होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

IND vs NZ: टीम इंडिया की हार के 2 बड़े कारण, न्यूजीलैंड को 36 साल बाद मिली जीत

India vs New Zealand 1st Test: टीम इंडिया को बेंगलुरु टेस्ट में 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है। अब भारतीय टीम की हार के दो बड़े कारण सामने निकलकर आ रहे हैं।
12:44 PM Oct 20, 2024 IST | Vishal Pundir
IND vs NZ
Advertisement

India vs New Zealand 1st Test: भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच बेंगलुरु में खेला गया। इस मैच में टीम इंडिया को 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। पांचवें दिन न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए महज 107 रनों का लक्ष्य था। जिसको कीवी टीम ने महज 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया था। इसके साथ ही न्यूजीलैंड की टीम भारत की धरती पर 36 साल के बाद टेस्ट मैच जीतने में कामयाब हो पाई है। अब टीम इंडिया की हार के दो सबसे बड़े कारण सामने निकलकर आ रहे हैं।

Advertisement

इन 2 कारणों से मिली हार!

1. टॉस जीतकर बैटिंग करना

बेंगलुरु टेस्ट मैच में टीम इंडिया की हार का सबसे पहला और बड़ा कारण रहा टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना। दरअसल बेंगलुरु टेस्ट शुरू होने से पहले ही मैच पर बारिश का साया मंडरा रहा था। पहले दिन का खेल बारिश के चलते रद्द कर दिया गया था। जिसके बाद मैच में दूसरे दिन टॉस हुआ था और भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। जिसके बाद पहली पारी में टीम इंडिया दूसरे ही दिन महज 46 रनों पर ऑलआउट हो गई थी। रोहित के इस फैसले पर काफी सवाल भी उठे थे। यहां तक की पहली पारी के बाद रोहित ने खुद अपने इस फैसले को गलत बताया था।

ये भी पढ़ें;- ‘कंगारू गेंदबाजों के लिए सिरदर्द बनेंगे’, सरफराज खान की तारीफ में पूर्व क्रिकेटर ने कह डाली बड़ी बात

Advertisement

 

2. दूसरी पारी में नीचले क्रम के बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन

पहली पारी के बाद न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया पर 356 रनों की बढ़त हासिल कर ली थी। जिसके बाद से टीम इंडिया की मुश्किलें थोड़ी बढ़ने लगी थी। लेकिन दूसरी पारी में टीम इंडिया ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए न सिर्फ इस बढ़त को खत्म किया बल्कि 106 रनों की बढ़त भी हासिल की थी।

दूसरी पारी में टीम इंडिया के टॉप ऑर्डर ने तो कमाल की बल्लेबाजी की थी लेकिन बाद के 6 बल्लेबाजों ने टीम के लिए महज 38 रन ही जोड़े थे। जिसके चलते दूसरी पारी के बाद टीम इंडिया महज 106 रनों की बढ़त हा हासिल कर पाई थी। अगर टीम इंडिया के पास 200 के आस-पास बढ़त होती तो भारत ये मैच जीत सकता था।

ये भी पढ़ें;- बेंगलुरु में हार ने बढ़ाई भारत की टेंशन, फंस गया WTC फाइनल का पेंच; समझें पूरा समीकरण

Open in App
Advertisement
Tags :
IND vs NZ
Advertisement
Advertisement