खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

India vs Germany Hockey Semifinal: हॉकी में इस बार रचेगा इतिहास, जर्मनी के खिलाफ भारत का पलड़ा भारी, जानिए बेमिसाल रिकॉर्ड

Indian Hockey Team Semifinal Against Germany: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत ने शानदार प्रदर्शन किया है। पहली बार टीम ने 52 साल बाद ओलंपिक में ऑस्ट्रेलिया को हराया है। भारतीय हॉकी टीम के प्रदर्शन ने 140 करोड़ लोगों की उम्मीदों को पंख लगा दिए हैं। भारत इस बार सोना जीतने का प्रबल दावेदार है।
09:57 AM Aug 05, 2024 IST | News24 हिंदी
भारत ने ओलंपिक में अभी तक 8 स्वर्ण, एक रजत और 3 कांस्य पदक जीते हैं।
Advertisement

Indian Hockey Team Semifinal Against Germany: पेरिस ओलंपिक में भारत का प्रदर्शन अभी तक कांस्य पदक तक ही सीमित रहा है। हालांकि भारतीय हॉकी टीम ने सेमीफाइनल में पहुंचकर 140 करोड़ भारतीयों की उम्मीदों को पंख लगा दिए हैं। गोलकीपर पीआर श्रीजेश के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में ब्रिटेन को 4-2 से हराया। पेनल्टी शूटआउट में भारत ने 4 गोल मारे, जबकि ब्रिटेन के खिलाड़ी दो ही गोल कर पाए। पीआर श्रीजेश ब्रिटेन के हमलों के सामने दीवार बनकर खड़े रहे। अब सेमीफाइनल में भारत का सामना जर्मनी से होगा। ये मुकाबला मंगलवार (6 अगस्त को रात 10.30 बजे) की शाम को खेला जाएगा।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः Paris Olympics के सेमीफाइनल से पहले हॉकी टीम को बड़ा झटका, स्टार खिलाड़ी सस्पेंड

जर्मनी के मुकाबले भारत की दावेदारी मजबूत

वैसे तो हर मैच नया होता है, लेकिन टीम का पिछला प्रदर्शन उसके आत्मविश्वास को ऊंचा रखता है। टोक्यो ओलंपिक में भारत ने कांस्य पदक का मुकाबला जर्मनी को 5-4 से हराकर जीता था। टोक्यो ओलंपिक में भारत को मिला कांस्य पदक ओलंपिक खेलों में हॉकी टीम को 41 साल बाद मिला कोई पदक था।

ये भी पढ़ेंः पेशे से डॉक्टर, स्कूल से दोस्ती; कौन हैं Aneeshya? पीआर श्रीजेश ने हॉकी स्टिक पर लिखाया है जिसका नाम

Advertisement

ओलंपिक में जर्मनी के खिलाफ भारत का प्रदर्शन

भारत ने ओलंपिक में जर्मनी के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया है। ओलंपिक खेलों के हॉकी मुकाबले में भारत ने पिछले 12 मैचों में 5 बार जीत हासिल की है, जबकि जर्मनी को 4 बार जीत मिली है। 3 मैच ड्रॉ रहे हैं। वैसे जर्मनी और भारत के बीच पिछले पांच मुकाबलों की बात करें तो भारत को चार मैचों में जीत मिली है। जर्मनी ने सिर्फ एक मुकाबला जीता है।

भारत को जर्मनी के खिलाफ सबसे बड़ी जीत बर्लिन ओलंपिक 1936 में 8-1 से मिली थी। वहीं जर्मनी ने मॉन्ट्रियल ओलंपिक में 7-1 से जीत हासिल की थी।

पेरिस ओलंपिक में भारत का शानदार प्रदर्शन

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत ने शानदार प्रदर्शन किया है। पहली बार टीम ने 52 साल बाद ओलंपिक में ऑस्ट्रेलिया को हराया है। अगर बेल्जियम के मुकाबले को छोड़ दिया जाए तो भारतीय टीम अभी तक किसी भी टीम से नहीं हारी है। उधर बेल्जियम की टीम क्वार्टर फाइनल में मिली हार के बाद ओलंपिक स्पर्धा से बाहर हो गई है।

भारत अगर सेमीफाइनल में जर्मनी को हरा देता है तो वह फाइनल में नीदरलैंड और स्पेन के बीच खेले जाने वाले सेमीफाइनल मुकाबले के विजेता से भिड़ेगा। सेमीफाइनल में जीत के साथ ही भारतीय हॉकी टीम लगातार दूसरे ओलंपिक में अपना पदक पक्का कर लेगी।

भारत ने ओलंपिक में अभी तक 8 स्वर्ण, एक रजत और 3 कांस्य पदक जीते हैं। भारत ने हॉकी का आखिरी स्वर्ण पदक 1980 में हुए मास्को ओलंपिक में जीता था।

 

Open in App
Advertisement
Tags :
harmanpreet singhIndian Hockey TeamParis Olympic 2024Paris Plympic
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement