खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

शुभमन गिल ने रोहित शर्मा को पीछे छोड़ रचा इतिहास, लिस्ट में विराट कोहली आगे

Shubman Gill Creat History: भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे को 5 मैचों की टी20 सीरीज में 4-1 से हरा दिया। इस सीरीज में टीम इंडिया के कप्तान शुभमन गिल के नाम एक खास उपलब्धि दर्ज हुई। इसके चलते गिल ने रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया।
09:53 AM Jul 15, 2024 IST | Vishal Pundir
shubman gill rohit sharma
Advertisement

Shubman Gill Creat History: टीम इंडिया का जिम्बाब्वे दौरा अब खत्म हो चुका है। इस दौरे पर दोनों टीमों के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज खेली गई। जिसको शुभमन गिल की कप्तानी में टीम इंडिया ने 4-1 से अपने नाम किया। टीम इंडिया को इस सीरीज के पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा था, इसके बाद भारतीय टीम ने शानदार कमबेक करते हुए सभी मैच जीतकर सीरीज पर कब्जा कर लिया। वहीं इस सीरीज में कप्तान शुमभन गिल ने एक खास उपलब्धि को भी अपने नाम कर लिया है। इसके साथ ही गिल ने रोहित शर्मा को भी पीछे छोड़ दिया है।

Advertisement

गिल ने रोहित शर्मा को पछाड़ा

शुभमन गिल को पहली बार टीम इंडिया की कप्तानी दी गई थी। अपनी कप्तानी में गिल ने टीम इंडिया के लिए पहली टी20 सीरीज जीती है। वहीं इस सीरीज में गिल का प्रदर्शन भी अच्छा रहा। बल्लेबाजी करते हुए गिल ने इस सीरीज में 170 रन बनाए, इस दौरान उनके बल्ले से दो अर्धशतक भी निकले। एक टी20 सीरीज में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले गिल तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं।

ये भी पढ़ें:- ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान, इस खिलाड़ी को मिली कप्तानी

Advertisement

गिल अब रोहित शर्मा से आगे निकल गए हैं। रोहित शर्मा ने साल 2017 में कप्तान के तौर पर श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में 162 रन बनाए थे। वहीं अब गिल से आगे टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली हैं। साल 2021 में विराट कोहली ने कप्तान रहते हुए इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में 231 रन बनाए थे।

टीम इंडिया ने 42 रन जीता था मैच

भारत और जिम्बाब्वे के बीच सीरीज का आखिरी मैच 14 जुलाई को हरारे में खेला गया था। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 167 रन बनाए थे। टीम इंडिया की तरफ से बल्लेबाजी करते हुए संजू सैमसन ने सबसे ज्यादा 58 रनों की पारी खेली थी। 168 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान जिम्बाब्वे की टीम 18.3 ओवर में 125 रनों पर ढेर हो गई थी। भारतीय टीम की तरफ से गेंदबाजी करते हुए मुकेश कुमार ने सबसे ज्यादा 4 विकेट हासिल किए थे।

ये भी पढ़ें:- रोहित शर्मा का संन्यास पर बड़ा बयान, फैंस मचाने लगे शोर; देखें Video

ये भी पढ़ें:- युवराज ने अपनी ऑल टाइम बेस्‍ट 11 से धोनी को किया बाहर, ‘दुश्मन’ को किया शामिल, जानें किन भारतीयों को मिली जगह

Advertisement
Tags :
ind vs zimshubman gill
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement