खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

IND vs ENG: टीम इंडिया ने जीता रांची टेस्ट, फिर भी बना दिया अनचाहा रिकॉर्ड; 40 साल बाद हुआ ऐसा

India vs England Ranchi Test Unwanted Record After 40 Years: भारतीय टीम ने रांची टेस्ट में इंग्लैंड को 5 विकेट से हराया। जीत के बाद टीम ने सीरीज भी जीती लेकिन फिर भी एक अनचाहा रिकॉर्ड भारत के नाम दर्ज हो गया। खास बात यह है कि 40 साल बाद भारत के नाम यह अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हुआ है। इससे जीत के बाद भी भारतीय मैनेजमेंट की चिंता बढ़ गई हैं।
10:15 PM Feb 26, 2024 IST | Priyam Sinha
Advertisement

India vs England Ranchi Test Unwanted Record After 40 Years: भारतीय टीम ने रांची टेस्ट में इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर सीरीज कब्जाई और 3-1 की अजेय बढ़त बना ली। इस मुकाबले में भारतीय टीम के लिए यशस्वी जायसवाल, कप्तान रोहित शर्मा, शुभमन गिल, ध्रुव जुरेल ने उपयोगी रन बनाए। लेकिन जीत के बावजूद टीम इंडिया के लिए इस मैच में एक बड़ा चिंता का विषय रहा है। उस चिंता के कारण की वजह से ही भारत के नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया। यह रिकॉर्ड भारतीय टीम के नाम करीब 40 साल बाद दर्ज हुआ है। उसका प्रमुख कारण हैं भारत के मिडिल ऑर्डर बैट्समैन।

Advertisement

टीम इंडिया के नाम अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज

आपको बता दें कि भारत के लिए इस मैच में नंबर 4 पर खेले रजत पाटीदार, नंबर 5 पर खेलने उतरे रवींद्र जडेजा और नंबर 6 पर बल्लेबाजी करने आए सरफराज खान। रजत पाटीदार ने दोनों पारियों में 17 और 0 रन बनाए। रवींद्र जडेजा ने 12 और 4 रन बनाए। सरफराज खान 14 और 0 रन का ही योगदान दे पाए। तीनों मिलकर दोनों पारियों में जोड़कर 47 रन ही बना पाए। किसी भी टेस्ट मैच में 40 साल के बाद भारत के नंबर 4,5 और 6 के बल्लेबाजों ने मिलकर सबसे कम रन बनाए।

40 साल बाद हुआ ऐसा

आपको बता दें कि इससे पहले 1983 में अहमदाबाद टेस्ट में वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत के नंबर 4,5 और 6 के बल्लेबाजों ने मिलकर पूरे टेस्ट में 45 रन बनाए थे। अब 40 साल से ज्यादा का वक्त पूरा होने के बाद भारत के इन तीनों पोजीशन के बल्लेबाज मिलकर सिर्फ 47 रन ही बना पाए। भारत के लिए किसी जीते हुए टेस्ट में नंबर 4,5,6 का पूरे टेस्ट मैच का यह सबसे कम स्कोर है। जबकि ओवरऑल किसी टीम के लिए टेस्ट मैच जीतने के बाद यह 11वां सबसे कम स्कोर नंबर 4,5,6 द्वारा बनाया गया है।

Advertisement

भारत ने सीरीज पर किया कब्जा

अभी सीरीज का पांचवां और अंतिम टेस्ट मैच बाकी है। 7 मार्च से धर्मशाला में आखिरी टेस्ट मैच खेला जाएगा। इस मैच से पहले ही सीरीज टीम इंडिया जीत चुकी है। भारत की घरेलू सरजमीं पर यह लगातार 17वीं टेस्ट सीरीज जीत है। टीम इंडिया इसके अलावा घरेलू सरजमीं पर 2012 के बाद से अजेय है। इंग्लैंड की टीम के लिए भी बेन स्टोक्स की कप्तानी में यह पहली टेस्ट सीरीज हार है।

यह भी पढ़ें- IND vs ENG: रांची में जीत के बाद रोहित शर्मा का बड़ा बयान, इशारों-इशारों में हार्दिक और ईशान को सुनाया!

यह भी पढ़ें- IND vs ENG: ना धोनी कर पाए ना ऋषभ पंत, ध्रुव जुरेल ने अपनी डेब्यू टेस्ट सीरीज में ही कर दिया ऐसा कारनामा

Advertisement
Tags :
IND vs ENGRanchi TestTest Cricket records
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement