खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Virat Kohli Rohit Sharma के बाद शुभमन गिल ने हासिल की उपलब्धि, सूर्यकुमार यादव नंबर-1

IND vs ZIM: भारत और जिम्बाब्वे के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टी20 क्रिकेट सीरीज में कप्तान शुभमन गिल ने 66 रन की पारी खेली है। बतौर कप्तान विदेशी धरती पर एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले वह 5वें भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।
09:31 AM Jul 11, 2024 IST | mashahid abbas
Shubman Gill
Advertisement

IND vs ZIM: भारत और जिम्बाब्वे के बीच खेले जा रहे 5 मैचों की टी20 क्रिकेट सीरीज में भारत ने तीसरा मुकाबला जीतकर सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है। टीम इंडिया को सीरीज जीतने के लिए अगले 2 में से 1 मैच जीतना जरूरी होगा। युवा कप्तान शुभमन गिल के नेतृत्व में जिम्बाब्वे के साथ सीरीज खेलने पहुंची टीम को पहले मैच में शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन टीम ने वापसी करते हुए अगले दोनों मैच अपने नाम कर सीरीज में बढ़त हासिल कर ली है। इस बीच शुभमन गिल ने एक खास उपलब्धि बटोरी है।

Advertisement

कौन सी उपलब्धि हुई गिल के नाम

भारतीय टीम के कप्तान शुभमन गिल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरे मैच में ओपनिंग करते हुए 66 रन की पारी खेली। इस पारी के साथ ही शुभमन गिल ने एक खास उपलब्धि अपने नाम कर ली है। शुभमन गिल भारतीय टीम के लिए टी20 क्रिकेट में विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5वें कप्तान बन गए हैं। इससे पहले सूर्यकुमार यादव, रोहित शर्मा, विराट कोहली और सुरेश रैना ये कारनामा कर चुके हैं।

सूर्यकुमार यादव

विदेशी धरती पर टी20 मैच में बतौर भारतीय टीम के कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सूर्यकुमार यादव के नाम दर्ज है। सूर्यकुमार ने पिछले साल दिसंबर महीने में साउथ अफ्रीका के दौरे पर टीम टीम की कप्तानी की थी। इस दौरे पर उन्होंने बतौर कप्तान 100 रन की पारी खेली थी। सूर्यकुमार यादव ने टी20 क्रिकेट में महज 2 ही मैच में भारत की कप्तानी की है।

ये भी पढ़ें: WCL 2024: यूसुफ पठान की तूफानी पारी गई बेकार, इंडिया चैंपियंस को फिर मिली हार 

Advertisement

रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम की कप्तानी की और टीम को चैंपियन बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। रोहित शर्मा ने इस वर्ल्ड कप में सुपर-8 ग्रुप के आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 41 गेंद पर 92 की आतिशी पारी खेली। इस पारी के साथ वह टी20 क्रिकेट में बतौर कप्तान के रूप में विदेशी धरती पर दूसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले कप्तान बने।

विराट कोहली

विराट कोहली ने बतौर कप्तान विदेशी धरती पर एक पारी में सर्वाधिक 85 रन की पारी खेली है। विराट कोहली ने 2021 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये रन बनाए थे। इस मैच में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था।

सुरेश रैना

भारत और जिम्बाब्वे के बीच 2010 में टी20 सीरीज खेली गई थी। इस सीरीज में सुरेश रैना ने भारतीय टीम की कमान संभाली थी। रैना ने बतौर कप्तान जिम्बाब्वे में 72 रन की पारी खेली थी।

शुभमन गिल 

भारत और जिम्बाब्वे के बीच खेली जा रही 5 मैचों की टी20 क्रिकेट सीरीज में शुभमन गिल ने बतौर कप्तान के रूप में 66 रन की पारी खेली है। शुभमन बतौर कप्तान विदेशी धरती पर सर्वाधिक रन बनाने वाले 5वें भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।

ये भी पढ़ें: IND vs SA: सूर्यकुमार यादव ने कैच पर पहली बार तोड़ी चुप्पी, बाउंड्री से पैर टच होने की बताई सच्चाई 

ये भी पढ़ें: वहाब रियाज ने आरोपों पर तोड़ी चुप्पी, पाकिस्तान क्रिकेट में मचा है तूफान

Advertisement
Tags :
ind vs zimIndiashubman gillZimbabwe
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement