होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

पठान और पांड्या ही नहीं, भारतीय क्रिकेट के इतिहास में और भी भाइयों की जोड़ी ने मचाया है धमाल, देखें लिस्ट

Indian Cricket Team में आपने इरफान पठान-यूसुफ पठान और हार्दिक पांड्या व कुनाल पांड्या को खेलते हुए तो देखा ही होगा। लेकिन सिर्फ यही नहीं बल्कि अब तक कई ऐसी भाइयों की जोड़ी रह चुकी है, जिन्होंने इंडियन क्रिकेट टीम में साथ मैच खेला है। सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दो भाइयों की जोड़ी कई बार अन्य देशों की ओर से भी एक ही मैच में क्रिकेट खेलते हुए नजर आ चुके हैं।
12:32 PM Sep 18, 2024 IST | mashahid abbas
Cricket Team Brothers
Advertisement

Indian Cricket History: कोई भी खिलाड़ी क्रिकेटर बनने के लिए जब शुरुआत करता है तो वह अपने घर की बाउंड्री या फिर अपनी गली से करता है। इस दौरान उसके साथ खेलने वाले या तो उस खिलाड़ी के भाई होते हैं, या परिवार के अन्य सदस्य और दोस्त...लेकिन क्या आपको मालूम है कि गली या बाउंड्री में भाइयों के साथ मैच खेलना शुरू करने वाले बच्चे बड़े होकर राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में भी एक साथ खेलें। हां, आपने हार्दिक पांड्या-कुनाल पांड्या और इरफान पठान-यूसुफ पठान को ऐसा करते हुए देखा भी होगा। लेकिन क्या आपको मालूम है कि भारतीय क्रिकेट टीम की ओर से कई बार और भी भाइयों की जोड़ी मैच खेल चुकी है। आइये इस रिपोर्ट में उन सभी के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं।

Advertisement

सीके नायडू-सीएस नायडू

भारतीय क्रिकेट टीम के पहले कप्तान सीके नायडू बनाए गए थे। सीके नायडू के साथ उनकी टीम में उनके भाई सीएस नायडू ने भी अपनी जगह बनाई थे। भारतीय क्रिकेट टीम में सबसे पहले दो भाइयों की जोड़ी यही थी। दोनों ने चार साल (1932-36) तक भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेला। सीके नायडू ने चार टेस्ट मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की थी। इनके परिवार में ये 4 भाई थे और सभी क्रिकेट खेलते थे। हालांकि, दो बड़े भाई अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट नहीं खेल पाए थे।

ये भी पढ़ें:- ‘मेरे ज्यादा झगड़े हुए..’ खास इंटरव्यू में गौतम गंभीर-विराट कोहली की मजेदार बाचतीत, फैंस हुए गदगद

नजीर अली-वजीर अली

भारतीय क्रिकेट टीम 1932 में इंग्लैंड के दौरे पर टेस्ट मैच खेलने के लिए गई थी। इस टीम में नजीर अली और वजीर अली दोनों विस्फोटक बल्लेबाज आपस में सगे भाई थे। इऩ दोनों भाइयों ने एक साथ करीब 200 फर्स्ट क्लास मैच खेले थे और 10 हजार से ज्यादा रन बनाए थे। नजीर अली ने टीम इंडिया के लिए 2 टेस्ट तो वजीर अली ने टीम इंडिया के लिए 7 मैच खेले थे।

Advertisement

ये भी पढ़ें:- UPL 2024: कैसा है उत्तराखंड का ‘आईपीएल’? देहरादून वारियर्स के मालिक ने क्या किया खुलासा

मोहिंदर अमरनाथ-सुरिंदर अमरनाथ

भारतीय क्रिकेट टीम की ओर से टेस्ट मैच में पहला शतक जड़ने का रिकॉर्ड लाला अमरनाथ के नाम दर्ज है। लाला अमरनाथ के बाद उनके दोनों बेटे मोहिंदर अमरनाथ और सुरिंदर अमरनाथ भी क्रिकेटर बने। दोनों भाई शानदार बल्लेबाजी के लिए पहचाने जाते थे। सुरिंदर अमरनाथ ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 3 वनडे और 10 टेस्ट मैच खेले। वहीं, उनके छोटे भाई मोहिंदर अमरनाथ ने टीम इंडिया के लिए 69 टेस्ट और 85 वनडे मैच खेला। मोहिंदर अमरनाथ ने टीम इंडिया को 1983 का वर्ल्ड कप दिलाने में अहम भूमिका निभाई और फाइनल मैच में मैन ऑफ द मैच भी बने।

इरफान पठान-यूसुफ पठान

इंडियन क्रिकेट टीम के महत्वपूर्ण गेंदबाज में से एक रहे इरफान पठान स्विंग गेंदबाजी में माहिर थे। उनके भाई यूसुफ पठान विस्फोटक बल्लेबाज के रूप में पहचाने गए। ये दोनों भाई वड़ोदरा के रहने वाले थे। उनके पिता एक स्थानीय मस्जिद में अजान देने का काम किया करते थे और परिवार की मासिक आय कुल 250 रुपये थी। दोनों भाइयों ने एक ही किट का इस्तेमाल करते हुए क्रिकेट सीखा और अपने टैलेंट की बदौलत टीम इंडिया में जगह बनाई। आईपीएल में भी दोनों ने धुआंधार प्रदर्शन किया।

हार्दिक पांड्या- कुनाल पांड्या

टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले हार्दिक पांड्या भी वड़ोदरा के रहने वाले हैं। हार्दिक पांड्या टीम इंडिया के लिए सभी फॉर्मेट में क्रिकेट खेल चुके हैं, लेकिन कुनाल पांड्या को अब तक भारतीय क्रिकेट टीम में मौका नहीं मिल पाया है। हालांकि दोनों भाइयों की जोड़ी आईपीएल में नजर आती है। आईपीएल में दोनों खिलाड़ी अपनी-अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

ये भी पढ़ें:- ‘कर लेता तुमसे शादी…’ धोनी के चहेते खिलाड़ी की बहन पर आया किसका दिल?

ये भी पढ़ें:- जिस मैदान पर बांग्लादेश से भिड़ेगी भारतीय टीम, देखें वहां कैसा रहा है भारत का प्रदर्शन

Open in App
Advertisement
Tags :
cricketcricket historyHardik Pandyairfan pathan
Advertisement
Advertisement