होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

भारत के साथ सीरीज से पहले श्रीलंका क्रिकेट में बड़ा बदलाव, इस दिग्गज खिलाड़ी की हुई एंट्री

IND vs SL: भारत और जिम्बाब्वे के बीच टी20 क्रिकेट सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के बाद टीम इंडिया इसी महीने के अंत में श्रीलंका का दौरा करेगी। वहां टीम इंडिया 3 टी20 और 3 वनडे मैच की सीरीज खेलेगी। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने इस सीरीज से पहले अपने एक दिग्गज खिलाड़ी को टीम के साथ जोड़ा है।
04:17 PM Jul 08, 2024 IST | mashahid abbas
Sri Lanka Cricket Team
Advertisement

IND vs SL: भारत और जिम्बाब्वे के बीच 5 टी20 मैचों की सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के बाद भारतीय टीम श्रीलंका का दौरा करेगी। इस दौरे में भारतीय टीम श्रीलंका के साथ 3 टी20 और 3 वनडे मैच की सीरीज खेलेगी। 27 जुलाई से शुरू हो रही इस सीरीज से पहले श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने अपने दिग्गज खिलाड़ी को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है और टीम का अस्थाई कोच नियुक्त किया है। श्रीलंका क्रिकेट टीम इस नए कोच के नेतृत्व में ही भारत के खिलाफ ये सीरीज खेलेगी।

Advertisement

कोच ने दे दिया था इस्तीफा

श्रीलंका के मुख्य कोच क्रिस सिल्वरवुड ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने अपने इस्तीफे का कारण पारिवारिक बताया था लेकिन माना जा रहा है कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 में श्रीलंका के खराब प्रदर्शन से आहत होकर क्रिस सिल्वरवुड ने यह कदम उठाया था।

किसे दी जिम्मेदारी

श्रीलंका के दिग्गज खिलाड़ी और पूर्व चयनकर्ता रहे सनथ जयसूर्या ने खुद बताया कि उन्हें टीम की कोचिंग संभालने के लिए कहा गया है और वह इसके लिए बहुत खुश हैं। वह भारत और इंग्लैंड के खिलाफ आगामी सीरीज में कोचिंग का जिम्मा संभालेंगे।

Advertisement

भारत भी नए कोच के साथ करेगा दौरा

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल मैच के बाद टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल खत्म हो गया है। जिम्बाब्वे के दौरे पर भारतीय टीम की कोचिंग का जिम्मा वीवीएस लक्ष्मण संभाल रहे हैं। बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने घोषणा की है टीम इंडिया श्रीलंका के दौरे पर नए कोच के साथ जाएगी। ऐसे में तय है कि भारतीय टीम भी श्रीलंका में नए कोच के साथ पहली सीरीज खेलेगी। माना जा रहा है कि टीम का कोच गौतम गंभीर को ही बनाया जाएगा।

ये भी पढ़े:- अभिषेक शर्मा के जीरो पर आउट होने से खुश थे युवराज, बल्लेबाज ने खुद किया खुलासा

सनथ जयसूर्या का करिअर

सनथ जयसूर्या ने श्रीलंका के लिए 110 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 14 शतक व 31 अर्धशतक के साथ कुल 6973 रन बनाए हैं। वहीं, जयसूर्या ने 445 इंटरनेशनल वनडे मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 28 शतक व 68 अर्धशतकत के साथ कुल 13430 रन बनाए हैं। टेस्ट में जयसूर्या का सर्वाधिक स्कोर 340 रन का तो वनडे में सर्वाधिक स्कोर 189 रन का रहा है। इसके अलावा जयसूर्या ने 30 टी20 मैच में 4 अर्धशतक के साथ 629 रन बनाए हैं।

गौतम गंभीर का करिअर

गौतम गंभीर ने भारत के लिए 58 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 9 शतक व 22 अर्धशतक के साथ कुल 4154 रन बनाए हैं। गौतम गंभीर ने भारतीय टीम के लिए 147 वनडे मैच खेले हैं, इसमें उन्होंने 11 शतक व 34 अर्धशतक के साथ कुल 5238 रन बनाए हैं। टेस्ट मैच में गौतम गंभीर का सर्वोच्च स्कोर 206 तो वनडे मैच में 150 रन का है। गंभीर ने भारत के लिए 36 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 7 अर्धशतक के साथ 932 रन बनाए हैं।

भारत और श्रीलंका के बीच मैच का शेड्यूल

27 जुलाई पहला टी20 मैच
28 जुलाई दूसरा टी20 मैच
30 जुलाई तीसरा टी20 मैच
2 अगस्त पहला वनडे मैच
4 अगस्त दूसरा वनडे मैच
7 अगस्त तीसरा वनडे मैच
Open in App
Advertisement
Tags :
Gautam GambhirIND vs SLIndiasanath jayasuriyasri lanka
Advertisement
Advertisement