होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

IND vs BAN: Team India ने रचा इतिहास, 92 साल के बाद हासिल किया ये मुकाम

Indian Cricket Team Create Record: भारत और बांग्लादेश के बीच 2 टेस्ट मैचों की क्रिकेट सीरीज खेली जा रही है। पहले टेस्ट मैच में भारत ने बांग्लादेश को हरा दिया है। ये जीत टीम इंडिया के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही इस जीत के साथ भारतीय क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया है।
11:17 AM Sep 22, 2024 IST | Mashahid abbas
Team India
Advertisement

Indian Cricket Team Create Record: भारत और बांग्लादेश के बीच 2 टेस्ट मैचों की क्रिकेट सीराज का पहला मैच चेन्नई के चेपॉक मैदान पर खेला गया, जिसमें टीम इंडिया ने बांग्लादेश को हराकर इतिहास रच दिया है। भारत ने चौथे दिन ही बांग्लादेश को शिकस्त देकर अपने नाम बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है। भारत को इस उपल्ब्धि को बटोरने में 92 साल का इंतजार करना पड़ा है।

Advertisement

टीम इंडिया ने रचा इतिहास

भारत ने बांग्लादेश को हराकर टेस्ट क्रिकेट में बड़ी उपलब्धि हासिल की है। भारतीय क्रिकेट टीम ने टेस्ट क्रिकेट में वर्ष 1932 में पदार्पण किया था। इसके बाद से भारत ने अब तक कुल 580 मैच खेल लिए हैं। टीम इंडिया ने इस 92 साल के इतिहास में पहली बार हार से ज्यादा जीत के आंकड़े को छुआ है। टीम इंडिया ने बांग्लादेश को हराकर टेस्ट क्रिकेट में अपनी 179वीं जीत हासिल की है। जबकि, टीम को 178 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। अब तक भारत के 92 साल के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा नहीं हुआ था। भारत ने 222 मैच ड्रॉ भी खेले हैं, जबकि एक मैच भारत का रद्द हो गया था।

 

ऐसा करने वाली बनी दुनिया की पांचवीं टीम

भारत टेस्ट क्रिकेट में हार से ज्यादा जीत दर्ज करने वाली दुनिया की पांचवीं टीम बन चुकी है। इससे पहले ऐसा कारनामा ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान की टीम कर चुकी है। ऑस्ट्रेलिया ने 866 मैच में 414 मैच जीते हैं और 232 मैच हारे हैं। इंग्लैंड की टीम ने 1077 मैच में 397 मैचों में जीत और 325 मैचों में हार का सामना किया है। वहीं, साउथ अफ्रीका की टीम ने 466 टेस्ट मैच में 179 मैच जीते हैं और 161 मैच में टीम को हार मिली है। इसके अलावा पाकिस्तान ने 458 मैच में 148 मैचों में जीत और 144 मैच में हार का सामना किया है।

Advertisement

ये भी पढ़ें:- भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट क्रिकेट सीरीज के लिए फैंस को मिली खुशखबरी, हुआ बड़ा फैसला

ये भी पढ़ें:- IND vs BAN दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया की प्लेइंग-11 में बदलाव! दिग्गज खिलाड़ी हो सकता है बाहर

Open in App
Advertisement
Tags :
BangladeshIND vs BANIndiaTeam India RecordTest Cricket
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो