए हैं। इसमें कई खिलाड़ियों ने अपने करियर की सबसे यादगार पारियां भी खेली हैं। इन पारियों ने मैच का रुख बदल दिया था। तो आइये जानते हैं इन 5 पारियों के बारे में, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया गेंदबाजों के होश उड़ा दिए थे।

Advertisement

वीवीएस लक्ष्मण (281 रन, 2001)

कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डंस वीवीएस लक्ष्मण ने 281 रन की यादगार पारी खेली थी। इस पारी ने सीरीज का रुख ही बदल दिया था। दरअसल, साल 2001 में ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत के दौरे पर आई थी। टीम इंडिया को मुंबई में पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा था। इस सीरीज का दूसरा मैच कोलकाता में हुआ था। इस मैच में भी टीम इंडिया की हालात ठीक नहीं थी और मेजबान भारत को फॉलोऑन खेलना पड़ा था। इसके बाद भारत की पारी को लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ को संभाला था। दोनों ने 376 रन की साझेदारी की। इस दौरान लक्ष्मण ने 281 और द्रविड़ ने 180 रन रन बनाए थे। उनकी इस पारी की दम पर भारत ने इस मैच को 71 रन से अपने नाम किया था।

 

Advertisement

राहुल द्रविड़ (233 रन, 2003)

राहुल द्रविड़ ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कई यादगार पारी खेली हैं। उन्होंने 2003 में एडिलेड में 233 रन बनाए थे। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया टीम ने रिकी पोंटिंग के 242 रनों की बदौलत 556 रन बनाए थे। इसके बाद टीम इंडिया की पहली पारी 85 रन पर 4 विकेट खोकर संघर्ष कर रही थी। इसके बाद राहुल और लक्ष्मण ने मोर्चा संभाला। दोनों ने 303 रन की साझेदारी की। इस दौरान लक्ष्मण ने 148 रन बनाए थे। टीम इंडिया ने पहली पारी में 523 रन बनाए थे। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 196 रन पर सिमट गई थी। वहीं, टीम इंडिया की चौथी पारी में भी राहुल द्रविड़ ही संकटमोचक की भूमिका में नजर आए थे। उन्होंने 72 रन खेल कर टीम इंडिया को जीत दिलाई थी।

 

सचिन तेंदुलकर (241 रन, 2004)

दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2004 में सिडनी में खेली गई 241 रन की यादगार पारी खेली थी। इस पारी के दौरान उन्होंने एक भी कवर ड्राइव नहीं लगाया था। ये मैच ड्रॉ रहा था। इस मैच में तेंदुलकर 10 घंटे 13 मिनट तक बल्लेबाजी की थी। इस पारी में सचिन ने 188 रन लेग साइड में बनाए थे। उन्होंने अपनी पारी के 33 में से 28 चौके भी लेग साइड में ही मारे थे।

 

अन्जिंक्य रहाणे (112, 2020-21)

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2020-21 में खेली गई सीरीज कई मायने में यादगार रही थी। टीम इंडिया पहले मैच में 36 रन पर ही सिमट गई थी। ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली थी। लेकिन इसके बाद मेलबर्न भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे ने सीरीज का रुख ही बदल दिया था। उन्होंने इस मैच में 112 रन की यादगार पारी खेली थी। उनकी इस पारी की वजह से टीम इंडिया ने सीरीज में वापसी की थी। इसके बाद टीम इंडिया ने इस सीरीज को 2-1 से जीत लिया था।

 

ऋषभ पंत (89, 2020-21)

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2021 का गाबा टेस्ट क्रिकेट इतिहास में दर्ज हैं। इस मैच में ऋषभ पंत ने 89 रन की पारी खेली थी। उनकी इस पारी की वजह से टीम इंडिया ने 2-1 से सीरीज जीती थी। टीम इंडिया को इस सीरीज के पहले मैच में शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन इसके बाद भी टीम इंडिया ने शानदार वापसी की और सीरीज अपने नाम की थी।

 

Open in App
Advertisement
Tags :
Ind Vs Aus
Advertisement
Advertisement