खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

IND vs SL: सूर्यकुमार यादव कप्तान, शिवम-पराग को दोनों टीमों में जगह, टीम इंडिया के स्क्वाड की 5 बड़ी बातें

IND vs SL Team India Squad Analysis: श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। टीम इंडिया 27 जुलाई से इस दौरे का आगाज करेगी। जहां गौतम गंभीर पहली बार टीम इंडिया के साथ कोच के रूप में नजर आएंगे।
08:38 PM Jul 18, 2024 IST | Pushpendra Sharma
श्रीलंका टूर के लिए भारतीय टीम की घोषणा
Advertisement

IND vs SL Team India Squad Analysis: लंबे इंतजार के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 27 जुलाई से शुरू हो रहे श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया। गुरुवार को भारतीय टीम के स्क्वाड की घोषणा की गई। स्क्वाड की खास बात हार्दिक पांड्या की जगह सूर्यकुमार यादव को टी-20 की कप्तानी मिलना है। सूर्या के साथ ही शुभमन गिल दोनों टीमों के उप-कप्तान बनाए गए हैं। वहीं रोहित शर्मा वनडे टीम की कप्तानी करेंगे। जबकि विराट कोहली को भी टीम में जगह दी गई है। आइए जानते हैं टीम इंडिया के स्क्वाड की 5 बड़ी बातें...

Advertisement

सूर्यकुमार यादव बने कप्तान 

टी-20 टीम की कमान सूर्यकुमार यादव के हाथों में रहेगी। दरअसल, बीसीसीआई टी-20 वर्ल्ड कप तक टी-20 का स्थायी कप्तान चाहती है। हार्दिक पांड्या को अतीत में कई बार चोट भी लग चुकी है और कुछ रिपोर्ट्स में सामने आया था कि वह निजी कारणों से ब्रेक लेना चाहते हैं। ऐसे में सिलेक्टर्स और कोच गौतम गंभीर की पहली पसंद सूर्यकुमार यादव बने। सूर्या ने इससे पहले टीम इंडिया की टी-20 में 7 मैचों में कप्तानी की है। जिसमें से 5 में जीत मिली है।

रोहित-विराट की ब्रेक से वापसी 

कुछ रिपोर्ट्स में सामने आया था कि रोहित शर्मा और विराट कोहली को इस दौरे से आराम दिया जा सकता है। रोहित टी-20 वर्ल्ड कप के बाद अमेरिका में ब्रेक पर थे। जबकि विराट कोहली लंदन में हैं। उन्हें इस सीरीज के लिए वापस बुला लिया गया है। हालांकि जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा जैसे सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। दरअसल, अगले साल चैंपियंस ट्रॉफी (50 ओवर) की तैयारी के लिए टीम इंडिया के पास कम समय है। ऐसे में सीनियर खिलाड़ियों को आराम नहीं दिया जा सकता। फैंस के लिए लंबे समय बाद गौतम गंभीर के साथ विराट कोहली को देखना भी एक अलग अनुभव होगा।

Advertisement

ये भी पढ़ें: ENG vs WI: टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड का हाहाकार, 4.2 ओवर में ठोक डाले इतने रन, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड 

रियान पराग, शिवम दुबे को दोनों टीमों में जगह 

स्क्वाड में रियान पराग और शिवम दुबे को दोनों टीमों में जगह दी गई है। केएल राहुल ने वनडे टीम में जगह बनाई है। रियान पराग को जिम्बाब्वे के खिलाफ टी-20 सीरीज में जगह मिली थी। अब वह टीम इंडिया के लिए वनडे डेब्यू भी कर सकते हैं। शिवम दुबे को भी लगातार मौके मिल रहे हैं। उन्हें टी-20 वर्ल्ड कप के साथ ही जिम्बाब्वे दौरे पर शामिल किया गया था। उन्हें फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर के तौर पर भविष्य के लिए देखा जा रहा है। जिम्बाब्वे के खिलाफ ताबड़तोड़ शतक जड़ने वाले अभिषेक शर्मा को किसी भी टीम में जगह नहीं मिली है।

श्रेयस अय्यर-हर्षित राणा को जगह 

श्रेयस अय्यर की वनडे टीम में वापसी कराई गई है। अय्यर ने आखिरी वनडे मैच 17 दिसंबर 2023 को साउथ अफ्रीका दौरे पर जोहांसबर्ग में खेला था। हालांकि अय्यर को टी-20 टीम में जगह नहीं मिल पाई है। केकेआर के स्टार गेंदबाज हर्षित राणा को टी-20 के बजाय वनडे टीम में जगह दी गई है। राणा को जिम्बाब्वे के खिलाफ टी-20 सीरीज में भी जगह दी गई थी। हालांकि वह डेब्यू नहीं कर पाए। संजू सैमसन को टी-20 सीरीज के लिए मौका दिया गया है। उन्हें वनडे में जगह नहीं मिल पाई। वहीं श्रीलंका दौरे पर गए रुतुराज गायकवाड़ को भी जगह नहीं मिल पाई है। उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ हाल ही में शानदार प्रदर्शन किया था। टी-20 रैंकिंग में भी वह आठवें स्थान पर काबिज हैं।

ये भी पढ़ें: IND vs SL: श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान, सूर्या बने कप्तान, इन खिलाड़ियों को मौका

शुभमन गिल फ्यूचर कैप्टन 

शुभमन गिल को दोनों टीमों का उप-कप्तान बनाया गया है। इससे कयास लगाए जा रहे हैं कि वह भारत के फ्यूचर कैप्टन हो सकते हैं। गिल ने हाल ही में जिम्बाब्वे के खिलाफ 4-1 से टी-20 सीरीज जीती है। वह हार्दिक पांड्या के मुंबई इंडियंस का कप्तान बनने के बाद गुजरात टाइटंस की कप्तानी संभाल रहे हैं।

श्रीलंका दौरे के लिए वनडे टीम: 

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, वाशिंगटन सुंदर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, अर्शदीप सिंह, रियान पराग, अक्षर पटेल, खलील अहमद, हर्षित राणा।

श्रीलंका दौरे पर भारत की टी20 टीम:  

सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), यशस्वी जायसवाल, रिंकू सिंह, रियान पराग, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, हार्दिक पांड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, खलील अहमद, मोहम्मद सिराज

ये भी पढ़ें: बॉलिंग कोच की रेस में सबसे आगे ये दिग्गज, इंटरनेशनल क्रिकेट में चटकाए हैं 610 विकेट 

ये भी पढ़ें: ENG vs WI: जो रूट ने तोड़ा दिग्गज का रिकॉर्ड, टेस्ट क्रिकेट में हासिल किया बड़ा मुकाम 

ये भी पढ़ें: ENG vs WI: बेन डकेट ने रचा इतिहास, इंग्लैंड का कोई ओपनर नहीं कर पाया ये कारनामा 

ये भी पढ़ें: संन्यास लेने के बाद भी इंग्लैंड की टीम से जुड़े रहेंगे जेम्स एंडरसन, मिली ये बड़ी जिम्मेदारी 

ये भी पढ़ें: सिर में लगी गेंद, बहने लगा खून; गंभीर रूप से घायल होकर पिच पर गिरा गेंदबाज; देखें Video

Advertisement
Tags :
Gautam GambhirIND vs SLRohit Sharmasl vs indSuryakumar YadavTeam Indiavirat kohli
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement