खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

IND vs SA: सूर्या के कैच पर भारत के पूर्व दिग्गज का बड़ा बयान, क्रिकेट के नियम से खत्म किया सस्पेंस

Suryakumar Yadav Catch: सूर्यकुमार यादव के कैच पर भारत के पूर्व दिग्गज आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने क्रिकेट का नियम समझाकर इस कैच पर सवाल उठाने वालों का कंफ्यूजन दूर करने की कोशिश की है।
04:45 PM Jul 03, 2024 IST | Pushpendra Sharma
Suryakumar Yadav Catch David Miller
Advertisement

Suryakumar Yadav Catch: टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में भारत के स्टार खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव ने आखिरी ओवर में शानदार कैच लपककर साउथ अफ्रीका के जबड़े से मैच खींच लिया था। सूर्या के बाउंड्री लाइन के पास लपके शानदार कैच की वजह से डेविड मिलर को पवेलियन वापस लौटना पड़ा। हालांकि इस कैच को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं। कहा जा रहा है कि सूर्या का पैर बाउंड्री कुशन को टच कर गया था। वहीं नियमों का हवाला देकर ये भी कहा जा रहा है कि कुशन पहले आगे की तरफ था, लेकिन बाद में उसे पीछे कर दिया गया। ऐसे में सूर्या ने जिस जगह कैच लिया, वहां पहले कुशन रखा हुआ था। इस तरह डेविड मिलर को नॉटआउट करार दिया जाना चाहिए था। अब इस पूरे विवाद के बीच भारत के पूर्व क्रिकेटर और कमेंटेटर आकाश चोपड़ा ने अपनी राय रखी है।

Advertisement

दिमाग खुला रखने की जरूरत 

आकाश चोपड़ा ने नियमों का हवाला देते हुए कहा- आपको अपना दिमाग खोलने की जरूरत है। लोगों का कहना है कि वहां मूल सफेद रेखा दिखाई दे रही थी। कहा जा रहा है कि स्कर्टिंग को पैरों से पीछे धकेला गया। मुझे लगता है कि आपको दिमाग को खोलकर नियमों को समझने की जरूरत है। आकाश ने आगे कहा कि इसे भले ही सीमा रेखा माना जाता है, लेकिन मैदान में एक ही पिच पर मैच नहीं खेले जाते हैं। पिच अलग-अलग होने के चलते वहां से इसकी दूरी मापी जाती है।

अलग-अलग पिचों के लिए इस्तेमाल होती है बाउंड्री लाइन 

ये सच है कि व्हाइट लाइन को सीमा रेखा माना जाता है, लेकिन वह रेखा स्कर्टिंग से आगे इसलिए थी, क्योंकि मैदान पर कई पिचें हैं। इसलिए जब मैच एक पिच से दूसरी पिच पर शिफ्ट होता है, तो बाउंड्री रोप को उसी हिसाब से एडजस्ट किया जाता है। यह बारबाडोस में खेला जाने वाला पहला मैच नहीं था। इसलिए मेरा मानना है कि मार्किंग को मूल पिच के लिए किया गया था। फिर जब पिच बदली गई तो वह वहां रह गई। ऐसे में ऐसा कुछ नहीं है, मैदान पर उसके मार्क रह जाते हैं। नियमानुसार सब कुछ सही था।

Advertisement

क्लीन कैच था

आकाश चोपड़ा ने सूर्या के कैच को क्लीन कैच बताया। उन्होंने कहा कि जब सूर्या ने कैच लिया, तब वह अंदर थे। जब वह बाउंड्री के अंदर गए तो इससे पहले ही उन्होंने गेंद को ऊपर फेंक दिया। फिर वापस आकर उन्होंने गेंद को पकड़ लिया। ऐसा कोई एंगल नहीं था, जिससे यह साफ नहीं दिख रहा हो। वहां कम से कम 30-40 कैमरे थे। उनसे कुछ भी छुपा हुआ नहीं था। आपको बता दें कि इससे पहले साउथ अफ्रीका के दिग्गज शॉन पोलाक ने भी सूर्या के कैच की तारीफ कर इसे क्लीन कैच बताया था।

ये भी पढ़ें: Video: क्या एनरिक नॉर्टजे ने हिला दी थी बाउंड्री, सूर्या के कैच विवाद पर सामने आई नई तस्वीर 

ये भी पढ़ें: IND vs SA: सूर्यकुमार यादव के कैच पर साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज का बड़ा बयान, बाउंड्री से पैर टच होने पर खत्म किया सस्पेंस

Advertisement
Tags :
aakash chopraind vs sasa vs indSuryakumar YadavT20 World Cup 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement