होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

धोनी की कप्तानी में किया डेब्यू, पहले मैच में ही जड़ दी फिफ्टी; अब कर दिया संन्यास का ऐलान

Faiz Fazal Retirement : फैज फजल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। इसके अलावा उन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट से भी संन्यास का ऐलान किया। फैज ने साल 2016 में जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत की थी। मगर वह भारत के लिए एकमात्र मैच खेलने में ही सफल हो पाए। जिसके बाद उन्हें कभी दोबारा भारतीय टीम में खेलने का मौका नहीं मिला।
12:03 PM Feb 19, 2024 IST | News24 हिंदी
Advertisement

Indian Cricketer Faiz Fazal Retirement : भारतीय टीम में अधिक मौके नहीं मिलने के कारण एक और खिलाड़ी ने संन्यास का ऐलान कर दिया। 38 साल के फैज फजल ने अंतरराष्ट्रीय और फर्स्ट क्लास क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। उन्होंने साल 2016 पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में वनडे डेब्यू किया था। मगर वह भारत के लिए सिर्फ 1 वनडे मैच ही खेलने में सफल रहे हैं। हालांकि फैज फजल का फर्स्ट क्लास और लिस्ट-ए करियर काफी शानदार रहा है। फैज फजल की कप्तानी में ही विदर्भ ने पहला रणजी ट्रॉफी का खिताब जीता था।

Advertisement

शेयर की भावुक पोस्ट

फैज फजल ने सोशल मीडिया के माध्यम से संन्यास का ऐलान किया। उन्होंने सोशल मीडिया पर भावुक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा कि भारत और विदर्भ का प्रतिनिधित्व करना मेरे लिए सम्मान की बात हैं। जहां से 21 साल पहले मेरे फर्स्ट क्लास क्रिकेट की शुरुआत की थी उसी नागपुर के मैदान पर आखिरी बार कदम रखूंगा। फैज फजल ने इस यात्रा में उनका साथ देने वाले सभी साथी खिलाड़ियों का आभार व्यक्त किया है। इसके बाद उन्होंने कहा कि कोच, फिजियो और ट्रेनर का और खासकर ग्राउंड स्टाफ का धन्यवाद, जिन्होंने मेरी इस यात्रा में मेरा साथ दिया।

फैज फजल ने अपनी पोस्ट में आगे लिखा कि जो यादें मैंने मैदान पर बनाई हैं उन्हें मैं हमेशा संजोकर रखूंगा। उन्होंने कहा कि 24 नंबर की जर्सी की काफी याद आएगी। बता दें फैज ने अंतिम रणजी मुकाबला हरियाणा के खिलाफ खेला था। जिसमें उनके साथी खिलाड़ियों ने उन्हें गार्ड ऑफ हॉनर दिया था। हालांकि वह अपनी आखिरी पारी में कोई बड़ा प्रभाव छोड़ने में विफल रहे थे। वह अपनी आखिरी फर्स्ट क्लास पारी में खाता खोले बिना ही पवेलियन लौट गए।

Advertisement

धोनी की कप्तानी में किया था भारत के लिए डेब्यू

फैज फजल ने भारत के लिए वनडे डेब्यू 2016 में जिम्बाब्वे के लिए किया था। जिसमें इस सलामी बल्लेबाज ने करियर के पहले मैच में ही अपराजित अर्धशतक लगाया था। उन्होंने केएल राहुल के साथ पारी की शुरुआत करते हुए 61 गेंदों पर 55 रन की बेहतरीन पारी खेली थी। मगर इसके बाद उन्हें फिर भारतीय टीम में खेलने का मौका नहीं मिला। फैज का रिकॉर्ड फर्स्ट क्लास क्रिकेट में काफी कमाल का रहा है। उन्होंने 137 फर्स्ट क्लास मैचों में 9183 रन बनाए थे। इस दौरान उनका औसत 41.36 का रहा था। फैज ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 24 शतक और 39 अर्धशतक भी लगाए थे। वहीं 113 लिस्ट-ए मैचों में उन्होंने 3641 रन भी बनाए थे। जिसमें उन्होंने 10 शतक और 22 अर्धशतकीय पारियां खेली थीं।

ऐसा रहा आईपीएल करियर

फैज फजल ने 2010 में राजस्थान रॉयल्स के लिए आईपीएल डेब्यू किया था। हालांकि वह इस लीग में कोई बड़ा प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे। उन्हें राजस्थान रॉयल्स के लिए 2010 और 2011 के बीच 12 मैच खेलने का मौका मिला था। जिसमें उन्होंने 18.3 की औसत के साथ महज 183 रन बनाए थे। फैज ने आखिरी आईपीएल मैच 2011 में कोच्चि तस्कर केरला के खिलाफ खेला था। जिसके बाद वह आईपीएल में कभी नजर नहीं आए।

ये भी पढ़ें- IND vs ENG: विराट कोहली के भी प्रो वर्जन हैं यशस्वी जायसवाल! आंकड़े देख रह जाएंगे दंग

ये भी पढ़ें- IND vs ENG: राजकोट में हार के बाद बौखलाया इंग्लैंड, अंपायर पर लगाया चीटिंग करने का आरोप

ये भी पढ़ें- IND vs ENG: अनिल कुंबले की रोहित शर्मा से स्पेशल रिक्वेस्ट, यशस्वी जायसवाल के लिए की खास मांग

Open in App
Advertisement
Tags :
captain ms dhoniFaiz FazalFaiz Fazal RetirementKL rahul
Advertisement
Advertisement