खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

गंभीर-रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाई खास रणनीति, इस तरह बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में करेंगे सफाया

Border-Gavaskar Trophy: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को लेकर लगातार दिग्गजों की भविष्यवाणी सामने आ रही है। दोनों ही टीमों के लिए इस बार ये ट्रॉफी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण होनो वाली है। ऐसे में टीम इंडिया ने अपनी तैयारी भी शुरू कर दी है।
10:49 AM Sep 14, 2024 IST | mashahid abbas
Border Gavaskar Trophy 2024
Advertisement

Border-Gavaskar Trophy: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज 22 नवंबर से खेली जाएगी, लेकिन इससे पहले ही इस सीरीज को लेकर तमाम दिग्गजों ने अपनी भविष्यवाणी शुरू कर दी है। वहीं, इस बार ये सीरीज दोनों ही टीमों के लिए बेहद अहम रहने वाला है क्योंकि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए इस सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करना दोनों ही टीमों के लिए जरूरी है। इस बीच टीम इंडिया के हेड कोच और कप्तान रोहित शर्मा ने अपनी तैयारी से ऑस्ट्रेलियाई टीम को स्पष्ट संदेश भी दे दिया है।

Advertisement

भारत ने जीती पिछली चार ट्रॉफी

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के खिताब पर ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी बार 2014-15 में कब्जा जमाया था। उसके बाद से दोनों टीमों के बीच 4 बार से सीरीज खेली गई है, जिसका आयोजन दो बार भारत और दो बार ऑस्ट्रेलिया में हुआ है। इनमें भारत ने चारों सीरीज पर कब्जा जमाया है। इस बार फिर से इस सीरीज का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में हो रहा है। दोनों टीमें इस सीरीज में 5 टेस्ट मैच एक दूसरे के खिलाफ खेलेंगी। ये सीरीज 22 नवंबर से शुरू होकर 7 जनवरी तक खेली जाएगी।

भारत ने शुरू की तैयारी

भारतीय क्रिकेट टीम 19 सितंबर से बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने जा रही है। इससे पहले टीम इंडिया ने हेड कोच गौतम गंभीर के नेतृत्व में चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में कैंप लगाया है। इस कैंप में सभी खिलाड़ी एकजुट होकर अभ्यास कर रहे हैं। टीम के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली भी लंदन से सीधा चेन्नई पहुंचे और करीब 45 मिनट तक नेट पर बल्लेबाजी का अभ्यास किया। वहीं, रोहित शर्मा और ऋषभ पंत जैसे दिग्गज खिलाड़ियों ने भी नेट पर खूब पसीना बहाया। इस प्रशिक्षण शिविर की देखरेख कोच गौतम गंभीर व उनके सहयोगी मोर्ने मोर्केल कर रहे थे।

Advertisement

इस तरह किया अभ्यास

प्रशिक्षण सत्र में कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली ने अलग-अलग नेट पर बल्लेबाजी करने का अभ्यास किया। एक नेट में काली मिट्टी थी, जिसे स्पिनरों का सामना करने और बांग्लादेश के जाने-पहचाने खतरे का सामना करने के लिए निर्धारित किया गया था। जबकि, दूसरे नेट की पिच सामान्य थी।

टीम के बल्लेबाजों को नेट पर प्रैक्टिस कराने के लिए तमिलनाडु के एस अजीत राम, एम सिद्धार्थ और पी विग्नेश जैसे बाएं हाथ के स्पिनर और तमिलनाडु के लक्ष्य जैन, मुंबई के हिमांशु सिंह जैसे ऑफ स्पिनर गेंदबाज मौजूद रहे। वहीं, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज जैसे खिलाड़ियों ने भी नेट पर बॉलिंग करने का अभ्यास किया।

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए बनाई रणनीति

भारतीय टीम के कोच गौतम गंभीर और कप्तान रोहित शर्मा की तैयारी बांग्लादेश के खिलाफ मैच के लिए तो हो ही रही है। साथ ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भी इसी रणऩीति का इस्तेमाल करने की तैयारी है। टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाने से पहले इसी तरह की लाल और काली मिट्टी की पिच पर अभ्यास करेगी ताकि तेज गेंदबाज और स्पिन गेंदबाजी दोनों के ही खिलाफ बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन कर सकें।

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी मैच शेड्यूल 

पहला टेस्टपर्थ22 से 26 नवंबरसुबह 7:50 बजे
दूसरा टेस्टएडिलेड6 से 10 दिसंबरसुबह 9:30 बजे
तीसरा टेस्टब्रिस्बेन14 से 18 दिसंबरसुबह 5:50 बजे
चौथा टेस्टमेलबर्न26 से 30 दिसंबरसुबह 5 बजे
पांचवा टेस्टसिडनी3 से 7 जनवरीसुबह 5 बजे

 

ये भी पढ़ें: 34 साल के हुए सूर्यकुमार यादव, कभी बनारस की गलियों में खेला क्रिकेट अब बन चुके हैं टीम इंडिया के सुपरस्टार

ये भी पढ़ें: मुंबई इंड‍ियंस के बल्‍लेबाज ने 32 गेंद में ठोका तूफानी शतक, 17 छक्‍के लगाकर उधेड़ दी गेंद, देखें वीड‍ियो

 

Open in App
Advertisement
Tags :
australiaBorder Gavaskar TrophyGautam GambhirIndiaRohit Sharma
Advertisement
Advertisement