whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

16 साल पहले आज ही के दिन टीम इंडिया में पहली बार खेले थे Virat Kohli, देखें कैसा था प्रदर्शन

Indian Cricket Team के दिग्गज खिलाड़ी और पूर्व कप्तान विराट कोहली आज पूरी दुनिया में अपनी बल्लेबाजी की वजह से जाने जाते हैं। विराट कोहली ने क्रिकेट जगत के कई रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किए हैं। उन्होंने आज से 16 साल पहले टीम इंडिया में पदार्पण किया था। इस मैच में उनका प्रदर्शन बिल्कुल भी अच्छा नहीं था। 
09:55 AM Aug 18, 2024 IST | mashahid abbas
16 साल पहले आज ही के दिन टीम इंडिया में पहली बार खेले थे virat kohli  देखें कैसा था प्रदर्शन
Virat Kohli

Indian Cricket Team के दिग्गज खिलाड़ी और पूर्व कप्तान विराट कोहली पूरी दुनिया में अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने क्रिकेट जगत के कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए हैं। विराट कोहली आज भले ही पूरी दुनिया में लोकप्रिय हों और करोड़ों लोगों के चहेते हों लेकिन उनका पहला इंटरनेशनल मैच उनके लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं रहा था। आज से ठीक 16 साल पहले उन्होंने पहली बार टीम इंडिया के लिए इंटरनेशनल मैच खेला था। आइए इस रिपोर्ट में जानते हैं उनका प्रदर्शन कैसा रहा।

कैसा रहा डेब्यू 

विराट कोहली ने अपना पहले इंटरनेशनल वनडे मैच साल 2008 में खेला था। इस साल विराट कोहली ने अंडर-19 टीम को वर्ल्ड कप का खिताब अपनी कप्तानी में जिताया था। जिसके बाद उन्हें श्रीलंका दौरे के लिए टीम में चुना गया था। अंडर-19 वर्ल्ड चैंपियन कप्तान से डेब्यू मैच में शानदार प्रदर्शन की उम्मीद थी लेकिन विराट कोहली 18 अगस्त, 2008 को खेले गए अपने पहले मैच में महज 12 रन ही बना सके थे। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ये मैच 8 विकेट से हार गई थी। विराट कोहली ने इस मैच में गौतम गंभीर के साथ ओपनिंग की थी। उन्होंने 12 रन की पारी में 1 चौका भी जड़ा था। हालांकि, विराट कोहली ने ये 12 रन 22  गेंद पर बनाए थे।

टेस्ट और टी20 क्रिकेट में कैसा रहा पदार्पण मैच 

वनडे क्रिकेट के बाद विराट कोहली ने टीम इंडिया के लिए 2010 में जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 क्रिकेट में डेब्यू किया था। 12 जून, 2010 को खेले गए अपने पहले टी20 मैच में विराट कोहली ने 21 गेंदों पर 26 रन बनाए थे। उन्होंनें नाबाद रहते हुए टीम इंडिया को 6 विकेट से जीत दिलाई थी। अपनी इस पारी के दौरान विराट कोहली ने 1 छ्क्का और 3 चौका लगाया था। वहीं, टेस्ट क्रिकेट की बात की जाए तो विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में 20 जून 2011 को डेब्यू किया था। ये मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला गया था। इस मैच में विराट कोहली पहली पारी में 4 रन बनाकर आउट हो गए थे। जबकि दूसरी पारी में उन्होंने 54 गेंद खेलकर 15 रन बनाए थे।

ये भी पढ़ें: DPL में फुस्स हो गया ऋषभ पंत का बल्ला, इस बल्लेबाज ने उड़ा दिए बॉलर के होश

अब तक कैसा रहा है करिअर 

विराट कोहली ने अब तक अपने करियर में कुल  113 टेस्ट, 295 वनडे और 125 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। टेस्ट क्रिकेट की 191 पारियों में उन्होंने 8848 रन बनाए हैं। इसमें उन्होंने 29 शतक और 30 अर्धशतक जड़े हैं। उनका सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर नाबाद 254 रन का रहा है। वहीं, वनडे क्रिकेट की 283 पारियों में विराट कोहली ने 13906 रन बनाए हैं, जिसमें 50 शतक और 72 अर्धशतक भी शामिल हैं। टी20 क्रिकेट की बात की जाए तो विराट कोहली ने 117 पारियों में कुल 4188 रन बनाए हैं, जिसमें 1 शतक और 38 अर्धशतक शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: ‘मैं हमेशा लड़ती रहूंगी…’ घर पहुंचते ही Vinesh Phogat ने कही बड़ी बात, पति ने फिर दिखाया गुस्सा

ये भी पढ़ें: Gautam Gambhir का टीम इंडिया के खिलाड़ियों पर चढ़ गया जादू, अब ऋषभ पंत ने भी शुरू कर दी गेंदबाजी

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो