होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

IPL 2024 के बाद रिटायरमेंट लेगा बड़ा खिलाड़ी! सामने आई बड़ी रिपोर्ट

IPL 2024: आईपीएल 2024 का आगाज 22 मार्च से होगा। इस टूर्नामेंट के बाद एक बड़े खिलाड़ी के रिटायरमेंट की जानकारी सामने आई है। खास बात यह है कि इस खिलाड़ी ने 2008 से अभी तक हर सीजन में हिस्सा लिया है। खास बात यह है कि पिछले 16 सीजन में इस खिलाड़ी ने सिर्फ दो मुकाबले ही मिस किए हैं।
04:56 PM Mar 07, 2024 IST | Priyam Sinha
Advertisement

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 17वां संस्करण 22 मार्च से शुरू होने जा रहा है। इस सीजन कई ऐसे बड़े और दिग्गज खिलाड़ी खेलेंगे जिनका आखिरी सीजन होने की अटकलें लग रही हैं। इसी बीच गुरुवार सुबह से एक ऐसी रिपोर्ट चर्चा में है जिसमें एक स्टार खिलाड़ी के आईपीएल 2024 के बाद संन्यास लेने की खबर सामने आई है। आपको बता दें कि यह खिलाड़ी अभी तक 2008 के पहले सीजन से आगामी आईपीएल 17 में भी किसी ना किसी टीम का हिस्सा है। उनका नाम है दिनेश कार्तिक जो लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर हैं और अब आईपीएल 2024 भी उनका आखिरी सीजन हो सकता है।

Advertisement

पिछले 16 सीजन में मिस किए सिर्फ 2 मैच

ईएसपीएन क्रिकइंफो ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक अपना आखिरी आईपीएल सीजन खेलने के लिए तैयार हैं। जून में कार्तिक 39 साल के हो जाएंगे। वहीं रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि आईपीएल के बाद कार्तिक अपने इंटरनेशनल करियर को लेकर भी फैसला कर सकते हैं। दिनेश कार्तिक उन सात खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्होंने लगातार पहले सीजन से अभी तक आईपीएल में हिस्सा लिया है। खास बात यह है कि कार्तिक ने पिछले 16 सीजन में सिर्फ दो मुकाबले मिस किए हैं।

Advertisement

दिनेश कार्तिक आईपीएल के इतिहास के अनुभवी और पुराने खिलाड़ी तो हैं ही, साथ ही वह सबसे रेगुलर प्लेयर भी हैं। उन्होंने एक मैच 2008 में अपने पहले सीजन में मिस किया था। उस वक्त वह दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) का हिस्सा थे। उसके बाद दूसरा मुकाबला कार्तिक ने 2023 में ग्रुप स्टेज में मिस किया था जब वह आरसीबी के लिए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेलने नहीं उतरे थे।

नहीं अच्छा रहा पिछला सीजन

दिनेश कार्तिक ने साल 2023 आईपीएल सीजन में कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया था। वह पूरे सीजन में सिर्फ 140 रन ही बना पाए थे। वहीं 2022 में उनका शानदार खेल देखने को मिला था। उन्होंने 55 की औसत से 330 रन बनाए थे। यही कारण था कि उन्हें टी20 वर्ल्ड कप 2022 के स्क्वॉड में जगह मिल गई थी। हालांकि, उस टूर्नामेंट में कार्तिक 3 पारियों में सिर्फ 14 रन ही बना पाए थे। उसके बाद से वह टीम इंडिया से बाहर हैं।

दिनेश कार्तिक का आईपीएल रिकॉर्ड

दिनेश कार्तिक आईपीएल इतिहास के टॉप रन स्कोरर और सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर्स में से एक हैं। उन्होंने 242 मैचों में 4516 रन बनाए। उनके नाम आईपीएल में 20 अर्धशतक दर्ज हैं। इसके अलावा दिनेश कार्तिक ने विकेट के पीछे कमाल का प्रदर्शन किया और अभी तक कुल 133 कैच व 36 स्टंपिंग इस टूर्नामेंट में किए। आईपीएल में कार्तिक 2018 से 20 तक केकेआर के कप्तान रहे। इससे पहले भी उन्होंने छह मैचों में कप्तानी की थी। उनका कैप्टेंसी रिकॉर्ड है। 43 मैचों में से 21 जीत और 21 हार। जबकि एक मैच टाई रहा।

यह भी पढ़ें- IND vs ENG: रोहित शर्मा से हुई बड़ी चूक, मनाते रहे सरफराज खान लेकिन फिर भी नहीं माने कप्तान

यह भी पढ़ें- IND vs ENG: धर्मशाला टेस्ट में कुलदीप यादव ने रचा इतिहास, इंग्लैंड के खिलाफ बना दिया ‘महारिकॉर्ड’

Open in App
Advertisement
Tags :
Dinesh Karthikdinesh karthik retirementIPL 2024
Advertisement
Advertisement