खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

विश्व कप के बीच भारत का दौरा करेगी दक्षिण अफ्रीका टीम, खेले जाएंगे इतने मुकाबले

INDW vs SAW, IND vs SA: टी20 विश्व कप 2024 की शुरुआत 1 जून से होगी और फाइनल मैच 29 जून को खेला जाएगा। इस बीच दक्षिण अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीम भारत का दौरा करेगी।
05:21 PM May 03, 2024 IST | Rajat Gupta
भारत दौरे पर आएगी दक्षिण अफ्रीका टीम। इमेज क्रेडिट- सोशल मीडिया
Advertisement

INDW vs SAW, IND vs SA: टी20 विश्व कप 2024 की शुरुआत 1 जून से होगी और फाइनल मैच 29 जून को खेला जाएगा। इस बीच दक्षिण अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीम भारत का दौरा करेगी। इस दौरे पर दोनों टीमों के बीच कई फॉर्मेट में सीरीज खेली जाएगी। वनडे सीरीज की शुरुआत 16 जून से होगी। सीरीज के सभी मुकाबले बेंगलुरु में खेले जाएंगे। इसके बाद चेन्नई में 28 जून से एक मात्र टेस्ट मैच खेला जाएगा। टेस्ट के बाद 3 टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेली जाएगी।

Advertisement

विश्व कप की तैयारी करेगी टीम

टी20 सीरीज के जरिए भारतीय टीम बांग्लादेश में होने वाले टी20 विश्व कप 2024 की तैयारी करेगी। ESPN की रिपोर्ट के मुताबिक वनडे 16, 19 और 23 जून को वहीं टी20 मैच 5, 7 और 9 जुलाई को खेले जाएंगे। वनडे और टी20 सीरीज ICC के फ्यूचर टूर प्लान का हिस्साा थी। हालांकि, एक मात्र टेस्ट मैच फ्यूचर टूर प्लान का हिस्सा नहीं था। महिला टेस्ट को बढ़ावा देने के लिए क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका और बीसीसीआई के हालिया प्रयास के तहत इसे देर से जोड़ा गया। यह भारत द्वारा सात महीनों में खेला जाने वाला तीसरा टेस्ट होगा, जो दिसंबर में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था।

भारत का पलड़ा भारी

तीन वनडे ICC महिला चैम्पियनशिप का हिस्सा हैं, जो भारत में होने वाले 2025 वनडे विश्व कप के लिए मेजबान टीम के अलावा शीर्ष चार टीमों को सीधे योग्यता प्रदान करेगा। दक्षिण अफ्रीका फिलहाल उस तालिका में दूसरे स्थान पर है। बता दें कि भारत और दक्षिण अफ्रीका की महिला टीमों के बीच अब तक 16 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। इस दौरान भारतीय महिला टीम ने 9 में जीत दर्ज की है और 5 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। 2 मुकाबले बेनतीजा भी रहे हैं। वनडे में दोनों टीमें 28 बार टकराई हैं, इस दौरान भारत ने 15 मैच अपने नाम किए हैं।

ये भी पढ़ें: SA vs PAK: साउथ अफ्रीका का दौरा करेगी पाकिस्तान, यहां देखें सभी फॉर्मेट की सीरीज का पूरा शेड्यूल

Advertisement

ये भी पढ़ें: ENG vs PAK: पाकिस्तान के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए इंग्लैंड टीम का ऐलान, देखें पूरा शेड्यूल

Advertisement
Tags :
ind vs sa
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement