होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

IND vs ENG: धर्मशाला टेस्ट जीत भारत ने बदला 112 साल पुराना इतिहास, तहस-नहस कर दिया 'बैजबॉल'

IND vs ENG: भारत ने धर्मशाला टेस्ट अपने नाम कर इतिहास रच दिया है। इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले में भारत को एक पारी और 64 रनों से जीत मिली है। इस जीत के साथ ही भारत ने 112 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है।
02:00 PM Mar 09, 2024 IST | Abhinav Raj
Advertisement

India Breaks 112 Years Old Record: भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ धर्मशाला टेस्ट मैच जीत लिया है। 5 मैचों की सीरीज के 5वें और आखिरी मुकाबले में भारत को एक पारी और 64 रनों से जीत मिली है। भारत ने सीरीज पर कब्जा तो पहले ही कर लिया था। अब टीम इंडिया ने इस मुकाबले को अपने नाम कर एक और महारिकॉर्ड बना दिया है। रोहित शर्मा की सेना ने 112 साल पुराना इतिहास बदल दिया है। यह कारनामा 112 साल बाद किसी टीम ने किया है। चलिए आपको बताते हैं भारतीय टीम ने क्या इतिहास लिखा है।

Advertisement

ये भी पढ़ें:- IND vs ENG: ‘थोड़े रन क्या मार लिए…;’ सरफराज खान ने बेयरस्टो की निकाली हेकड़ी, गिल से भिड़ रहा था अंग्रेज खिलाड़ी

भारत ने क्या बड़ा रिकॉर्ड बनाया

इंग्लैंड के खिलाफ भारत की जीत सबसे बड़ी जीतों में से एक है। इस मैच की पहली पारी में स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने 4 विकेट झटके थे। अब मैच की दूसरी पारी में भी खिलाड़ी ने ऐतिहासिक स्पेल डाला। यह मैच अश्विन का 100वां टेस्ट मैच है, जिसमें खिलाड़ी ने कमाल का प्रदर्शन किया। इस जीत के साथ ही भारत ने अनोखा इतिहास अपने नाम कर लिया है। बता दें कि 112 साल बाद ऐसा हुआ, जब कोई टीम 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला हार गई हो, फिर लगातार 4 मुकाबले जीती हो। भारत ने ये इतिहास 112 साल बाद दोहरा दिया। यह अपने आप में बड़ा रिकॉर्ड है। भारत को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के पहले मुकाबले में हार मिली थी, इसके बाद टीम इंडिया ने वापसी की और लगातार 4 मुकाबले जीत लिए हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें:- IND vs ENG: देवदत्त पडिक्कल ने इन 3 खिलाड़ियों का काटा पत्ता! मुश्किल हो गई टीम में वापसी

1912 में इंग्लैंड ने किया था ये कारनामा

बता दें कि आज से पहले 1912 में इंग्लैंड की टीम ने ही इस इतिहास को लिखा था। इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में हार मिली थी, फिर इंग्लिश टीम ने वापसी की और लगातार 4 मुकाबले जीत लिए थे। अब भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ उसी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। बता दें कि इंग्लैंड के पहले ऑस्ट्रेलिया ने यह कारनामा किया था। कंगारू टीम ने  1897-98 और 1901-02 में इंग्लैंड के खिलाफ यह कारनामा किया था। अब भारत भी इस लिस्ट में शामिल हो गई है। एक मैच हार के लगातार 4 मैच जीतने वाली भारत तीसरी टीम बन गई है।

ये भी पढ़ें:- IND vs ENG: धर्मशाला टेस्ट के बीच रोहित शर्मा चोटिल! नहीं उतरे मैदान पर; BCCI ने कप्तान को लेकर दिया बड़ा अपडेट

रोहित और गिल की शतकीय पारी

धर्मशाला टेस्ट में भारत के कप्तान रोहित शर्मा और स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल ने शतकीय पारी खेली है। दोनों ही खिलाड़ी के इस शानदार प्रदर्शन के कारण भारत ने मैच की पहली पारी में 477 रन बना दिए। इससे भारत की जीत लगभग पक्की हो गई थी। इंग्लैंड के खिलाफ विशाल स्कोर बनाने के बाद टीम इंडिया को 259 रनों की लीड मिल गई थी, जिसे भारत ने डिफेंड कर लिया और इंग्लैंड को पारी से मात दी। बल्लेबाजों के बाद इस मैच में रविचंद्रन अश्विन गेंद से टीम इंडिया के जीत के हीरो बने। उन्होंने दूसरी पारी में 5 विकेट हॉल लेकर पूरे मैच में कुल 9 विकेट झटके।

Open in App
Advertisement
Tags :
IND vs ENGTeam IndiaTest series
Advertisement
Advertisement