होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

क्या दूसरे टी-20 में मयंक दोहरा पाएंगे IPL वाला कारनामा, सिर्फ इन भारतीय गेंदबाजों के नाम दर्ज है यह नायाब रिकॉर्ड

मयंक यादव बांग्लादेश के खिलाफ पहले टी-20 मुकाबले में अपनी छाप छोड़ने में सफल रहे। हालांकि, मयंक आईपीएल 2024 वाला कारनामा अपने डेब्यू मैच में नहीं दोहरा सके। दूसरे टी-20 में युवा तेज गेंदबाज अपना नाम खास लिस्ट में शुमार करना चाहेगा।
04:46 PM Oct 09, 2024 IST | News24 हिंदी
Mayank Yadav
Advertisement

Mayank Yadav IND vs BAN: मयंक यादव। भारत का उभरता हुआ युवा तेज गेंदबाज, जिसे इंडियन क्रिकेट का भविष्य माना जा रहा है। मयंक ने बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए पहले टी-20 इंटरनेशनल में इसकी झलक भी दिखा दी। रफ्तार भले ही उम्मीद के मुताबिक कम थी, लेकिन हर गेंद उसी टप्पे पर पड़ रही थी, जिसकी कल्पना अपने डेब्यू मैच में एक तेज गेंदबाज करता है। मयंक अपने पहले टेस्ट में फुल नंबर से पास तो हो गए, पर हर भारतीय फैन के मन में एक कसक रह गई, जिसे मयंक दिल्ली में होने वाले दूसरे टी-20 में दूर करना चाहेंगे। यह वो मुकाम है, जहां तक भारत के कुछ ही तेज गेंदबाज पहुंच सके हैं।

Advertisement

दूसरे टी-20 में मयंक पर रहेंगी निगाहें

दरअसल, पहले टी-20 मुकाबले में मयंक यादव ने अपनी सबसे तेज गेंदबाज 149.9 की स्पीड से फेंकी थी। यानी वो 150 की रफ्तार को टच करने से जरा सा चूक गए थे। अब मयंक इस कारनामा को दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में अंजाम तक पहुंचाने की पूरी कोशिश करेंगे। भारत का यह युवा तेज गेंदबाज आईपीएल 2024 में अपनी रफ्तार को लेकर ही सुर्खियों में आया था। मंयक ने इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन में 156.7 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी। यही वजह है कि पहले टी-20 में हर कोई मयंक की स्पीड पर टकटकी लगाए हुआ था।

चुनिंदा गेंदबाज ही पार कर सके हैं 150 की स्पीड

भारत के चुनिंदा गेंदबाज ही इंटरनेशनल क्रिकेट में 150 की स्पीड को पार कर सके हैं। टीम इंडिया की ओर से इंटरनेशनल स्टेज पर सबसे तेज गेंदबाज फेंकने का रिकॉर्ड उमरान मलिक के नाम है। उमरान ने साल 2023 में श्रीलंका के खिलाफ खेली गई टी-20 सीरीज में 155 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डाली थी। उमरान के बाद इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ का नाम दर्ज है, जिन्होंने 1990 में 154.5 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से बॉल फेंकी थी।

Advertisement

इरफान पठान भी उन भारतीय गेंदबाजों में शामिल हैं, जो इंटरनेशनल क्रिकेट में 150 की रफ्तार को पार कर चुके हैं। पठान के हाथ से सबसे तेज गेंदबाज 153.7 की स्पीड से निकली थी। वहीं, वनडे वर्ल्ड कप 2023 में अपनी बॉलिंग से जमकर वाहवाही बटोरने वाले मोहम्मद शमी भी 153.3 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डाल चुके हैं।

भारतीय गेंदबाजी के रिकॉर्ड की बात हो और जसप्रीत बुमराह का नाम ना हो ऐसे कैसे हो सकता है। अपनी घातक यॉर्कर से बल्लेबाजों की नाक में दम करने वाले बुमराह भी 153.26 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से बॉल डाल चुके हैं। नवदीप सैनी, ईशांत शर्मा, उमेश यादव और वरुण एरोन भी 150 की स्पीड को पार कर चुके हैं।

Open in App
Advertisement
Tags :
IND vs BANmayank yadav
Advertisement
Advertisement