खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

क्रिकेट जगत में शोक, स्टार क्रिकेटर का 33 साल की उम्र में निधन; ICC ने किया पोस्ट

International Cricketer Death News: दुनिया भर में क्रिकेट फैंस के बीच इस वक्त आईपीएल 17 की धूम है। उसी बीच एक इंटरनेशनल क्रिकेटर के महज 33 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कहने की जानकारी मिली। आईसीसी ने खुद यह जानकारी अपने पोस्ट के जरिए दी।
06:18 PM Apr 04, 2024 IST | Priyam Sinha
International Cricketer Death At 33
Advertisement

International Cricketer Death News: भारत में इस वक्त क्रिकेट की सबसे पॉपुलर लीग आईपीएल 2024 का आयोजन हो रहा है। दुनियाभर के कई खिलाड़ी इस लीग में खेल रहे हैं और पूरी दुनिया की इस पर नजर है। इसी बीच गुरुवार 4 अप्रैल को क्रिकेट जगत में शोक की लहर फैल गई जब एक स्टार क्रिकेटर के निधन की जानकारी सामने आई। इस स्टार क्रिकेटर ने महज 33 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया। हालांकि, इस क्रिकेटर का आईपीएल से कोई लेना देना नहीं था लेकिन दुनिया की इतनी बड़ी लीग के बीच क्रिकेट जगत के लिए यह दुखद खबर है। आईसीसी ने खुद पोस्ट करके इसकी जानकारी दी।

Advertisement

दरअसल जिस क्रिकेटर का निधन हुआ है वह पापुआ न्यू गिनिया (पीएनजी) की इंटरनेशनल महिला टीम की पूर्व कप्तान थीं। उनके निधन के बाद पूरा ईस्ट एशिया-पैसिफिक क्रिकेट समुदाय गम में डूब गया। इस क्रिकेटर का नाम था काइया अरुआ (Kaia Arua)। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल आईसीसी ने एक्स पर उनकी तस्वीर के साथ पूरी जानकारी शेयर की। वह एक शानदार कप्तान थीं और 39 टी20 इंटरनेशनल मैचों में उन्होंने पीएनजी की कप्तानी भी की थी।

कौन थीं काइया अरुआ?

अरुआ एक शआनदार ऑलराउंडर थीं। वह 2010 में पहली बार पीएनजी की नेशनल टीम के लिए ईस्ट एशिया पैसिफिट ट्रॉफी में खेली थईं। इसके बाद वह टीम का नियमित हिस्सा बन गईं। उन्हें 2017 महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप के क्वालिफायर राउंड के स्क्वाड में भी चुना गया था। फिर 2018 टी20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर में आयरलैंड के खिलाफ वह पीएनजी की कप्तान बनीं। उन्हें उसी साल आईसीसी के वुमेंस ग्लोबल डेवलपमेंट स्क्वाड में भी चुना गया। फिर 2019 से वह टीम कि रेगुलर कैप्टन बन गईं।

Advertisement

कप्तानी में शानदार रिकॉर्ड

अरुआ की कप्तानी की बात करें तो 2019 ईस्ट एशिया पैसिफिक टी20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर में उन्होंने पीएनजी को चैंपियन बनाया। उनकी कप्तानी में टीम ने 2019 महिला टी20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर और 2021 महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप क्वालीफायर में जगह बनाई थी। वह एक लेफ्ट आर्म रिस्ट स्पिनर और आतिशी बल्लेबाज थीं। उन्होंने पीएनजी के लिए 39 टी20 इंटरनेशनल में कप्तानी करते हुए 29 में टीम को जीत दिलाई।

यह भी पढ़ें- IPL Facts: क्या आपको पता है चीयर लीडर्स की सैलरी? जानें कौन सी फ्रेंचाइजी देती है सबसे ज्यादा पैसा

यह भी पढ़ें- IPL 2024: मुंबई इंडियंस के लिए क्यों जरूरी हैं सूर्यकुमार यादव, यहां जान लीजिए कारण

Advertisement
Tags :
Cricketer DeathICCIPL
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement