होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

IND vs ENG: भारत ने इंग्लैंड को हराकर WTC में जारी रखी बादशाहत, लगातार तीसरे फाइनल में कैसे पहुंचेगी टीम इंडिया

India Won Dharamshala Test WTC Points Table: भारतीय टीम ने इंग्लैंड को धर्मशाला टेस्ट में ढाई दिन में ही हरा दिया। इस जीत के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के पॉइंट्स टेबल में फेरबदल हुआ है। लेकिन भारतीय टीम ने अपनी बादशाहत को बरकरार रखा है। टीम टॉप पोजीशन पर काबिज है। वहीं इंग्लैंड की टीम 8वें स्थान पर है।
02:35 PM Mar 09, 2024 IST | Priyam Sinha
Advertisement

India Won Dharamshala Test WTC Points Table: भारत ने इंग्लैंड को पारी और 64 रन से हराकर धर्मशाला टेस्ट में जीत के साथ सीरीज 4-1 से कब्जा ली है। भारत ने सीरीज तो पहले ही जीत ली थी लेकिन इस सीरीज में चौथी जीत के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल में खुद को मजबूती दे दी है। टीम इंडिया पहले से ही नंबर 1 पर काबिज थी लेकिन अब टीम ने नंबर दो पर काबिज न्यूजीलैंड और नंबर तीन पर काबिज ऑस्ट्रेलिया से लीड और बढ़ा ली है। गौरतलब है कि टीम इंडिया ने इससे पहले दोनों WTC के फाइनल खेले थे। अब लगातार तीसरे फाइनल में रोहित शर्मा की कप्तानी में पहुंचने के लिए भारत को क्या करना होगा यह बताते हैं।

Advertisement

क्या है WTC पॉइंट्स टेबल का ताजा हाल?

अब अगर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट्स टेबल की बात करें तो टीम इंडिया की बादशाहत बरकरार है। भारत अभी भी टॉप पर काबिज है लेकिन अब उसका विनिंग पर्सेंट 64.58 से 68.52 हो गया है। वहीं मौजूदा संस्करण में 9 में से छठा मैच जीतते हुए भारत के 74 पॉइंट्स हो गए हैं। इसके अलावा न्यूजीलैंड 60 विनिंग पर्सेंट के साथ दूसरे और ऑस्ट्रेलिया 59.09 विनिंग पर्सेंट के साथ तीसरे स्थान पर है। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच जारी है। अगर ऑस्ट्रेलिया जीता तो दूसरे स्थान पर आ जाएगा। वरना टॉप 3 में कोई बदलाव नहीं होगा। खास बात यह है कि अब भारत लंबे समय तक नंबर 1 पर बना रहेगा।

WTC 2023-25 Points Table (Image- Wikipedia)

अगर इंग्लैंड की बात करें तो 4-1 से सीरीज हारने के बाद टीम 8वें स्थान पर है। वहीं श्रीलंका की टीम सबसे नीचे 9वें स्थान पर है। भारतीय टीम अब सीधे सितंबर में बांग्लादेश के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। इसके लिए भारतीय टीम बांग्लादेश जाएगी। उसके बाद भारतीय टीम अपने घरेलू मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में तीन मैच खेलेगी। फिर नवंबर-दिसंबर में भारत को ऑस्ट्रेलिया जाकर बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में 5 टेस्ट मैच खेलने हैं। यानी भारत को अभी 10 मैच मौजूदा संस्करण में और खेलने होंगे।

Advertisement

कैसे लगातार तीसरे फाइनल में जाएगा भारत?

भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ जीत आसानी से दर्ज कर सकती है। वहीं घरेलू सरजमीं पर भारत को हराना न्यूजीलैंड के लिए आसान नहीं होगा। यानी इन पांच में से तीन मैच तो भारत जीत ही सकता है। साथ ही ऑस्ट्रेलिया में लगातार भारत ने पिछली दो बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी अपने नाम की हैं। वहीं ओवरऑल तीन बार लगातार टीम जीती है। ऐसे में वहां भी भारत का पलड़ा भारी रहेगा। यानी आगामी 10 मैच में से अगर पांच या छह भी भारत ने जीते तो उसका लगातार तीसरा फाइनल कंफर्म हो सकता है। वहीं अन्य टीमों के प्रदर्शन पर भी पोजीशन निर्भर करेगी।

Open in App
Advertisement
Tags :
icc wtcicc wtc points tableIND vs ENG
Advertisement
Advertisement