खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

18 साल बाद भारत-पाकिस्तान के बीच हो सकता है टेस्ट क्रिकेट मैच, देखें कैसे होगा मुमकिन?

IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान के बीच 2007 के बाद से टेस्ट क्रिकेट मैच नहीं खेला गया है, लेकिन अब ये मुमकिन हो सकता है। 18 साल के बाद दोनों टीमें टेस्ट क्रिकेट खेलती हुई नजर आ सकती हैं। ऐसा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप-2025 के फाइनल मैच में संभव हो सकता है।
03:58 PM Jul 30, 2024 IST | mashahid abbas
IND vs PAK Cricket Match
Advertisement

IND vs PAK Test Cricket Match: भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच का इंतजार खेल प्रेमियों को बेसब्री से रहता है। दोनों टीमों ने अंतिम बार टी20 वर्ल्ड कप 2024 में एक दूसरे के खिलाफ मैच खेला था, जिसमें टीम इंडिया ने पाकिस्तान से हारा हुआ मुकाबला अंतिम समय में छीन लिया था। इस मैच में भारतीय टीम ने जीत दर्ज की थी। वहीं, दोनों के बीच अगला क्रिकेट मैच आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में होना प्रस्तावित है।

Advertisement

18 साल से नहीं हुआ टेस्ट मैच 

भारत और पाकिस्तान दोनों ही टीमें एक-दूसरे के खिलाफ आईसीसी के इवेंट में ही मैच खेलती हुई नजर आती हैं। दोनों टीमों ने एक-दूसरे के खिलाफ द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज 2012-13 में खेली थी। वहीं, अगर टेस्ट मैच की बात की जाए तो भारत और पाकिस्तान के बीच 2007-08 के बाद से कोई भी टेस्ट मैच नहीं खेला गया है।
भारत और पाकिस्तान के बीच दिसंबर 2007 में खेली गई इस सीरीज में टीम की कप्तानी अनिल कुंबले ने की थी। पाकिस्तान के दौरे पर गई भारतीय टीम ने 3 टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से अपने नाम की थी। इसके बाद से दोनों टीमों के बीच टेस्ट मैच नहीं खेला गया है। यहां तक की भारतीय टीम के सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट मैच में कभी भी कप्तानी नहीं की है।

कहां हो सकता है मैच 

भारत और पाकिस्तान के क्रिकेट फैंस को जल्द ही दोनों टीमों के बीच टेस्ट मैच देखने का मौका मिल सकता है। ये मैच भी बेहद ऐतिहासिक हो सकता है क्योंकि दोनों टीमें टेस्ट क्रिकेट के सबसे बड़े मैच यानी की आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच में एक-दूसरे के सामने भिड़ सकती हैं। ये मैच अगले साल जून के महीने में प्रतिष्ठित स्टेडियम लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान पर खेला जाना प्रस्तावित है।

Advertisement

कैसे संभव हो सकता है मैच

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 का ये तीसरा संस्करण चल रहा है। इससे पहले इस चैंपियनशिप के 2 फाइनल मैच खेले जा चुके हैं। पहले संस्करण का खिताब न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर अपने नाम किया था, जबकि दूसरे संस्करण में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को मात देकर ये खिताब अपने नाम किया था। भारत दोनों संस्करण में उपविजेता बना था। इस बार भी अंक तालिका में भारत सबसे टॉप पर चल रहा है। भारतीय टीम को 2024 के अंत में न्यूजीलैंड, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट सीरीज खेलनी है। अगर भारत इन सीरीजों में अच्छा प्रदर्शन करता है तो वह एक बार फिर से इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच सकता है।

पाकिस्तान कैसे खेल सकता है फाइनल

पाकिस्तान क्रिकेट टीम फिलहाल टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिका में 5वें स्थान पर मौजूद है। पाकिस्तान को बांग्लादेश, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट सीरीज खेलना है। अगर पाकिस्तान अच्छा प्रदर्शन करता है और अंक तालिका में दूसरा स्थान हासिल करता है तो भारत और पाकिस्तान के बीच आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेला जा सकता है। ऐसे में दर्शकों को दोनों टीमों के बीच 18 साल के बाद टेस्ट क्रिकेट देखने का मौका मिल सकता है। ये मैच अपने आप में बेहद ऐतिहासिक होगा।

ये भी पढ़ें:  Paris Olympics 2024 में मिली हार से टूटा भारत के दिग्गज खिलाड़ी का दिल, कर दिया बड़ा ऐलान

ये भी पढ़ें: Paris Olympics 2024: कौन है वो एथलीट, मनु भाकर ने जिसका 125 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

ये भी पढ़ें:  Paris Olympics में क्या मनु भाकर अब लगाएंगी हैट्रिक! जानें कब होगा अगला मैच

Advertisement
Tags :
ICC World Test Championship 2025ind vs pakIndiapakistanTest Cricket Match
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement