खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

IND vs PAK: नासाउ की पिच में क्या है गड़बड़? रिपोर्ट में हुआ खुलासा

IND vs PAK Nassau Drop In Pitch: टी-20 वर्ल्ड कप में न्यूयॉर्क के नासाउ स्टेडियम की पिच पर काफी विवाद हो चुका है। इस पिच पर भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबला होगा।
08:24 PM Jun 09, 2024 IST | Pushpendra Sharma
Nassau Cricket Stadium Drop in Pitch
Advertisement

IND vs PAK Nassau Drop In Pitch: अमेरिका में खेले जा रहे टी-20 विश्व कप में न्यूयॉर्क के नासाउ क्रिकेट स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के लिए काल बनती नजर आ रही है। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को आयरलैंड के खिलाफ खेले गए मुकाबले में चोट लग गई थी। इसके बाद सामने आया कि कुछ और बल्लेबाजों को प्रैक्टिस के दौरान चोट लगी। पिच पर असामान्य उछाल बल्लेबाजों के लिए मुश्किलें पैदा कर रहा है। आखिर न्यूयॉर्क की पिच पर क्या गड़बड़ है, इसका खुलासा एक रिपोर्ट में हुआ है।

Advertisement

तेज गेंदबाजों को मिल चुकी है मदद

दरअसल, न्यूयॉर्क में ड्रॉप इन पिचों का इस्तेमाल किया गया है। जिन्हें ऑस्ट्रेलिया में बनाया गया है। इसके बाद इन पिचों को मशीनों के माध्यम से इंस्टॉल किया गया। अब तक तीन पिचों का इस्तेमाल भारत-आयरलैंड, कनाडा-आयरलैंड, साउथ अफ्रीका-श्रीलंका और नीदरलैंड-साउथ अफ्रीका के बीच हुए मुकाबलों में किया जा चुका है। इन पिचों पर तेज गेंदबाजों को मदद मिलती नजर आई।

अमेरिकी मिट्टी का इस्तेमाल

एडिलेड ओवल के मुख्य क्यूरेटर डेमियन हॉफ के अनुसार, पिच में ब्लैकस्टिक नाम की अमेरिकी मिट्टी का इस्तेमाल किया गया है। जिसमें एडिलेड ओवल जैसी 60% से ज्यादा मिट्टी की मात्रा मौजूद है। इसके साथ ही पिच और आउटफील्ड के लिए बरमूडा घास का इस्तेमाल किया गया है।

Advertisement

दरारों में घास उगने का चला पता

ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार, पिच पर कुछ जगहों पर दरारों में घास की कुछ रेखाएं उगी हुई नजर आई थी। ऐसा माना जा रहा है कि यह असमान उछाल का कारण हो सकती है। इसी के साथ बादल छाए रहना और नमी ने भी बड़ी भूमिका निभाई है। ये भी पता चला है कि दरारों के नीचे उगी घास को मिट्टी से ढक दिया गया है। इसके बाद मिट्टी को समतल कर दिया गया। हो सकता है कि अब असामान्य उछाल देखने को न मिले। बता दें कि रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बड़ा बयान देते हुए कहा था कि क्यूरेटर भी पिच को लेकर कंफ्यूज हैं। इसी मैदान पर भारत-पाकिस्तान का मुकाबला खेला जाना है।

ये भी पढ़ें: IND vs PAK: पाकिस्तान की हार कारण बन सकते हैं उसके ही ये 4 खिलाड़ी 

ये भी पढ़ें:- IND Vs PAK: मैच से पहले सोशल मीडिया पर लगी मीम्स की झड़ी, नहीं रोक पाएंगे हंसी

ये भी पढ़ें:- IND vs PAK: ‘भारत जीता तो बिकिनी में शेयर करूंगी फोटोज’

Advertisement
Tags :
ind vs pakpak vs indT20 World Cup 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement