होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

भारत में टेस्ट सीरीज जीत चुकी ये विदेशी टीमें, लिस्ट में पाकिस्तान भी शामिल

Ind vs NZ 2nd test: भारत में टेस्ट मैच जीतना किसी भी विदेशी टीम के लिए किसी जंग से कम नहीं होता। लेकिन कुछ चुनिंदा टीमें ऐसी हैं जिन्होंने भारतीय धरती पर जीत का परचम लहराया है। आखिर कौन-कौन सी टीमें हैं जिन्होंने भारतीय टीम को उसके घर में मात दी? आइए जानते हैं...
05:45 PM Oct 26, 2024 IST | Ashutosh Ojha
ind vs nz 2nd virat kohli and rohit sharma
Advertisement

Ind vs NZ 2nd test: भारत में विदेशी टीमों के लिए टेस्ट सीरीज जीतना हमेशा से एक चुनौतीपूर्ण कार्य रहा है, खासकर भारतीय मैदानों पर खेलना किसी भी टीम के लिए आसान नहीं होता। भारतीय टीम ने लगातार 18 घरेलू द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज जीतकर एक शानदार रिकॉर्ड बनाया था, लेकिन पुणे के MCA स्टेडियम में न्यूजीलैंड के हाथों हार के बाद यह सिलसिला थम गया। इस ऐतिहासिक जीत के साथ, न्यूजीलैंड ने भारत की धरती पर टेस्ट सीरीज जीतने का गौरव हासिल किया है। आइए जानते हैं उन विदेशी टीमों के बारे में जिन्होंने भारतीय सरजमीं पर टेस्ट सीरीज जीतकर अपनी छाप छोड़ी है।

Advertisement

इंग्लैंड (5 बार, आखिरी बार 2012/13 में)

इंग्लैंड की टीम ने भारत में सबसे ज्यादा 5 बार टेस्ट सीरीज में जीत हासिल की है। उनकी आखिरी जीत 2012/13 में हुई थी, जब इंग्लैंड ने भारतीय पिचों पर शानदार प्रदर्शन दिखाया और सीरीज अपने नाम की थी।

Advertisement

वेस्टइंडीज (5 बार, आखिरी बार 1983/84 में)

वेस्टइंडीज की टीम ने भी भारत में 5 बार टेस्ट सीरीज में जीत का इतिहास बनाया है। उनकी आखिरी जीत 1983/84 में हुई थी, जो कि उनकी पहले की मजबूत टीम का एक शानदार प्रमाण है, जब उन्होंने भारत में अपनी ताकत का लोहा मनवाया था।

ऑस्ट्रेलिया (4 बार, आखिरी बार 2004/05 में)

ऑस्ट्रेलिया ने 4 बार भारत में टेस्ट सीरीज जीती है। उनकी आखिरी जीत 2004/05 में थी, जब उनके मजबूत खिलाड़ियों ने भारत की परिस्थितियों में शानदार क्रिकेट खेला था।

पाकिस्तान (1986/87)

1986/87 में पाकिस्तान ने भारत में टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड बनाया। यह जीत पाकिस्तान के क्रिकेट इतिहास में एक खास स्थान रखती है, क्योंकि उन्होंने भारतीय मैदानों पर कठिन परिस्थितियों में जीत दर्ज की थी।

दक्षिण अफ्रीका (1999/00)

1999/00 में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने भारत में सीरीज जीती थी। इस जीत ने यह साबित कर दिया कि दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी किसी भी परिस्थिति में खेल सकते हैं और भारत जैसी कठिन जगह पर भी सीरीज जीत सकते हैं।

ये भी पढ़ें: भारत ने कब-कब चौथी पारी में बड़े रन बना जीता टेस्ट? लिस्ट में इंग्लैंड-वेस्टइंडीज का नाम भी शामिल

Open in App
Advertisement
Tags :
Captain Rohit SharmaGautam GambhirIND vs NZnew zeland cricketvirat kohli rohit sharma
Advertisement
Advertisement