खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

ना ऑस्ट्रेलिया ना इंग्लैंड, बल्कि भारतीय दिग्गज गेंदबाज को अपना गुरु मानते हैं जेम्स एंडरसन

India vs England James Anderson : इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने कहा कि उन्होंने पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान की गेंदबाजी से काफी कुछ सीखा है। वहीं उन्होंने जसप्रीत बुमराह और ईशांत शर्मा को लेकर भी बयान दिया है। बता दें कि एंडरसन टेस्ट में 700 विकेट लेने के काफी करीब हैं।
05:05 PM Feb 28, 2024 IST | Aman Sharma
Advertisement

James Anderson Said I am Learn Zaheer Khan Bowling : इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने हाल ही में पूर्व भारतीय दिग्गज तेज गेंदबाज जहीर खान को लेकर एक बयान दिया है। एंडरसन ने कहा कि उन्होंने भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान से गेंदबाजी में काफी कुछ सीखा है। जबकि उन्होंने भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी की भी काफी सराहना की है। बता दें कि 41 वर्षीय तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में काफी बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे हैं। हैदराबाद टेस्ट में बाहर बैठने के बाद एंडरसन ने विशाखापट्टनम टेस्ट में शानदार वापसी की थी। इसके बाद वह लगातार प्लेइंग 11 का हिस्सा बने हुए हैं। रांची टेस्ट में एंडरसन ने गेंदबाजी के साथ अपनी फील्डिंग से भी काफी प्रभावित किया था।

Advertisement

जहीर खान की गेंदबाजी से काफी कुछ सीखा

इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन लगभग 21 साल से टेस्ट क्रिकेट खेल रहे हैं। उन्होंने 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था। उसके बाद से वह इंग्लैंड टेस्ट टीम का एक अहम हिस्सा है। एंडरसन ने इसी बीच जहीर खान की गेंदबाजी को लेकर कहा 'मैं जहीर खान की गेंदबाजी से सीखने के लिए उन्हें काफी बार देखा करता था कि वह कैसे बॉल को रिवर्स स्विंग करवाते थे। भागते समय वह कैसे गेंद को छुपाते थे। जिसे देखने के बाद मैं भी उन्हीं चीजों को अपनी गेंदबाजी में ट्राई किया करता था।''

बता दें कि जहीर खान ने भारत के लिए अपना आखिरी टेस्ट मैच 2014 में खेला था। उस समय जेम्स एंडरसन अपनी गेंदबाजी में प्राइम पर चल रहे थे। दुनिया का हर बल्लेबाज जेम्स एंडरसन को खेलने से बचा करता था। एंडरसन की स्विंग और रिवर्स स्विंग उनकी गेंदबाजी के अहम हथियार हुआ करते हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें- T20 World Cup 2024: रोहित शर्मा होंगे टी20 वर्ल्ड कप में कप्तान, देखें भारत का संभावित स्क्वॉड

जसप्रीत बुमराह काफी बेहतरीन गेंदबाज

भारतीय टीम के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी पर जेम्स एंडरसन ने कहा कि बुमराह काफी तेज गति से गेंदबाजी करते हैं। उनकी सटीक गेंदबाजी को खेलना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान काम नहीं है। बता दें कि विशाखापट्टनम टेस्ट की पहली पारी में बुमराह ने की बेहतरीन यॉर्कर से ओली पॉप क्लीन बोल्ड हो गए थे। जिसपर जेम्स एंडरनस ने कहा कि बुमराह ने लिए यह गेंद फेंकना काफी आसानी का काम है।

उन्होंने अपनी गेंदबाजी में उस चीज को अपना लिया है। वह इस समय दुनिया के नंबर वन टेस्ट गेंदबाज हैं और यह कोई संयोग नहीं है। वह एक बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं। इसके बाद एंडरसन ने कहा कि भारत में रिवर्स स्विंग काफी देखने को मिलती है और मैच में यह काफी अहम भुमिका निभाती है। एंडरसन इसके बाद कहा कि बुमराह, शमी और सिराज विश्वस्तरीय तेज गेंदबाज हैं। इसमें हम ईशांत शर्मा को भी शामिल कर सकते हैं। जिसके बाद यह गेंदबाजी क्रम और भी खतरनाक हो जाता है।

ये भी पढ़ें- IPL 2024 : केएल राहुल की आईपीएल में वापसी पर सस्पेंस, इलाज के लिए अचानक रवाना हुए लंदन

जेम्स एंडरसन वर्ल्ड रिकॉर्ड से 2 विकेट दूर

41 साल के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने टेस्ट करियर में अभी तक 186 टेस्ट मैच खेले हैं। उनके टेस्ट में 698 टेस्ट विकेट हो चुकी है और वह 700 का आंकड़ा छूने से सिर्फ 2 विकेट दूर हैं। जिसके बाद वह टेस्ट में 700 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बन जाएंगे। हालांकि उनसे पहले टेस्ट में श्रीलंका के पूर्व दिग्गज स्पिनर और ऑस्ट्रेलिया के दिवंगत लेग स्पिनर शेन वॉर्न टेस्ट में 700 विकेट का आंकड़ा छू चुके हैं।

अब अगर वह धर्मशाला टेस्ट में खेलते हैं और 2 विकेट लेते हैं उसके बाद इस लिस्ट में एंडरसन का नाम भी शामिल हो जाएगा। बता दें कि एंडरसन ने अपनी उम्र को लेकर कहा कि उनकी बॉडी अभी भी किसी यंग गेंदबाज की तरह फील करती है।

Advertisement
Tags :
England Cricket TeamIND vs ENGJames AndersonZaheer Khan
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement